School Holidays in August: अगस्त में बच्चों की हुई मौज! एक साथ इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल
Advertisement

School Holidays in August: अगस्त में बच्चों की हुई मौज! एक साथ इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

School Holidays in August: कल से अगस्त का महीना शुरु हो जाएगा. हर साल की तरह इस बार भी अगस्त महीने में कई छुट्टियां पड़ रही है जिस दिन स्कूल बंद रहेंगे. अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां से जानकारी हासिल कर सकते हैं.

School Holidays in August: अगस्त में बच्चों की हुई मौज! एक साथ इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

School Holidays in August: कल से अगस्त का महीना शुरु हो जाएगा. हर साल की तरह इस बार भी अगस्त महीने में कई छुट्टियां पड़ रही है. इस महीने में रक्षाबंधन नागपंचमी जैसे कई त्योहार पड़ रहे हैं. जिसमें स्कूलों में भी छुट्टी रहती है तो इन दिनों अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है.

इस - इस दिन बंद रहेंगे स्कूल 
6 अगस्त 2023 -  रविवार का साप्ताहिक अवकाश रहेगा. इस वजह से स्कूलों में छुट्टी रहेगी.

8 अगस्त 2023 यानी मंगलवार को टेंडोंग लो रम फीट त्योहार पड़ रहा है, ये त्योहार सिक्किम में मनाया जाता है इस दौरान यहां पर स्थानीय सरकार के द्वारा छुट्टी घोषित की जाती है.

9 अगस्त 2023 को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर आदिवासी बाहुल्य इलाकों में स्कूलों की छुट्टी घोषित की जाती है. बता दें कि इसे लेकर के झारखंड सरकार ने 9 अगस्त को स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया है.

13 अगस्त 2023 को रविवार का साप्ताहिक अवकाश पड़ रहा है. इसलिए 13 अगस्त को भी स्कूलों में छुट्टी रहेगी.

15 अगस्त 2023 को देश भर में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर स्कूलों में झंडारोहण का कार्यक्रम होगा.

16 अगस्त 2023 को पारसी नव वर्ष कई राज्यों में मनाया जाएगा. इस मौके पर कुछ राज्य सरकारों द्वारा छुट्टी घोषित की जाती है.

20 अगस्त 2023  को भी रविवार का साप्ताहिक अवकाश रहेगा. जिसकी वजह से स्कूलों में छुट्टी रहेगी.

21 अगस्त 2023 को नागपंचमी का त्योहार है. इस दिन देश भर के अधिकांश राज्यों में स्कूल बंद रहते हैं.

28 अगस्त 2023 को सोमवार है. इसी दिन केरल में ओनम (ओणम त्योहार)मनाया जाता है. इस मौके पर यहां की स्कूलों में छुट्टी होती है.

29 अगस्त 2023 को केरल राज्य में ही तिरुवोनम का त्योहार मनाया जाता है. ऐसे में 29 अगस्त को भी यहां के स्कूलों में छुट्टी रहेगी.

30 अगस्त 2023 को रक्षाबंधन का त्योहार है. यह त्योहार भारत के अधिकांश राज्यों में मनाया जाता है. इस दौरान स्कूलों में अवकाश रहेगा.

30 अगस्त 2023 को ही ओडिशा में झूलन पूर्णिमा का त्योहार मनाया जाता है. इस त्योहार के दिन राज्य सरकार छुट्टी की घोषणा करती है.

बता दें कि अलग- अलग राज्यों में अलग- अलग दिन अवकाश होंगे. यहां बताई गई छुट्टियां भारत सरकार और राज्य सरकार के द्वारा घोषित की जाएंगी.

Trending news