Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2030545
photoDetails1mpcg

Curd Benefits in Winters: सर्दियों में दही का सेवन रखेगा फिट, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

Curd in Winters: अगर आपको अपने गट को हेल्दी रखना है तो डेली दही खाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इस लेख में हम ये जानने की कोशिश करेंगे कि सर्दियों में दही खाने के फायदों के बारे में-- 

 

लाभों

1/8
लाभों

दही केवल गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी खाना फायदेमंद हो सकता है. सर्दियों के मौसम में खाने के लाभों को जानें-

प्रोबायोटिक

2/8
प्रोबायोटिक

दही नेचुरल प्रोबायोटिक का सोर्स है. इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. प्रोबायोटिक हमारे गट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. इससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत बनता है. 

इम्यून सिस्टम मजबूत

3/8
इम्यून सिस्टम मजबूत

दही का सेवन हमारे शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. सर्दियों में जिनको बार-बार खांसी-जुकाम की समस्या होती है उनको दही का सेवन जरूर करना चाहिए.

हेल्थ के लिए फायदेमंद

4/8
हेल्थ के लिए फायदेमंद

आपके स्वास्थ्य के लिए ये सबसे फायदेमंद है. खाने के साथ इसे शामिल करने से खाना पचाने में मदद करते है. कोशिश करें कि इसका सेवन नमक के साथ ना करें. 

कैल्शियम

5/8
कैल्शियम

दही में भरपूर कैल्शियम पाया जाता है. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभप्रद होता है. साथ ही दही में प्रोटीन भी काफी मात्रा में होता है जो हड्डी को मजबूत बनाने में मदद करता है. प्रोटीन से नए टिश्यू बनने और उसके मरम्मत में भी मदद मिलती है.   

पौष्टिक पदार्थ से भरपूर

6/8
पौष्टिक पदार्थ से भरपूर

दही में भरपूर पौष्टिक पदार्थ होता है. जो सर्दियों के मौसम में रोजाना दही का सेवन करते हैं उनको समग्र रूप में स्वास्थय लाभ होता है. 

 

सर्दी-जुकाम

7/8
सर्दी-जुकाम

सर्दियों में खासकर जिनको सर्दी-जुकाम ज्यादातर होते रहता है उनको दही रोजाना खाना चाहिए. दही की तासीर गर्म होती है, इससे शरीर में कफ कम बनता है. पर इसे सुबह में खाने का सही समय है.

8/8