Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1973999
photoDetails1mpcg

Heath Tips: ब्लड शुगर के मरीज को प्याज का सेवन करना चाहिए या नहीं? जानें रिसर्च क्या कहती है

Heath News: प्याज सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये हेल्थ के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभकारी माना जाता है. प्याज की खासियत यह है कि आप इसे पकाकर या कच्चा भी खा सकते हैं. प्याज में पोटेशियम पाया जाता है. लेकिन आज हम आपको प्याज खाने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

1/7

प्याज हेल्थ के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभकारी माना जाता है. प्याज की खासियत यह है कि आप इसे पकाकर या कच्चा भी खा सकते हैं. प्याज में पोटेशियम पाया जाता है, जो सेहत के लिए अच्छा होता है.

2/7

प्याज खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन बहुत ज्यादा कच्चा प्याज खाना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.आज हम आपको प्याज खाने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

मुंह से बदबू

3/7
मुंह से बदबू

प्याज खाने से मुंह से बदबू आने लगती है, जिससे लोग असहज महसूस कर सकते हैं. इसलिए जिनको मुंह से बदबू आने की समस्या रहती है उन्हें प्याज सोच-समझकर खाना चाहिए.

 

ब्लड शुगर

4/7
ब्लड शुगर

प्याज का ज्यादा सेवन आपके ब्लड शुगर लेवल को काफी ज्यादा कम कर सकता है जो सेहत के लिए हानिकारक है. ब्लड शुगर के मरीज ज्या कम खाएं और यदि खाते है तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही खाएं.

 

गैस

5/7
गैस

प्याज में पौटेशियम की मात्रा पाई जाती है, जिससे कब्ज की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. प्याज का ज्यादा सेवन करने से गैस की समस्या बन जाती है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है.

 

प्रेग्नेंसी में न करें सेवन

6/7
प्रेग्नेंसी में न करें सेवन

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को प्याज को ज्यादा सेवन से बचना चाहिए. इसे खाने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. क्योंकि प्याज ज्यादा सेवन बच्चे पर बुरा असर डाल सकता है.

 

स्किन के लिए

7/7
स्किन के लिए

कई लोगों को प्याज का सेवन करने से एलर्जी की समस्या होती है. अगर आपको प्याज के रस से खुजली होती है तो इसका सेवन ना करें. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.)