Health News: पाचन और सिरदर्द का रामबाण इलाज है जंगली तुलसी, जानिए इस्तेमाल का तरीका
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2074229

Health News: पाचन और सिरदर्द का रामबाण इलाज है जंगली तुलसी, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Health Tips: शरीर में होने वाली कई समस्याओं को दूर करने के लिए जंगली तुलसी फायदेमंद हो सकती है. आइए जानते हैं जंगली तुलसी और उसके फायदों के बारे में-

Health News: पाचन और सिरदर्द का रामबाण इलाज है जंगली तुलसी, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Health News: हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत महत्व दिया जाता है. इसका प्रयोग न केवल पूजा-पाठ बल्कि आयुर्वेद में इसका प्रयोग कई तरह की बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है. हम जानते हैं कि तुलसी कई तरह की होती है जिसमें से हरी और काली तुलसी को ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है. लेकिन जंगली तुलसी हेल्थ के लिए ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है. HealthSite.Com की माने तो जंगली तुलसी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. आइए समझते हैं जंगली तुलसी के फायदो के बारे में-

1. नाक की बीमारी
नाक में होने वाली समस्या जैसे नाक में सूजन, खून का निकलना आदि इलाज करने में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. HealthSite.Com की माने तो इसके प्रयोग से नाक से खून आना बंद हो सकता है. इसके लिए रोजाना रूप से जंगली तुलसी के रस को अपने नाक में डालें. इससे काफी लाभ मिलेगा.

2. कान दर्द
कान में कई तरह की समस्या होती है. इसको दूर करने के लिए बर्बरी तुलसी बहुत हेल्दी साबित हो सकती है. कान बहना, कान में दर्द, कान में खुजली जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद कर सकता है. HealthSite.Com की माने तो इसको प्रयोग करने के लिए तुलसी में थोड़ा सा गाय का दूध मिक्स करके इसे कान में डालें. कुछ देर बाद कान को पोंछ लें जिससे लाभ मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: Damoh News: 22 जनवरी का दिन इन बच्चों के लिए बन गया खास, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन पर खोली आंखें

3. गले में दर्द

गले में दर्द, सूजन और खराश जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए जंगली तुलसी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए जंगली तुलसी के रस को शहद में मिक्स करके पूरे दिन में कम से कम 2 बार इसका सेवन करें. इससे गले में दर्द, खराश की परेशानी गायब हो सकती है.

4. लूज मोशन
लूज मोशन का इलाज करने के लिए बर्बरी तुलसी का इस्तेमाल किया जा सकता है.  दस्त में इसका सेवन आप काढ़े के रूप में कर सकते हैं. HealthSite.Com की माने तो इसके लिए 10 से 15 मिली जंगली तुलसी का रस लें, इसमें थोड़ा सा जायफल का चूर्ण मिक्स करें और फिर इसे 1 कप पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें. उबलने के बाद इसके काढ़े का सेवन करें. इससे दस्त की परेशानी दूर हो सकती है.

5. किडनी की समस्या
किडनी में होने वाली परेशानियों को दूर करने में इसका इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है, इसके बीजों का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. किडनी में सूजन, पेट में दर्द आदि के इलाज में इसका प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए तुलसी के बीजों को पानी में करीब 10 से 15 मिनट तक अच्छे से उबाल लें. उबालने के बाद इसका सेवन दिन में दो से तीन बार करें, इससे काफी लाभ मिलेगा।

Disclaimer:  बर्बरी तुलसी का इस्तेमाल शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में काफी हद तक फायदेमंद हो सकता है. उपर दी हुई जानकारी HealthSite.Com की साइट और सामान्य मान्यताओं से ली गई है. हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो ऐसे में अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लें.

ये भी पढ़ें: MP News: कौन हैं 9 साल अवनीश तिवारी जो आज PM मोदी से करेंगे मुलाकात, CM मोहन ने तारीफ में कही बड़ी बात

 

Trending news