Advertisement
photoDetails1mpcg

Jaggery & Peanuts: सर्दियों में रोजाना खाए गुड़ और मूंगफली, मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे

Jaggery & Peanuts: सर्दियों के मौसम में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इस सीजन में ऐसी चीजें खानी चाहिए जिससे इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी.

गुड़ और मूंगफली

1/8
गुड़ और मूंगफली

गुड़ और मूंगफली दोनों ही चीजों की तासीर गर्म होती है जो सर्दियों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. दोनों का ही कॉम्बिनेशन सर्दियों में खाने में मजेदार होने के साथ-साथ फायदेमंद होता है. आइए जानते है इससे होने वाले फायदों को-

खांसी और सर्दी में

2/8
खांसी और सर्दी में

गुड़ और मूंगफली दोनों ही गर्म तासीर की होती है. जिसके सेवन से शरीर की गर्माहट बनी रहती है जो सर्दियों का लिए ये रामबाण है. ये इम्यूनिटी बूस्ट करने में लाभदायक है. 

ब्लड सर्कुलेशन

3/8
ब्लड सर्कुलेशन

मूंगफली और गुड़ को एक साथ खाने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और आयरन ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है.   

 

इम्यूनिटी बूस्टर

4/8
इम्यूनिटी बूस्टर

दोनो ही में भरपूर मात्रा में फाइबर और पौटेशियम पाया जाता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में सहयोग करता है. इसके सेवन से शरीर में होने वाले बैक्टीरियल इंफेक्शन को प्रभावी रूप से ठीक करने में भूमिका निभाता है. 

हड्डियों की मजबूती में

5/8
हड्डियों की मजबूती में

मूंगफली और गुड़ दोनों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों की मजबूती में मदद करता है. 

खून को साफ करें

6/8
खून को साफ करें

गुड़ और मूंगफली के सेवन से हीमोग्लोबिन के लेवल में सुधार होता है. ब्लड को डिटॉक्सिफाई करने में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसमें मदद करता है.

पाचन को बेहतर बनाता

7/8
पाचन को बेहतर बनाता

इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज, अपच और एसिडिटी की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.  

8/8