CRPF Civic Action Program: छत्तीसगढ़ में सीआरपीएफ का 'सिविक एक्शन प्रोग्राम', होगा ये बड़ा बदलाव
Advertisement

CRPF Civic Action Program: छत्तीसगढ़ में सीआरपीएफ का 'सिविक एक्शन प्रोग्राम', होगा ये बड़ा बदलाव

CRPF Civic Action Program in Chhattisgarh: सेंट्रेल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने लोगों के बीच अच्छे संबंध बनाने के लिए 'सिविक एक्शन प्रोग्राम' चला रही है. इसका ग्रामीणों पर भी अच्छा प्रभाव पड़ रहा है.

CRPF Civic Action Program: छत्तीसगढ़ में सीआरपीएफ का 'सिविक एक्शन प्रोग्राम', होगा ये बड़ा बदलाव

CRPF Civic Action Program: शैलेंद्र सिंह बघेल/बलरामपुर। सेंट्रेल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने लोगों के बीच अच्छे संबंध बनाने बड़ी पहल की है. छत्तीसगढ़ और झारखंड कि सीमा पर बसे बलरामपुर में सीआपीएफ द्वारा ग्रामीणों के बीच बेहतर संबंध स्थापित करने के उद्देश्य से सिविक एक्शन प्रोग्राम भी चलाया जा रहा है. जिसके तहत ग्रामीणों को उनके उपयोग की सामग्री का वितरण किया गया है.

2 साल से चल रहा है ऑपरेशन

बलरामपुर जिले में कुशमी विकासखंड का चुन चुना और पुनदांग गांव कई वर्षों से नक्सलियों का गढ़ माना जाता था, जिससे यहां के ग्रामीण डर के साये में अपना जीवन यापन करने पर मजबूर थे. लेकिन, बीते दो वर्ष से क्षेत्र को नक्सल मुक्त बनाने के लिए सीआरपीएफ और जिला पुलिस बल द्वारा जॉइन्ट ऑपरेशन चला रहे हैं. ताकि ग्रामीणों के मन से नक्सलियों डर दूर हो सके और ग्रामीणों को सरकार की विभिन्न विकासकारी योजनाओं से जोड़ा जा सके.

ये भी पढ़ें: राजपथ पर नहीं यहां हुईं थीं गणतंत्र दिवस की पहली 4 परेड, जानें कैसे हुआ था आयोजन

युवाओं को भी दी जाती हैं ये चीजें

इसीक्रम में सीआरपीएफ द्वारा लगातार ग्रमीणों के बीच मे सिविक एक्शन प्रोग्राम चलाया जा रहा है. इसके तहत ग्रामीणों को उनकी जरूरत के हिसाब से सामग्री का वितरण किया जाता है. इसके अलावा गांव के युवाओं को खेलकूद की सामग्री का भी वितरण किया जाता है.

कमांडेंट ने क्या कहा?

सीआरपीएफ 62वीं बटालियन के कमांडेंट प्रमोद कुमार ने बताया है कि क्षेत्र को पूरी तरह से नक्सल मुक्त बनानें के लिए आने वाले समय में और भी ऑपरेशन लॉन्च किए जाएंगे. इसके साथ ही ग्रामीणों से एक अच्छा संबंध स्थापित हो सके इसके लिए क्षेत्र में लगातार सिविक एक्शन प्रोग्राम चलाया जा रहा है. जिसके तहत ग्रामीणों को उनके उपयोग की सामग्री दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: आंखों से दिव्यांग भक्त पैदल कर रहा नर्मदा परिक्रमा, रोज चल रहे 20 किमी!

छत्तीसगढ़ और झारखंड में ऑपरेशन

बता दें छत्तीसगढ़ और झारखंड कि सीमा पर बसे बलरामपुर जिले के पुदांग गांव में नक्सलियों के खिलाफ जॉइंट ऑपरेशन चलाया जा रहा है, जिसके लिये गांव में सीआरपीएफ की 62वीं बटालियन का कैंप स्थापित किया गया हैं. इस ऑपरेशन में जिला पुलिस बल के जवान भी शामिल हैं, जो CRPF के साथ मिलकर ऑपरेशन चला रहे हैं. इस बीच सिविक एक्शन प्रोग्राम के जरिए फोर्स को लोगों का साथ भी मिल रहा है. ऐसे में उम्मीद की जाती है कि CRPF जल्द की नक्सल आतंक को पूरी तरह खत्म कर देगी.

Trending news