Advertisement
photoDetails1mpcg

तनाव लेने से कमजोर हो जाती है इम्यूनिटी, शरीर के इन अंगों पर पड़ता है ज्यादा असर

Tension Side Effects: बार बार तनाव में रहने की आदत से केवल दिमाग पर ही नहीं बल्कि शरीर पर भी इसका प्रभाव पड़ता है, इसलिए बेवजह तनाव करने की आदत से बचना चाहिए. आइए जानते हैं शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में-
 

तनाव

1/9
तनाव

तनाव एक ऐसी स्थिति है जिससे आपको अक्सर घबराहट, चिड़चिड़ापन, काम में मन न लगना आदि समस्या बढ़ने लगती है. बार-बार तनाव में रहने की आदत से दिल का दौरा, स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

टेंशन

2/9
टेंशन

टेंशन, आपके दिमाग को ही नहीं शरीर को भी असर करता है. इससे शरीर पर कई प्रकार से असर पड़ता है. आइए जानते हैं शरीर पर पड़ने वाले बड़े प्रभावों के बारे में

डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर

3/9
डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर

तनाव में रहने के कारण हमें कुछ भी खाने का मन नहीं करता है जिससे अपच की समस्या हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि लंबे समय तक तनाव में रहने के कारण से जो पाचन क्रिया स्लो हो जाती है.

डिप्रेशन वाले हार्मोन का बढ़ना

4/9
डिप्रेशन वाले हार्मोन का बढ़ना

तनाव में रहने के कारण शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है. इस हार्मोन से शरीर में डिप्रेशन बढ़ता है जिससे कई और समस्या आती है.

मसल्स पर भी असर

5/9
मसल्स पर भी असर

तनाव शरीर की मांसपेशियों को सिकोड़ लेता है, जिससे दर्द की शिकायत बढ़ती है. शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलता है जिसके कारण इस तरह की समस्या बढ़ती है.

इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है

6/9
इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है

जब हम तनाव में ज्यादा रहते हैं तो इसका असर हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली यानी रोगों से लड़ने की क्षमता पर पड़ता है. इसके कारण हमारी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है.

इंटेस्टाइन पर असर

7/9
इंटेस्टाइन पर असर

माइक्रोबायोटा बैक्टीरिया, वायरस का ग्रुप होता है. टेंशन के कारण माइक्रोबायोटा का बैलेंस और संतुलन दोनों ही बदल जाता है. जिसके कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्या बढ़ती है.

ब्लड सर्कुलेशन

8/9
ब्लड सर्कुलेशन

तनाव के कारण शरीर की ब्लड फ्लो पर भी असर पड़ता है जिसके कारण ब्रेन की नसों को सही तरीके से ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता. नसों में दबाव होने के कारण इस तरह की समस्या होती है.

9/9