Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1784743
photoDetails1mpcg

Nag Panchami 2023: नाग पंचमी पर अपनाएं ये विशेष उपाय, बरसने लगेगी भोलेनाथ की कृपा

Nag Panchami 2023: सावन का महीना चल रहा है इस महीने में नागपंचमी त्योहार (Nag Panchami Festival) पड़ेगा. इस त्योहार की हिंदू धर्म में काफी ज्यादा मान्यता है. इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए नागराज की विधिवत पूजा होती है. इस बार ये त्योहार कितनी तारीख को है. इस दिन आप कौन से उपाय अपना सकते हैं इसकी जानकारी यहां से आपको मिल सकती है.

 

1/8

सावन के महीने में जब भी आप नागराज की पूजा करने जाएं तो इस दिन दूध मिठाई और फल अर्पित करें. ऐसा करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं.

 

2/8

नागपंचमी के दिन भोलेनाथ की शिवलिंग पर कोशिश करें कि तांबे के लोटे से ही जल चढ़ाएं. इसके अलावा आप पीतल के लोटे का भी प्रयोग कर सकते हैं.

 

3/8

जब भी आप नाग देवता की पूजा करने जाने लगें तो दूध में लाल सिंदूर हल्दी घी चीनी मिलाकर भगवान भोलेनाथ को चढ़ाएं. ऐसा करने से भोलेनाथ परिवार की बरकत करते हैं.

 

4/8

नाग पंचमी के दिन जब भी आप पूजा करने जाएं उस समय अपनी थाली में बेलपत्र लेकर जरूर जाएं. क्योंकि बेल पत्र भगवान शिव को काफी प्रिय है.

 

5/8

नाग पंचमी के दिन अगर आप को कहीं भी बरगद या पीपल का पेड़ दिखे तो उसके नीचे आप दूध रख दें. अगर कहीं से वहां नाग देवता आकर दूध को पी लेते हैं तो आपको पुण्य फल मिलेगा.

 

6/8

सावन में बारिश ज्यादा होती है तो कोशिश करिए की अपने खेतों के पास या फिर तालाब के पास दूध रखने का. क्योंकि इन जगहों पर नागराज आते हैं जो आपके ऊपर कृपा करेंगे.

 

7/8

इस बार नाग पंचमी का त्योहार 21 अगस्त को पड़ रहा है. इस दिन नागदेवता की विधिवत पूजा करने से कई सारे पुण्य फल प्राप्त होते हैं.

 

8/8

यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News  इसकी पुष्टि नहीं करता है.