Garlic Benefits: सर्दियों के लिए बड़े काम की है लहसुन, सेहत को कई तरीकों से पहुंचाती है लाभ
Advertisement

Garlic Benefits: सर्दियों के लिए बड़े काम की है लहसुन, सेहत को कई तरीकों से पहुंचाती है लाभ

Garlic Benefits: लहसुन शरीर में होने वाली कई बीमारियां जैसे कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज आदि रोगों को कंट्रोल करने में मदद करता है. जानते हैं लहसुन का उपयोग क्यों जरूरी है-

Garlic Benefits: सर्दियों के लिए बड़े काम की है लहसुन, सेहत को कई तरीकों से पहुंचाती है लाभ

Benefits of Eating Garlic: भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में खाने में लहसुन का इस्तेमाल होता है. ऐसा माना जाता है कि इसके सेवन से कई बीमारियों में फायदा मिलता है. आयुर्वेद में लहसुन को कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसमें एलिसिन नामक एक एंजाइम होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, सूजनरोधी, एंटीबैक्टीरियल गुण आदि पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर को कई तरीकों से लाभ पहुंचाता है.

लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन उसके कारण ही इसमें गंध होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में मदद करता है. आयुर्वेद में इसके कई फायदे बताए गए है. इससे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी बताया गया है. इससे सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं में फायदा पहुंचता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने में
लहसुन इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है जिससे इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है. इसी कारण फ्लू, स्किन इंफेक्शन जैसी समस्याओं को दूर करने में सहयोग मिलता है. इसमें सल्फर केमिकल पाया जाता है जो कई रोगों से लड़ने में फायदेमंद साबित हुआ है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: आखों के डार्क सर्कल के ये देसी उपाय, 20 दिन में दिलाएंगे आराम

कैलोरी बहुत कम

लहसुन सेहत के लिए पौष्टिक होती है. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. कच्चे लहसुन में कम कैलोरी होने के बावजूद कई पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम, आयरन आदि पाया जाता है जो सेहत के लिए अच्छा है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल
इसमें कई न्यूट्रिशन गुण पाए जाते हैं. यही कारण है कि इसके इस्तेमाल से हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. शहद के साथ इसके इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर का लेवल कम होने लगता है.    

ब्लड शुगर का लेवल कम
एलिसिन के कारण शुगर का लेवल कम होने लगता है. इसके लिए आपको रोज खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए. रोजाना सेवन करने से इसका असर दिखने लगता है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
लहसुन कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकता है. यही कारण है कि इसके रोजाना सेवन से दिल के रोग का जोखिम कम होता है. आयुर्वेद के अनुसार जो इसका सेवन रोजाना करते हैं उनमें कोलेस्ट्रॉल का लेवल दूसरों की तुलना में कम होता है.

उम्र का प्रभाव
लहसुन में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिसके कारण इसके सेवन से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. 

Disclaimer: लहसुन के संबंध में यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी हैं तो कृपया किसी स्पेश्लिस्ट की सलाह जरूर लें. 

ये भी पढ़ें: तनाव लेने से कमजोर हो जाती है इम्यूनिटी, शरीर के इन अंगों पर पड़ता है ज्यादा असर

 

Trending news