Advertisement
photoDetails1mpcg

आपके सेहत के लिए जानलेवा है ये 3 चीजें, आज से ही खाना करें बंद

Unhealthy Food Items: आजकल एक्सपर्ट्स के बीच एक नई तरह की बहस चल रही है जिसमें कुछ ये जानते है कि दवाइयों से ही इलाज संभव है और कुछ ये जानते है कि अगर खान-पान को ठीक कर लिया जाए तो इससे बीमारियों को ठीक किया जा सकता है.  

गलत खान-पान

1/8
गलत खान-पान

हम सब जानते है कि गलत खान-पान हमारे शरीर को कई प्रकार से नुकसान पहुंचाते है. फिर भी हम बाहर का खाना आसानी से, बिना कुछ सोचें, कई बार खा लेते है . 

 

ऑनलाइन फूड डिलीवरी

2/8
ऑनलाइन फूड डिलीवरी

भारत दुनिया में ऑनलाइन फूड डिलीवरी मार्केट में अग्रणी देशों में से है और इस बाजार में तेजी से बढ़ोत्तरी भी हो रही है. इसका साफ मतलब है लोग बाहर से खाना मंगवाना पसंद कर रहे है. पर इससे हमारी सेहत पर बहुत ज्यादा बुरा असर पड़ता है. 

इनग्रेडिएंट

3/8
इनग्रेडिएंट

बाहर के खानों में एक चीज देखी जा सकती है कि उसमें पड़ने वाले इनग्रेडिएंट खासकर नमक जरूरत से ज्यादा होता है जो हमारे शरीर के लिए घातक बन रहा है. 

 

सेहत की दुश्मन

4/8
सेहत की दुश्मन

हमारे शरीर के लिए कुछ चीजें जानलेवा है. खासकर 3 चीजें सेहत की दुश्मन बनती जा रही है. इसे समझ कर कम करने की आवश्यकता है. ये चीजे कुछ इस प्रकार है-

हाई सैचुरेटेड फैट

5/8
हाई सैचुरेटेड फैट

हमारे शरीर का सबसे बड़ा दुश्मन सैचुरेटेड और ट्रांस फैट है. जैसे एक ही तेल में बार-बार पकाया हुआ खाना या वनस्पति तेल में बना हुआ खाना जो हम रेगुलर बेसिस पर खा लेते है, वो हमारे सेहत के लिए जानलेवा है. इससे हमारे खून की नसों में फैट जमने लगता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है. 

हाई सोडियम

6/8
हाई सोडियम

भारत में तेजी से ब्लड प्रेशर के मरीज बढ़ रहे है. दिल की बीमारियों के लिए सबसे बड़ा कारण लोगों में हाइपरटेंशन की बढ़ती समस्या है. और इसका सबसे बड़ा कारण सोडियम या ज्यादा नमक का सेवन करना है. बाहर के खाने की सबसे बड़ी समस्या यह है कि इसमें नमक की मात्रा जरूरत से ज्यादा होती है.

हाई शुगर

7/8
हाई शुगर

शुगर के खतरे से सब वाकिफ है और हम ये भी जानते है कि भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है. कोल्ड ड्रिंक की खपत देश में सबसे ज्यादा है. 200 ml कोल्ड ड्रिंक में लगभग 25 ग्राम चीनी होती है. जबकि WHO की गाइडलाइन माने तो 24 ग्राम से ज्यादा चीनी सेहत के लिए खतरनाक है. 

8/8