Monsoon Update 2022: एमपी-छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग की चेतावनी, इन जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1270024

Monsoon Update 2022: एमपी-छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग की चेतावनी, इन जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट

Monsoon Update 2022: मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में लगातार हो रही बारिश से जगह-जगह जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है. प्रदेश में बारिश अभी रुकने का नाम नहीं ले रही है. मौसम विभाग ने आज भी कई स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

 Monsoon Update 2022: एमपी-छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग की चेतावनी, इन जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट

भोपाल/रायपुरः मौसम विभाग (Weather Forecast) ने आज मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो आज राजधानी भोपाल समेत 18 जिलों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो इंदौर में चक्रवात बन रहा है, जिससे अगले तीन दिन तक भारी बारिश होने के आसार हैं. बता दें कि प्रदेश में भारी बारिश से नदियों और तालाबों के जलस्तर बढ़ गए हैं. जगह-जगह जलजमाव होने से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने आज रायसेन, राजगढ़, बैतूल, अनूपपुर, शहडोल, जबलपुर, दमोह, सागर, छतरपुर और दमोह में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वहीं रीवा, सागर, भोपाल, नर्मदापुरम, भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल संभाग में गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बता दें कि मौसम विभाग का कहना है कि अभी प्रदेश में एक साथ कई वेदर सिस्टम एक्टिव है, जिससे प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना बन रही है. कल भी प्रदेश में अच्छी बारिश हुई है. इस बार कई जिलों में औसत से ज्यादा बारिश अब तक हो चुकी है. 

ओंकारेश्वर डेम से छोड़ा जाएगा पानी
मध्य प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते ओंकारेश्वर डेम का जलस्तर बढ़ गया है, जिसके चलते आज सुबह आज सुबह 9 बजे ओंकारेश्वर डेम से पानी छोड़ा जाएगा. NHDC ने डाउनस्ट्रीम क्षेत्र के जिला कलेक्टर ओर पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखकर दी सूचना साथ कि डेम से पानी छोड़े जाने से डाउनस्ट्रीम क्षेत्र में जल स्तर बढ़ने से लोगों को दिक्कत न हो इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था कर लें. NHDC ने इसके लिए खंडवा देवास खरगोन बड़वानी धार कलेक्टर को पत्र लिखकर सूचना दी है.

इंदौर में बीते साल से ज्यादा बारिश दर्ज
इंदौर जिले में जारी मानसून सत्र में अब तक 19 इंच वर्षा हो चुकी है. गत वर्ष इस अवधि में जिले में 197.7 मिलीमीटर (साढ़े 7 इंच से अधिक) औसत वर्षा दर्ज की गई थी. भू-अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के इंदौर क्षेत्र में 447.5 मिलीमीटर, महू क्षेत्र में 349 मिलीमीटर, सांवेर क्षेत्र में 372.6 मिलीमीटर, देपालपुर में 454.7 मिलीमीटर तथा गौतमपुरा क्षेत्र में 301.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है.

खिलचीपुर में 2 मंजिला गिरा मकान
राजगढ़ के खिलचीपुर में भारी बारिश के चलते दो मंजिला मकान गिर गया है. मकान के मलबे में एक महिला के दबो होने की आशंका है. मौके पर पहुंची प्रशासन द्वारा जेसीबी मशीन से मलबा हटाया जा रहा है. वहीं मलबा हटाने में स्थानीय लोग भी मदद कर रहे हैं.

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने आज छत्तीसगढ़ के 18 जिलों में बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग ने 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जबकि 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो आज प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. वहीं इस बार छत्तीसगढ़ में अब तक 459.4 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है. जो बीते सालों की तुलना में 5 फीसदी ज्यादा है.

ये भी पढ़ेंः Gold Price Today: आज नहीं बढ़े सोने के दाम, जानिए किस भाव बिक रहा 10 ग्राम सोना

LIVE TV

Trending news