Advertisement
photoDetails1mpcg

Health Tips: खुद को हमेशा रखना चाहते हैं फिट तो आज ही इन चीजों से बना लें दूरी

Health Tips: अक्सर लोग खुद को फिट रहने के लिए तरह- तरह की तरकीबें अपनाते हैं, खान- पान से लेकर रहन- सहन तक की चीजों पर ध्यान रखते हैं. इसके बावजूद भी लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है, अगर आप चाहते हैं कि आप हमेशा फिट रहें तो इन चीजों से दूरी बना लें. 

1/7

अक्सर देखा जाता है कि लोग खाने के साथ अचार का सेवन करते हैं, अचार में नमक की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है,  इसके अलावा इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हृदय को नुकसान पहुंचाते हैं. 

2/7

 

अक्सर लोग खाने के साथ पापड़ का भी सेवन करते हैं, पापड़ में काफी नमक पाया जाता है जो सेहत को काफी नुकसान पहुंचाता है. 

3/7

 

 

अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो आप पिज्जा से दूरी बना लें,  पिज्जा में नमक की ज्यादा मात्रा पाई जाती है जो शरीर को नुकसान पहुंचाती है. 

 

4/7

 

 

शरीर को फिट रखने के लिए कटहल और करेले की सब्‍जी खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इसे बनाते समय तेल और नमक का काफी ज्यादा प्रयोग किया जाता है, जो शरीर को नुकसान पहुंचाता है. 

 

5/7

 

 

मार्केट में कई चिप्स उपलब्ध होते हैं जिसका सेवन लोग काफी ज्यादा करते हैं. इसमें पोटैटो चिप्स, अनियन चिप्स को खाना काफी अच्छा लगता है, इसमें नमक की मात्रा अच्छी खासी होती है जो शरीर को नुकसान पहुंचाता है. 

 

6/7

 

अक्सर लोगों को नमक ज्यादा खाने से कई समस्याएं आती हैं,  एक स्टडी के मुताबिक पता चला है कि एक सामान्‍य व्‍यक्ति को रोजाना अधिकतम 5 ग्राम नमक खाना चाहिए. 

7/7

 

 

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.