Evening Puja Niyam: शाम की पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, देवी-देवता हो जाएंगे नाराज
Advertisement

Evening Puja Niyam: शाम की पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, देवी-देवता हो जाएंगे नाराज

Evening Puja Rules: हिंदू धर्म में संध्या की पूजा का विशेष महत्व है. कहते है कि सूर्यअस्त के समय भोले शंकर और मां पार्वती घूमने के लिए आते हैं. इसलिए शाम की पूजा के दौरान कुछ गलतियों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 

 

Evening Puja Niyam: शाम की पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, देवी-देवता हो जाएंगे नाराज

Sandhya Puja Niyam: हिंदू धर्म में संध्या की पूजा का विशेष महत्व है. कहते है कि सूर्यअस्त के समय भोले शंकर और मां पार्वती घूमने के लिए आते हैं. इसलिए शाम के समय पूजा सच्चे मन से करनी चाहिए. मान्यता है कि पूजा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है. इतना ही नहीं यदि आप अपनी आर्थिक स्थिति ठीक करना चाहते है तो सच्चे मन से भगवान जी की पूजा करें. इसलिए शाम की पूजा के दौरान कुछ गलतियों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 

संध्या पूजा के दौरान न करें ये गलतियां
शाम के समय पेड़-पौधों से फूल को नहीं तोड़ना चाहिए. क्योंकि शाम के समय फूल को नहीं तोड़ना चाहिए. शाम के समय पेड़ों से फूल तोड़ने की बिल्कुल मनाहीं होती है. इसलिए यदि आप शाम के समय भगवान जी को फूल चढ़ाना चाहते है तो सुबह के समय ही तोड़ लें.

यह भी पढ़ें: Health News: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अमृत के समान है ये तेल, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

 

1. शाम के समय पूजा के दौरान शंख और घंटी नहीं बजानी चाहिए. क्योंकि शाम की पूजा के दौरान भगवान सोने के लिए जाते हैं.इसलिए शंख या घंटी बजाना वर्जित है. कहते है कि ऐसा करने से  नींद में खलल होता है.  

2. संध्या के समय हमेशा निर्धारित समय में पूजा करनी चाहिए. आप पूजा का एक निश्चित समय बना लें. शाम की पूजा का समय सूर्य के डूबने से 1 घंटा पहले और सूर्य के डूबने के 1 घंटा बाद तक होता है. आप इस दौरान पूजा कर सकते हैं. 

3. शाम की पूजा के दौरान भूलकर भी सूर्य देव की पूजा नहीं करना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. सूर्य देव की पूजा हमेशा सुबह के समय करनी चाहिए. 

4. शाम की पूजा के दौरान तुलसी के पत्ते तोड़ना वर्जित होता है. ऐसा करना अशुभ माना गया है. हालांकि तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जलाना बहुत शुभ होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE MP CG NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news