Health Tips: पारिजात की पत्तियों से जोड़ों के दर्द में मिलेगा आराम, जानें कैसे करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2077906

Health Tips: पारिजात की पत्तियों से जोड़ों के दर्द में मिलेगा आराम, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Parijat Plants Benefits: आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ी-बूटियां हैं जो कई बीमारियों में मददगार है. इसी में से आसानी से मिलने वाली पौधा है पारिजात का. आइए जानते हैं पारिजात के पौधे, पत्ते किस रूप में काम करते हैं. 

Health Tips: पारिजात की पत्तियों से जोड़ों के दर्द में मिलेगा आराम, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Parijat Leaves Benefits: आजकल की भागदौड़ भरी जिदंगी में हम सबको लंबे समय तक काम करने की आदत लग चुकी है. कई घंटों तक बैठकर, लंबे समय तक खड़ा होकर काम करने से शरीर में, पैरों, पीठ दोनों में दर्द होने लगता हैं. बढ़ते हुए उम्र के साथ गठिया का दर्द, जोड़ों का दर्द, पीठ दर्द आदि होना आम बात है. इस तरह का दर्द इतना परेशानी भरा होता है कि आप अपने रोजाना के कार्य नहीं कर पाते हैं. अगर किसी को इस तरह का दर्द करता रहता है तो आयुर्वेद में इसका इलाज बताया गया है.  thehealthsite.com पर छपी स्टोरी या आर्टिकल के अनुसार पारिजात के पत्ते आपके लिए किसी चमत्कार से कम नही है. इसकी खास बात ये हैं कि बहुत आसानी से मिल जाता हैं और इसके पौधे को घर में लगाया भी जा सकता है. 

fallback
पारिजात की पत्तियां बहुत चमत्कारी होती हैं. पारिजात की पत्तियां कई तरह से फायदेमंद होती हैं. 
-इनमें विटामिन सी, विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व मिलते हैं. 
-पारिजात की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. 
-एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण ये रोगो से लड़ने में मदद करती हैं. यह इंफेक्शन से लड़कर आपको कई बीमारियों से बचाती हैं.  
-इतना ही नहीं इन पत्तियों में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. यह टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मददगार होती हैं.
-पारिजात की पत्तियों में एंटी-डिप्रेशन गुण भी होते हैं जो तनाव, चिंता और डिप्रेशन को कम करती हैं.  इनमें मौजूद पोषक तत्व के कारण यह नींद की परेशानी को भी दूर करती हैं. 

ये भी पढ़ें: Walking Time: किस समय सैर करना है ज्यादा फायदेमंद, जानें टहलने का सही तरीका

 

पारिजात की पत्तियों की चाय बनाने का तरीका
पारिजात की चाय को बनाने का एक बहुत ही आसान तरीका है. इसके लिए सबसे पहले 3 से 4 पारिजात की पत्तियां लें कर धो लें. अब एक ग्लास पानी में इन पत्तियों को तोड़कर डालें और इन्हें आधा होने तब उबलने दें. उबलने के बाद आपकी चाय तैयार है.  फिर इसे छानकर इसका सेवन करें. अगर आप जोड़ों के दर्द या पीठ दर्द से परेशान हैं तो दिन में एक से दो बार इस आयुर्वेदिक चाय का सेवन कर सकते हैं. नियमित रूप से इसके सेवन से आपको लाभ मिलेगा. 

Disclaimer: यहां दिए गए तथ्य HealthSite.Com पर दी गई जानकारी से ली गई है. कृपया किसी भी उपाय को अपनाने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आप तक जानकारी मात्र पहुंचाना है. हम कोई चिकित्सीय सलाह नहीं दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Workout Pain Remedies: वर्कआउट के बाद हो रहा है शरीर में दर्द ? ये 10 उपाय आएंगे आपके काम

 

Trending news