CG Board Exam: छत्तीसगढ़ में परीक्षा से पहले सख्त हुआ CGBSE, स्कूल और बच्चों को दिए ये निर्देश
Advertisement

CG Board Exam: छत्तीसगढ़ में परीक्षा से पहले सख्त हुआ CGBSE, स्कूल और बच्चों को दिए ये निर्देश

CG Board Exam: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) ने बोर्ड परीक्षा फॉर्म ( Board Exam Form) में होने वाली गलतियों पर सख्ती दिखाते हुए स्कूलों को सख्त निर्देश दिए हैं. बोर्ड ने कहा कि किसी गलती के लिए स्कूल जिम्मेदार होंगे. इस लिए वो इन कुछ बातों का ध्यान रखें...

CG Board Exam: छत्तीसगढ़ में परीक्षा से पहले सख्त हुआ CGBSE, स्कूल और बच्चों को दिए ये निर्देश

CG Board Exam: रायपुर। छत्तीसगढ़ में अभी बोर्ड परीक्षाओं (Chhattisgarh board exam) की तारिखों का ऐलान नहीं हुआ है. इससे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है. बोर्ड ने परीक्षा फॉर्म (Exam Form) में सही से जांच के लिए स्कूलों को निर्देश दिए हैं. इसके लिए सही से चेक लिस्ट का मिला करने के लिए कहा गया है. मंडल ने कहा कि बच्चों के आवेदन में किसी तरह की गलती होने पर इसकी जिम्मेदारी स्कूलों की होगी. इस कारण वो पहले से सतर्क रहें और सही से आवेदन भरवाए.

क्यों बोर्ड दिखा रहा है सख्ती
हर साल ऐसा देखा ज्याता है कि बच्चों के आवेदन में कई खानियां होती है, जिस कारण उन्हें परीक्षा से पहले, परीक्षा के दौरान परेशना होना पड़ता है. कई बार उन्हें परीक्षा के बाद भी काफी समस्या का सामना करना पड़ता है. इससे न सिर्फ बच्चों की परेशानी बढ़ती है. बल्कि माशिमं का भी काम का बोझ बढ़ जाता है. इसे समस्या को दूर करने और बचने के लिए मंडल ने पहले से स्कूलों को अलर्ट कर दिया है.

ये भी पढ़ें: ये हैं TOP-5 छत्तीसगढ़ी व्यंजन, फटाफट हो जाएंगे तैयार; जानें रेसिपी

प्रैक्टिकल परीक्षाओं का हो गया है ऐलान
बता दें छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (Chhattisgarh Board of Secondary Education, CGBSE) ने 10 जनवरी से 31 जनवरी के बीच बोर्ड परीक्षा यानी की 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करने की योजना बनाई है. इस संबंध में पहले से आदेश जारी कर दिया गया है. इस तारीख के बीच स्कूल अपनी सुविधा अनुसार कभी भी परीक्षा का आयोजन कर सकते हैं. बच्चे परीक्षा की तारिखों के लिए अपने स्कूल से संपर्क कर सकते हैं.

VIDEO: इस लड़के के चेहरे पर हैं इतने बाल, 'हनुमान' मानकर पूजते हैं लोग..! जानें क्या है कारण?

वार्षिक परीक्षा का शेड्यूल जल्द
CGBSE हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं का पूरा शेड्यूल जल्द जारी हो सकता है. एक बार आवेदनों में सुधार की का समय समाप्त होने के बाद पूरी शेड्यूल मंडल का आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. संभावना है कि परीक्षाएं फरवरी के अखिरी सप्ताहा या मार्च के पहले हफ्ते से शुरी हो. इससे पहले छय मासिक यानी हाफ इयर परीक्षाएं चल रही है. हालांकि कई स्कूलों में अभी कोर्स पूरा नहीं हुआ है. इसे लेकर भी बच्चे परेसान हैं.

Trending news