CG Berojgari Bhatta: 60 हजार युवाओं को नहीं मिलेगा बेरोजगारी भत्ता! 1 लाख में से 40 हजार का चयन
Advertisement

CG Berojgari Bhatta: 60 हजार युवाओं को नहीं मिलेगा बेरोजगारी भत्ता! 1 लाख में से 40 हजार का चयन

CG News: छत्तीसगढ़ के बेरोजगार युवाओं को हाल ही में प्रदेश की भूपेश सरकार ने बेरोजगारी भत्ता (unemployment allowance) देने का एलान किया था. इसके लिए आवदेन प्रक्रिया जारी है. बेरोजगारी भत्ता (CG Berojgari Bhatta) के लिए अब तक 1 लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं, जिनमें से सरकार ने 40 हजार युवाओं का चयन किया है. 

CG Berojgari Bhatta: 60 हजार युवाओं को नहीं मिलेगा बेरोजगारी भत्ता! 1 लाख में से 40 हजार का चयन

CG Berojgari Bhatta: छत्तीसगढ़ के बेरोजगार युवाओं के लिए में 1 अप्रैल से बेरोजगारी भत्ता योजना (CG Berojgari Bhatta) शुरू हो गई है. इस योजना के तहत CM भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने युवाओं को हर महीने 2500 रुपए देने का एलान किया था. इस योजना का लाभ पाने के लिए अब तक प्रदेश के 1 लाख से ज्यादा युवाओं ने आवेदन दिया है, जिनमें से सरकार ने 40 हजार युवाओं के लिए भत्ता मंजूर कर दिया है. 

1 लाख में से 57 हजार का हुआ सत्यापन
23 अप्रैल तक भत्ता के लिए सरकारी पोर्टल पर 1, 00,002 आवदेन आए हैं. इनमें से  दस्तावेज सत्यापन के बाद 57,207 लोगों को बेरोजगारी भत्ता स्वीकृत करने की अनुशंसा कर दी गई है. इसके बाद सरकार ने 40 हजार युवाओं का मासिक भत्ता मंजूर कर दिया है. हालांकि, बचे हुए आवेदन अंडर प्रोसेस हैं या रिजेक्ट कर दिए गए हैं अब तक इसकी जानकारी सामने नहीं आई है. 

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में नहीं रुक रहा IPL सट्‌टे का कारोबार, पुलिस ने इस गिरोह का किया भंडाफोड़

कौन पा सकता है बेरोजगारी भत्ता का लाभ 
-छत्तीसगढ़ सरकार की योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता का लाभा पाने के लिए आवेदक का छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना जरूरी है
-आवेदक की उम्र 1 अप्रैल 2023 तक न्यूतनम 18 साल और अधिकतम 35 साल होनी चाहिए
-कम से कम आवेदक मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए
-उसका छत्तीसगढ़ के किसी भी जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र में पंजीकृत होना जरूरी है
-आवेदक की स्वयं की आय का कोई स्त्रोत नहीं होना चाहिए 
-साथ ही आवेदक की पारिवारिक आय 2.5 से ज्यादा न हो

ये भी पढ़ें- Weekly Horoscope 24- 30 April 2023: मेष, तुला, सिंह और मीन के लिए बेहद शुभ है यह सप्ताह, जानें अपना साप्ताहिक राशिफल

कैसे पाएं बेरोजगारी भत्ता का लाभ
इस योजना का लाभ पाने के लिए युवाओं को सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://berojgaribhatta.cg.nic.in/ पर जाकर अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद लॉग इन कर आप योजना का लाभ पाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इस योजना के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट अब तक निर्धारित नहीं की गई है. पोर्टल सातों दिन 24 घंटे खुला रहता है. ऐसे में आवेदक अपनी सुविधा अनुसार कभी भी अप्लाई कर सकते हैं.

Trending news