Karwa Chauth 2023: कब मनाया जाएगा करवा चौथ? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1868293

Karwa Chauth 2023: कब मनाया जाएगा करवा चौथ? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Karwa Chauth 2023: हर वर्ष कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ मनाया जाता है. आइए जानते है पूजा विधि और कब करवा चौथ मनाया जाएगा.

Karwa Chauth 2023: कब मनाया जाएगा करवा चौथ? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Karwa Chauth 2023: अपने सुहाग के लिए रखे जाने वाले करवा चौथ (Karwa Chauth) व्रत का हिंदू धर्म में काफी महत्व है. करवा चौथ के दिन महिलाएं चांद निकलने तक पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है.  करवा चौथ हर साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. तो  चलिए जानते हैं कि इस साल करवा चौथ का व्रत किस दिन मनाया जाएगा और पूजा का क्या मुहूर्त है...

करवा चौथ का शुभ मुहूर्त
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस साल करवा चौथ 1 नवंबर 2023 बुधवार को मनाया जाएगा. कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर मंगलवार को रात 9.30 बजे से शुरू होकर 1 नवंबर रात 9 बजकर 19 मिनट तक रहेगी. करवा चौथ की पूजा 1 नवंबर को शाम 5 बजकर 44 मिनट से 7 बजकर 2 मिनट तक की जा सकती है.

करवा चौथ की पूजा विधि 
जिस दिन करवा चौथ रहेगी उस दिन सुबह जल्दी उठकर नहाने के बाद साफ कपड़े पहने और व्रत का संकल्प ले. पूरे दिन निर्जला व्रत रखें. फिर माता गौरी को सुहाग की चीजें, बिंदी, चुनरी, सिंदूर अर्पित करें.  करवा में गेहूं, चीनी का बूरा रखें. रात में चंद्रमा निकलने के बाद व्रत खोले और पति से आशीर्वाद लें. 

करवा चौथ क्यों मनाया जाता है?
मान्यता है कि करवा चौथ का व्रत रखने की वजह से ही मां पार्वती ने भगवान शिव को पति के रुप में पाया था. ये व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ज़ी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news