CG Assembly Winter Session: आज से छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र, नए विधायकों को दिलाई जाएगी शपथ
Advertisement

CG Assembly Winter Session: आज से छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र, नए विधायकों को दिलाई जाएगी शपथ

Chhattisgarh Assembly Winter Session: 19 दिसंबर से छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र की शुरुआत हो रही है. ती दिनों तक चलने वाले इस सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा. इसके बाद सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी. जानिए आज पहले दिन और क्या-क्या होगा-

CG Assembly Winter Session: आज से छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र, नए विधायकों को दिलाई जाएगी शपथ

Chhattisgarh Assembly Winter Session: छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज से तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र की शुरुआत हो रही है. आज पहले दिन सबसे पहले राज्यपाल का अभिभाषण होगा. इसके बाद प्रोटेम स्पीकर रामविचार नेताम विधानसभा के सभी 90 नव निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाएंगे. हाल ही में संसद में हुई घटना के बाद विधानसभा में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 

छत्तीसगढ़ विधानसभा शीतकालीन सत्र
छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो रहा है, जो 21 दिसंबर तक चलेगा. आज राज्यपाल का अभिभाषण होगा. इसके अलावा प्रोटेम स्पीकर रामविचार नेताम विधानसभा के सभी 90 नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाएंगे.  आज ही पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष चुना जाएगा. 

पेश होगा अनुपूरक बजट
तीन दिवसीय इस शीतकालीन विधानसभा सत्र के दौरान अनुपूरक बजट भी पेश होगा. माना जा रहा है कि सदन के पटल पर लगभग 10 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट रखा जाएगा.  जानकारी के मुताबिक ये अनुपूरक बजट तीन योजनाओं के लिए होगा. इनमें किसानों के दो साल के बकाया बोनस के लिए 2500 करोड़ रुपए, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए तीन हजार करोड़ और महतारी वंदन योजना के लिए 500 करोड़ रुपए का प्रविधान हो सकता है.

 

ये भी पढ़ें-  MP-छत्तीसगढ़ में कड़ाके की ठंड शुरू, सर्द हवाओं ने बढ़ाई परेशानी, अलर्ट जारी

बढ़ाई गई सुरक्षा
हाल ही में संसद में हुई घटना के बाद छत्तीसगढ़ विधानसभा में सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. विधानसभा के शीतकालीन सत्र के लिए सुरक्षा को और सख्त कर दिया गया है. चाक-चौबंद व्यवस्था और आने-जाने वाले सभी लोगों पर नजर रखी जाएगी. प्रवेशपत्र धारकों को अपने संस्थान का परिचय पत्र या आधार कार्ड रखना अनिवार्य होगा. 

3 लेयर सिक्योरिटी
छत्तीसगढ़ विधानसभा के तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र के दौरान तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. इस सुरक्षा में करीब 1 हजार पुलिस अधिकारी और जवान तैनात रहेंगे.

ये भी पढ़ें-  19 December Horoscope: आज सूर्य की तरह चमकेगा इन राशि वालों का भाग्य, ये लोग रहें सावधान

निर्विरोध स्पीकर चुने जाएंगे रमन सिंह
विधानसभा अध्यक्ष के लिए केवल एक ही नामांकन पत्र होने कारण पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष चुना जाएगा. 

Trending news