Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर में करें ये काम, धन दौलत की होगी बौछार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1211403

Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर में करें ये काम, धन दौलत की होगी बौछार

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के हिसाब से आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे घर पर करने से आपकी सारी परेशानी दूर हो जाएगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

 

Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर में करें ये काम, धन दौलत की होगी बौछार

नई दिल्लीः हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. मान्यता है कि जो व्यक्ति घर पर वास्तु नियमों का पालन करता है. उसके घर में हमेशा सुख-समृद्धि बरकरार रहती है और हमेशा घर की तरक्की होती रहती है. ऐसे में आज हम आपको वास्तु शास्त्र के कुछ ऐसे नियम बताने जा रहे हैं, जिसे यदि आप घर पर करते हैं तो आपके घर में लक्ष्मी जी का वास होगा और आपके धन दौलत में खूब तरक्की होगी. आइए जानते हैं कौन से हैं वो उपाय?

वास्तु के अनुसार रखें घर का किचन
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का किचन दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना अत्यंत शुभ माना जाता है. किचन को चमकीले रंग- पीले, गुलाबी या भूरे रंगों से रंगे. किचन में कभी भी लाल या काले रंग का इस्तेमाल न करें. किचन में चुल्हे को दक्षिण पूर्व दिशा में रखें. किचन में मसाले और अनाज के जार को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें.

वास्तु के हिसाब से घर पर लगाएं पौधा
वास्तु शास्त्र में घर के अगल-बगल लगने वाले पौधों का विशेष महत्व है. ऐसे में घर के उत्तर दिशा में तुलसी और आंवला का पौधा लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. वहीं घर के प्रवेश द्वार के दायीं तरफ समी का पौधा लगाकर उसकी नियमित विधि विधान से पूजा करना बेहद शुभ होता है. मान्यता है कि जिस घर के प्रवेश द्वार पर समी का पौधा होता है, वहां कभी दरिद्रता नहीं आती है. दरवाजे पर लगे सभी पौधों में नियमित पानी देना चाहिए एंव सुखे हुए पौधे को हटा देना चाहिए.

 

ये भी पढ़ेंः घर में लगे तुलसी के पौधे देते हैं शुभ-अशुभ संकेत, जानिए कैसे करें तुलसी की पूजा

 

घर पर रखें मिट्टी का बर्तन
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मिट्टी के बर्तन रखना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि घर में मिट्टी के बर्तन रखने से सुख-समृद्धि बरकरार रहती है. 
. घर में मिट्टी गमला रखने से परिवार के लोगों का स्वास्थ ठीक रहता है. 
. घर के उत्तर दिशा में सुराही रखने से दवताओं का वास होता है.
. पूजा घर में मिट्टी का दीपक जलाने से सुख समृद्धि बरकरार रहती है.

 

ये भी पढ़ेंः बुध और शनि ने बदली चाल, इन 4 राशि वालों की बदलेगी तकदीर

 

इन बातों का रखें ख्याल
वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप घर पर इन बातों का ख्याल नहीं रखते हैं तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में हमेशा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.
.घर पर कभी भी पानी की बर्बादी न करें. 
.घर में कभी कुड़ा-कचरा इकठ्ठा नहीं होना चाहिए, और न ही घर में किसी प्रकार की गंदगी फैलाना चाहिए.
.घर में कभी भी बंद या खराब घड़ी नहीं रखनी चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः निर्जला एकादशी व्रत पर इस विधि से करें पूजा और दान, होगी महापुण्य की प्राप्ति

dislaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

LIVE TV

TAGS

Vastu Tips For Homevastu tipsVastu Shastravastu doshAstro Tips for MoneyVaastu News in HindiVastuVastu Shastra tipsvastu shastra for homeMoney prosperity vastu tispvastu shastra for housevastu tips for moneyVastu for moneyvastu sashtraVastu shastra upay for moneyvastu shastra tips for happinesspaisa bachane ke upay hindi mevastu shastra which spread happinessvastu shastra tips in hindihappiness and prosperity vastu shastravastu shastra for prosperityAstrology News in Hindimp newsmadhya pardesh chhattisgarh newsvastu tips in hindivashtu tips in beadroomघर के लिए वास्तु टिप्सधन के लिए वास्तु टिप्सकैसे लगता है वास्तु दोषवास्तु दोष खत्म करने के उपायघर में भूलकर भी न करें ये कामघर के किस दिशा में होना चाहिए बेडरूमवास्तु दोषघर में रखें ये चीजेंघर में पैसा बचाने के उपायपैसा कमाने के उपायकैसे प्राप्त होगा पैसाकैसे होगी घर की तरक्कीकिस तरह जगता है भाग्यभाग्य जगाने के उपायनौकरी पाने के उपायकारोबार में लाभ के उपायका

Trending news