Lord Ram Nanihal in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में स्थापित विश्व का एकमात्र मंदिर, जहां है भगवान राम का ननिहाल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1675623

Lord Ram Nanihal in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में स्थापित विश्व का एकमात्र मंदिर, जहां है भगवान राम का ननिहाल

Lord Ram Nanihal in Chhattisgarh: दुनिया भर में भगवान राम से जुड़ी हुई कई मान्यताएं और जगहें हैं. ऐसी की एक जगह है छत्तीसगढ़ में, जहां पर भगवान राम के मामा का घर है. हाल में ही यहां कौशल्या महोत्सव मनाया गया था.

Lord Ram Nanihal in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में स्थापित विश्व का एकमात्र मंदिर, जहां है भगवान राम का ननिहाल

Lord Ram Nanihal in Chhattisgarh: भगवान राम की पूजा दुनिया भर में की जाती है. देश - विदेश के कई धार्मिक स्थलों पर भगवान राम की प्रतिमाएं लगी हैं. लोग अपनी आस्था के अनुसार भगवान राम की पूजा करते हैं. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर भी बन रहा है. भगवान राम से जुड़ी देश भर में कई जगहें है ऐसे ही छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर (raipur) से सटा हुआ एक गांव चंदखुरी हैं जहां पर भगवान राम बचपन में खेले थे. इस गांव से भी भगवान राम का जुड़ाव है.

चंदखुरी और भगवान राम
चंदखुरी गांव भगवान राम के मामा का घर है. मामा का गांव होने की वजह से इस गांव की ऐतिहासिक मान्यता है. कहा जाता है कि यहां पर भगवान राम अपनी माता कौशल्या की गोंद में बैठे हुए है. इसके अलावा बताया जाता है कि बचपन में भगवान राम अपने ननिहाल में खेले हुए थे जिसकी वजह से गांव भर में भगवान राम से जुड़े हुए स्थान हैं.

ये भी पढ़ें: Monthly Horoscope: इन 5 राशियों के लिए वरदान है मई का महीना, पढ़िए मासिक राशिफल

 

विश्व का एकमात्र मंदिर 
यहां पर माता कौशल्या का एकमात्र मंदिर है. जिसे कौशल्या धाम के नाम से जाना जाता है. लोग इस मंदिर में भगवान राम और माता कौशल्या का दर्शन करने दूर दराज से आते हैं. माता कौशल्या धाम में मर्यादापुरुषोत्तम भगवान राम अपनी माता कौशल्या की गोंद में बैठे हुए हैं. 

यहां पर राम को न केवल भगवान मानकर पूजा की जाती है बल्कि लोग उन्हें भांजा मानकर भी पूजते हैं. बता दें कि यहां पर सफेद कमल खिले तालाब के बीचो बीच माता कौशल्या का मंदिर स्थित है. जो की 10वीं शताब्दी का बताया जाता है. भगवान राम के समय इसे कोशलपुर नगरी के नाम से जाता जाता था.

मनाया गया था कौशल्या महोत्सव
भगवान राम के ननिहाल चंदखुरी गांव में हाल में ही कौशल्या महोत्सव का आयोजन किया गया था. इसे लेकर सूबे के मुखिया भूपेश बघेल ने जोरदार तैयारियां करवाई थी. यहां पर काफी भव्य उत्सव मनाया गया था. इस दौरान सीएम ने कहा था कि श्री राम हमारे भांजे हैं, सबरी के राम है, माता कौशल्या के राम हैं वनवासियों के राम हैं. 

Trending news