Headache: बार-बार सिर में दर्द रहने से होती है गंभीर बीमारी, जानें इससे बचने के उपाय
Advertisement

Headache: बार-बार सिर में दर्द रहने से होती है गंभीर बीमारी, जानें इससे बचने के उपाय

Headache: सिर में दर्द पहले हल्का ही शुरू होता है और फिर धीरे-धीरे बढ़कर असहनीय अवस्था में पहुंच जाता है तब उसे ही सिर दर्द समझा जाना चाहिए. आइए जानते हैं सिर दर्द होने के कारण, कुछ साधारण उपायों को, घरेलू उपायों को, जिससे आपको इसके इलाज में मदद मिल सके.

Headache: बार-बार सिर में दर्द रहने से होती है गंभीर बीमारी, जानें इससे बचने के उपाय

Headache: सिरदर्द आम समस्याओं में से एक है. यह रोग किसी को भी किसी कारण से हो सकता है. प्रदूषण और इलेक्ट्रॉनिक चीजों के उपयोग ने इस समस्या को और आम बना दिया है. ये सोचना भी जरूरी है कि बार-बार सिरदर्द होने के पीछे का कारण क्या है? क्या सिर दर्द से राहत मिलता है?  लाइफस्टाइल और खानपान सिर दर्द होने का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण कारण बन चुका है, कम समय में ज्यादा पाने की इच्छा, खराब लाइफस्टाइल और टेक्नोलॉजी का ज्यादा इस्तेमाल सिरदर्द को जन्म दे रहा है. आमतौर पर लोग सिर दर्द में राहत पाने के लिए सबसे पहले घरेलू नुस्खों को ही अपनाते हैं जिससे जल्दी और आसानी से आराम मिल सके. 

सिर दर्द होने का कारण

1. क्या भोजन खाते हैं
मिर्च और मसालेदार भोजन के कारण, बहुत देर तक खाना न खाना, जंक फूड खाने के कारण से भी पेट में गैस बनने के कारण की समस्या होती है. ज्यादा देर तक नहीं खाने से भी शरीर में गैस बनती है. इन सभी कारणों से सिर दर्द होता है. सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए डाइट पर ध्यान रखना जरूरी होता है.  

2. कैफीन का ओवरडोज
अगर शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है तो सिर दर्द भी बढ़ता है. जैसे ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक, कॉफी आदि का सेवन करने से सिर दर्द की समस्या होती है. 

3. ज्यादा ठंडे चीजों का सेवन करना
अगर आप ज्यादा ठंडे चीज रोजाना खाते हैं तो इससे भी सिर दर्द की समस्या होने लगती है. इसका कारण ठंडे खाने की चीजों से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरीके से नहीं हो पाता. जिस कारण सिर की नसें सिकुड़ने लगती है जिसके कारण सिर में दर्द होता है. 

4. पानी की मात्रा
जब आपके शरीर में पानी की मात्रा की कमी हो जाती है तो शरीर के अंदर बनने वाले गंदे पदार्थ निकल नहीं पाते हैं. इस कारण भी सिर में दर्द होने लगता है. इसलिए पानी की उचित मात्रा का सेवन जरूरी है.   

सिर दर्द में उपयोग किए जा सकने वाले घरेलू नुस्खे-
1. गर्म पानी में पैर डुबोने से राहत 
पैर को गर्म पानी में डुबोकर रखने से सिर दर्द में राहत मिलती है. गर्म पानी में रखने से सिर की नसों पर दबाव कम होता है. 

2. बर्फ या कोल्ड पैड से सिकाई
ठंडक सूजन को दूर करने में मदद करता है और सिर दर्द में दवा की तरह काम करता है जिससे तकलीफ में आराम मिलता है. 

3. अदरक का उपयोग 
अदरक में विटामिन ए, सी और बी काम्प्लेक्स, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, सिलिकॉन, कैल्शियम और वीटा कैरोटीन पाया जाता है. रिसर्च में पाया गया है कि अदरक में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो नसों में दर्द और सूजन पैदा करने वाले एलिमेंट को रोकने की क्षमता रखता है, जिससे माइग्रेन की बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को उसके दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. 

4. तुलसी 
तुलसी मांसपेशियों को आराम देने में सहायता करती है.  थकी हुई मसल्स के कारण होने वाले सिर के दर्द के इलाज में तुलसी बेहद लाभदायक होती है. इसके साथ ही इसमें आराम देने वाले प्रभाव भी मौजूद होते हैं. 

5. बादाम तेल 
सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए बादाम तेल को नाक के अंदर रोजाना डालने से कुछ दिनों में ही सिर के दर्द में आराम मिलता है. 

6. नारियल का तेल दिलाए सिरदर्द में आराम
जिन लोगों को भी सिर दर्द में ज्यादा दर्द या हमेशा दर्द रहता है वो नारियल तेल का प्रयोग करें. इसके इस्तेमाल से काफी आराम मिलता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news