Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2083857
photoDetails1mpcg

Health News: 7 तरीकों से कम कर सकते हैं बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, जानें क्या हैं घरेलू उपाय?

Control Bad Cholesterol: अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ रही है तो कुछ 7 ऐसी नेचुरल चीजें हैं जो आपके बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. 

कोलेस्ट्रॉल

1/9
कोलेस्ट्रॉल

अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा लगातार बढ़ी रहती है तो ये काफी नुकसानदेह होती है. इससे स्ट्रोक, दिल संबंधी बीमारियां होने का खतरा बढ़ता है तो इसे कंट्रोल करना बहुत आवश्यक है. इसको कंट्रोल करने के लिए कई नेचुरल चीज है जो आपके बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद कर सकते हैं. जानते हैं बिना दवाई के कैसे कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. 

त्रिफला

2/9
त्रिफला

त्रिफला के उपयोग से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.  

लहसुन

3/9
लहसुन

लहसुन, हाई कोलेस्ट्रॉल के लेवल के लिए एक आयुर्वेदिक उपाय है. इसमें एलिसिन होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है. भोजन में लहसुन को शामिल करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल के हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है.

करक्यूमिन से भरपूर हल्दी

4/9
करक्यूमिन से भरपूर हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाला है. स्टडी से पता चला है कि करक्यूमिन में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता है. भोजन में हल्दी शामिल करना कोलेस्ट्रॉल से निपटने में फायदेमंद हो सकता है.

गुग्गुल

5/9
गुग्गुल

गुग्गुल को कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. गुग्गुल की खुराक के रोजाना सेवन से उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

रेगुलर एक्सरसाइज

6/9
रेगुलर एक्सरसाइज

अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं तो इससे भी कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. पैदल चलना या किसी प्रकार की फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ावा देने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है.

हेल्दी डाइट

7/9
हेल्दी डाइट

दिल को हेल्दी रखने के लिए अच्छा आहार एक और जरूरी कदम है जिसे आपको कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल रखने की कोशिश करते समय बनाए रखना चाहिए. अपने भोजन में बहुत सारे फाइबर जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दालें शामिल करनी चाहिए. 

स्ट्रेस को बाय-बाय

8/9
स्ट्रेस को बाय-बाय

तनाव न केवल आपके मानसिक हेल्थ के लिए बुरा है, बल्कि हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल में भी योगदान दे सकता है. विशेषज्ञों की मानें तो लगातार तनाव में रहने से ऊपर बताए गए किसी भी अन्य कारक की तुलना में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को दोगुना बढ़ा सकता है.

Disclaimer

9/9
Disclaimer

दिल की बीमारी से दूर रहने के लिए बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना चाहिए. ऊपर दिए गए उपाय Healthsite.Com से लिए गए है. अगर आपको इस संबंध में कोई विशेष जानकारी चाहिए तो आप किसी विशेषज्ञ से ही सलाह लें.