Chhattisgarh के किसानों के लिए खुशखबरी, CM Baghel ने Godhan Nyaya Yojana के लाभार्थियों के खाते में डाले पैसे
Advertisement

Chhattisgarh के किसानों के लिए खुशखबरी, CM Baghel ने Godhan Nyaya Yojana के लाभार्थियों के खाते में डाले पैसे

Godhan Nyaya Yojana: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बघेल ने गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों के खाते में सात करोड़ चार लाख रुपये की राशि खाते में डाली है.

Godhan Nyaya Yojana

सत्य प्रकाश/रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने गोधन न्याय योजना (Godhan Nyay Yojana) के हितग्राहियों को 7 करोड़ 4 लाख रुपये का भुगतान किया है. गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को अब तक 419 करोड़ 25 लाख रुपये का भुगतान हुआ है. भूपेश बघेल ने कहा कि बजट में किसानों, मजदूरों, ग्रामीणों सहित सभी वर्गों के हितों का ध्यान रखा गया. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा स्थित अपने कार्यालय से गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालक ग्रामीणों, गौठानों से जुड़ी महिला समूहों और गौठान समितियों को 7 करोड़ 4 लाख रुपये की राशि का ऑनलाइन भुगतान किया है.

5 से 15 तारीख किसानों के लिए होती है खास
जिसमें 16 फरवरी से 28 फरवरी तक गौठानों में पशुपालक ग्रामीणों, किसानों, भूमिहीनों से खरीदे गए 2.13 लाख क्विंटल गोबर के एवज में 4 करोड़ 25 लाख रुपये, गौठान समितियों को 1.65 करोड़ रुपये और महिला समूहों को 1.14 करोड़ रुपये की लाभांश राशि शामिल है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हर महीने की 5 से 15 तारीख किसानों के लिए खास होती है क्योंकि इस दिन गोधन न्याय योजना की राशि दी जाती है. 

सीएम बघेल ने कहा कि ये खुशी की बात है कि बड़ी संख्या में गौठान स्वावलंबी हो रहे हैं. इन्हीं स्वावलंबी गौठानों को प्रोत्साहित करने के लिए इन गौठानों की संचालन समिति के अध्यक्ष और सदस्य को मानदेय प्रदान करने का निर्णय लिया गया है. सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि यह खुशी की बात है कि अब गोबर से अन्य उत्पादों के बनाने के अलावा बिजली बनाने का काम शुरू हो गया है.उन्होंने जानकारी दी कि बस्तर के डिमरापाल में गोबर से बिजली बनाने के संयंत्र को ग्रिड से सिंक्रोनाईज किया जा चुका है. इससे बनने वाली बिजली की दर 9 रुपए प्रति यूनिट तय कर दी गई है. 

कुल आंकड़ा हुआ 419 करोड़ 25 लाख रुपये
बता दें कि गोधन न्याय योजना के तहत राज्य में हितग्राहियों को 412 करोड़ 21 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है. आज भुगतान के बाद ये आंकड़ा 419 करोड़ 25 लाख रुपये हो गया है.

Trending news