छत्तीसगढ़ में बीजेपी ला रही है अविश्वास प्रस्ताव, क्या कहते हैं विधानसभा के आंकड़े ?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1266649

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ला रही है अविश्वास प्रस्ताव, क्या कहते हैं विधानसभा के आंकड़े ?

गुरुवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा में बीजेपी अविश्वास प्रस्ताव प्रस्ताव ला रही है. इसमें बीजेपी का साथ जीसीसी के विधायक देंगे. बुधवार शाम को हुई बैठक में बीजेपी विधायक दल की बैठक में ये फैसला लिया है.

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ला रही है अविश्वास प्रस्ताव, क्या कहते हैं विधानसभा के आंकड़े ?

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लेकर इस बड़ी खबर सामने आई है. बीजेपी विधायक दल की बैठक में इस संबंध में चर्चा की गई. इस दौरान चीफ व्हिप शिवरतरन शर्मा ने बीजेपी विधायकों की सदन में मौजूदगी को लेकर व्हिप जारी किया. बीजेपी ने सदन में भूपेश सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की सूचना विधानसभा सचिवालय में भी दे दी है.

किन विषयों को बनाया गया मुद्दा
अविश्वास प्रस्ताव बीजेपी-जेसीसीजे विधायकों की ओर से विधानसभा में लाया जाएगा. विपक्ष लॉ एंड ऑर्डर, खाद बीज संकट, संवैधानिक संकट के हालात जैसे करीब डेढ़ सौ बिंदुओं का आरोप पत्र तैयार किया है. इन्हें के आधाप पर प्रस्ताव को लाया जा रहा है. नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा, आज के हालात को देखते हुए इस सरकार को सत्ता में बने रहने का कोई अधिकार नहीं है.

MP निकाय का अंकगणित: दूसरे चरण में बीजेपी-कांग्रेस में टाई! 5 निगमों में कांग्रेस को बहुमत, BJP के महापौर 16 से घटकर नौ बचे

अभी का क्या है छत्तीसगढ़ विधानसभा की अंकगणित
छत्तीसगढ़ में भाजपा के पास अभी 14 विधायक हैं. वहीं अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करने वाली जनता कांग्रेस के पास 3 विधायक है. ऐसे में अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 17 विधायक हैं. अगर बसपा के दो विधायक भी इस प्रस्ताव का समर्थन करें तो आंकड़ा महज 19 पर पहुंचेगा. जबकि सत्ताधारी कांग्रेस के पास अभी 71 विधायक हैं. इन हालातों में सरकार को इस प्रस्ताव से कोई खास फर्क नहीं पड़ने वाला है.

हंगामेदार रह सकता है मानसून सत्र
अपने अविश्वास प्रस्ताव के साथ विपक्ष इसे कांग्रेस सरकार की कथित खामियों पर सदन में विस्तार से बताने के लिए इसे एक अवसर के रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा है. कांग्रेस में मचे खमासाम के बाद बीजेपी लगातार सरकार पर हमलावर है. छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र बुधवार 20 जुलाई से शुरू होकर 27 जुलाई तक तय किया गया है. हालांकि अविश्वास प्रस्ताव के कारण सदन और अधिक हंगामेदार रहने के असार हैं.

LIVE TV

Trending news