Health Tips: जरूरत से ज्यादा लग रही है ठंड तो है आयरन की कमी, इन चीजों का कर सकते हैं सेवन
Advertisement

Health Tips: जरूरत से ज्यादा लग रही है ठंड तो है आयरन की कमी, इन चीजों का कर सकते हैं सेवन

Wintercare Tips: अगर शरीर में आयरन की कमी है तो आपको ज्यादा ठंड लगती है. आइए जानते हैं कि किन चीजों को भोजन करने से इसकी कमी को दूर किया जा सकता है. 

Health Tips: जरूरत से ज्यादा लग रही है ठंड तो है आयरन की कमी, इन चीजों का कर सकते हैं सेवन

Iron Deficiency: अभी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ऐसे में हम सभी को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. सेहत के मामले में की गई थोड़ी लापरवाही नुकसानदायक हो सकती है. इस मौसम में बीमारियों से बचने के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत रहना चाहिए, तभी आप इंफेक्शन से बच सकते हैं. शरीर में कैल्शियम, मिनरल, विटामिन और पोषक तत्वों की कमी न हो इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए.

आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को ज्यादा ठंड लगती है. ये कई कारणों से हो सकती है, पर इसका मुख्य कारण एनीमिया हो सकता है. हमारे शरीर को आयरन की जरूरत होती है. विशेषज्ञों की मानें तो सर्दियों में आयरन की कमी हो जाती है. और जिन्हें पहले से इसकी कमी हो ठंड में ज्यादा बढ़ जाती है. नतीजा कितनी देर भी रजाई-कंबल के अंदर रहने के बाद भी शरीर गर्म नहीं हो पाता.

खून की कमी
आयरन की कमी शरीर में होने का कारण सही डाइट न लेना.  शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है. शरीर में आयरन की कमी गंभीर बीमारियों की वजह बनता है. सर्दियों में सही डाइट लेने से इसकी कमी को दूर किया जा सकता है. हीमोग्लोबिन बढ़ाने में आयरन की अहम भूमिका रहती है. हीमोग्लोबिन हमारे ब्लड सेल्स में आयरन प्रोटीन होता है जो शरीर के सभी हिस्से में ऑक्सीजन पहुंचाता है. इसके अलावा कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर करने में मदद करता है.  बता दें कि चीजों को अगर आप डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आयरन की कमी दूर हो सकती है, 

ये भी पढ़ें: तनाव लेने से कमजोर हो जाती है इम्यूनिटी, शरीर के इन अंगों पर पड़ता है ज्यादा असर

1. फल और ड्राई फ्रूट
कई फलों और ड्राई फ्रूट में आयरन की प्रचुर मात्रा होती है जिसके सेवन से खुद को हेल्दी रखना आसान हो जाएगा. इनको आप अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

2. सब्जियों में
आयरन की कमी को पूरा करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार में शामिल जरूर करें. सब्जियों में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, खासकर सीजनल सब्जियों में ज्यादा मिल जाता है. सब्जियों में तेल-मसाले के इस्तेमाल से बच सकते हैं

3. अनाज
आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आहार में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं. अनाज में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए रोजाना दाल, चना, राजमा, सोयाबीन जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले आप किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: दतिया में रखें हैं प्रभुराम के वस्त्र, 6 दिसंबर 1992 को रामलला ने पहने थे ये कपड़े

 

 

Trending news