चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी में आपकी CNG कार न हो जाए हादसे का शिकार, ऐसे रखें ख्याल
Advertisement

चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी में आपकी CNG कार न हो जाए हादसे का शिकार, ऐसे रखें ख्याल

CNG Car Care: चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी में CNG कारों में हादसे बढ़ जाते हैं. ऐसे में गर्मी में कैसे अपनी कार को हादसे का शिकार होने से बचाएं उसके बारे में कुछ टिप्स हम आपको बता रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर- 

 

car driving

Care of CNG cars: तेजी से बढ़ रही गर्मी में कारों की देखभाल करना भी बेहद जरूरी है. खासतौर पर CNG कारों की. कई बार लापरवाही के कारण होने वाले हादसों में शख्स की जान तक चली जाती है. इन दिनों पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण CNG कारों का चलन बढ़ा है. लेकिन गर्मी के दिनों में अगर ध्यान न दिया जाए तो में ये कार हादसों की शिकार भी हो जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि कैसे अपनी कार और खुद को सुरक्षित रखें- 

पार्किंग- हमेशा अपनी कार को पार्क करते समय का सही जगह का चयन करें. कभी भी धूप में गाड़ी पार्क न करें. चिलचिलाती धूप में कार पार्क करने से केबिन के अंदर का तापमान बढ़ जाता है. 

कम भरवाएं गैस- गर्मियों के दिनों में हमेशा अपनी CNG कार में गैस 1 से 2 किलो कम ही भरवाएं. दरअसल, गर्मी के दिनों में कार के अंदर CNG थर्मल फैलने लगता है.

शॉर्ट सर्किट- पुरानी कारों में शार्ट सर्किट की परेशानी गर्मियों में बढ़ जाती है. ज्यादा तेज धूप में कार खड़ी होने से कारों की वायरिंग ओवरहीट हो जाती हैं और शॉर्ट सर्किट होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है. ऐसे में अपनी कार की वायरिंग चेक कर लें. 

सिलेंडर की एक्सपायरी डेट- जब भी आप कार में CNG सिलेंडर लेने जाए तो उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें. आमतौर पर एक सिलेंडर 15 साल तक चलता है. 

CNG टैंक- समय-समय पर अपनी कार में CNG टैंक चेक करते रहें. ये चेक करते रहें कि टैंक लीक तो नहीं हो रहा. 

ये भी पढ़ें- VIDEO: पत्नी की हरकत से डरा पति, बच्ची को लेकर भागा, बाद में आई फ्लाइंग चप्पल

हाइड्रो टेस्टिंग- हर साल अपनी कार की हाइड्रो टेस्टिंग जरूर कराएं. इसे नजरअंदाज करना किसी खतरे से कम नहीं है. 

गर्मियों के दिनों में अपनी कार में कम एक्सेसरीज रखें. कार में लगने वाली एक्सेसरीज जैसे म्यूजिक सिस्टम, लाइट्स, फॉग लैंप्स आदि की वायरिंग कई बार काटी जाती हैं, जिस कारण शॉर्ट सर्किट की संभावना कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है.

Trending news