Advertisement
photoDetails1mpcg

Health Tips: आज से खाना शुरू करें ये मिलेट्स, शरीर को मिलेगी भरपूर एनर्जी

Health Tips: सर्दियों का सीजन शुरू हो गया है. इस सीजन में लोग खुद को फिट रहने के लिए कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं. हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिसका सेवन करने से कई सारे लाभ मिलेंगे. 

1/8

चना का सेवन करने से शरीर की हड्डियां काफी मजबूत रहती हैं. इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जिससे जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. इसका सत्तू काफी फायदेमंद होता है. 

2/8

 

मक्का के सेवन करने से शरीर की हड्डियां काफी मजबूत होती हैं. मक्के में पोटाश, लोहा, कैल्शियम, जस्ता और विटामिन बी पाया जाता है. जो हड्डियों के लिए काफी कारगर होता है. 

3/8

 

शरीर के लिए उड़द भी काफी ज्यादा सहायक होता है. उड़द में कैल्शियम पोटैशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं. 

4/8

 

बाजरा की गिनती मोटे अनाज में होती है. इसमें सोडियम, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट जैसा पोषक तत्व पाया जाता है जो पाचन क्रिया मजबूत करने के साथ हड्डियों को भी मजबूत करता है. 

5/8

 

अगर आप हड्डियों के दर्द से परेशान हैं तो जौ की रोटी या फिर जौ के सत्तू का सेवन करें. जौ में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. 

6/8

 

गेहूं जोड़ों के दर्द में काफी सहायक होता है. गेंहू में पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम पाया जाता है. रोजाना इसकी दलिया का सेवन करने से काफी एनर्जी आती है. 

7/8

हड्डियों के अलावा ये मिलेट्स शरीर को कई सारे फायदे पहुंचाते हैं. ऐसे में आप इसका सेवन कर सकते हैं. 

8/8

 

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.