Heart Attack: पैरों से ऐसे पता लगेगा हार्ट अटैक के लक्षण, जानें उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2030042

Heart Attack: पैरों से ऐसे पता लगेगा हार्ट अटैक के लक्षण, जानें उपाय

Heart Attack Symptoms: आजकल हार्ट अटैक आना एक आम समस्या हो चुकी है. अब तो किसी भी आयुवर्ग के लोगों को ये समस्या होने लगी है. आइये जानें पैरों से इसके लक्षण कैसे पता चल सकते हैं.

 

Heart Attack: पैरों से ऐसे पता लगेगा हार्ट अटैक के लक्षण, जानें उपाय

Signs of Heart Attack: गंभीर समस्याओं को लेकर हमारा शरीर हमें कई बार पहले से ही आगाह करने लगता है. बस हमें ये समझने की जरूरत होती है. हार्ट से संबंधित समस्या होने के पहले ही शरीर में कुछ बदलाव होते हैं. इसमें आपका पैर भी शामिल हैं. इस लेख में हम पैरों में महसूस होने वाले लक्षणों के बारे में बताएंगे, जो हार्ट अटैक का संकेत हो सकते हैं.

1. पैरों में सूजन (Swelling in feet)
हार्ट में किसी प्रकार की समस्या होने पर आपके शरीर का ब्लड फ्लों सबसे पहले प्रभावित होता है. इस कारण ब्लड कई बार पैरों में जमा हो जाता है. चुंकि हार्ट की पंप करने की क्षमता कमजोर होने पर इस प्रकार की समस्या होती है, इसलिए आपके समझने के लिए ऐसे लक्षण बहुत महत्वपूर्ण है. 

2. पैर सुन्न (Numbness) होना
लंबे समय तक के लिए बैठे रहने से या किसी ऐसी पोजीशन में बैठने से जिसमें नस दबती है, उससे हमारा पैर सुन्न हो जाता है. आमतौर पर ऐसा कुछ ही देर के लिए रहता है. यदि आपके पैर लंबे समय से सुन्न रहते है, तो आपको इसके लिए जल्द  ही विशेषज्ञ से मिलने की सलाह दी जाती है. 

3. पैरों की स्किन नीली पड़ना 
हार्ट अटैक से पहले शरीर के दूसरे अंगों में पर्याप्त मात्रा में खून नही पहुंच पाता है, जिसके कारण हमारे शरीर की स्कीन नीली पड़ने लगती है. शरीर में ऑक्सीजन ठीक से ना पहुंचने पर ये होता है.    

4. पैरों में कमजोरी लगना (Weakness in feet)
अगर आपको हमेशा अपने पैरों में कमजोरी लगती है तो इसे भी हार्ट से संबंधित समस्याओं के लक्षण के रूप में समझा जा सकता है. ऐसा तब होता है जब पूरे शरीर में ब्लड सही तरीके से नहीं पहुंच पाता है. इस तरह के लक्षण को अनदेखा नही किया जाना चाहिए.   

5. पैरों में दर्द रहना
पैरों में दर्द रहना की समस्या अक्सर सबको रहती है. ऐसा भी नही है कि आपको पैर में दर्द रहता है तो ये हार्ट की समस्या का लक्षण है. पर अगर आपको ये हमेशा रहने लगता है तो एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर लें और इसे इग्नोर न करें.  

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee Media द्वारा इनकी पुष्टि नहीं की जाती हैं.

Trending news