Ratna Astrology: राशि के हिसाब से धारण करें ये रत्न, रंक से बन सकते हैं राजा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1215845

Ratna Astrology: राशि के हिसाब से धारण करें ये रत्न, रंक से बन सकते हैं राजा

Astrology Gems: आज  हम आपको ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राशि के हिसाब से पहनने वाले ऐसे रत्नों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे पहनने से आपकी किस्मत बदल जाएगी. आइए जानते हैं कौन से हैं वो रत्न?

Ratna Astrology: राशि के हिसाब से धारण करें ये रत्न, रंक से बन सकते हैं राजा

Ratna Astrology: हर इंसान सुखमय जीवन जीना चाहता है. इसके लिए व्यक्ति दिन रात एक करके मेहनत करता है, लेकिन कभी-कभी हमारे तमाम कोशिशों के बावजूद भी सफलता नहीं मिलती और हमें मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो ये सब हमारे कुंडली में स्थित ग्रह नक्षत्रों के बुरे प्रभाव से होता है. ऐसे में ज्योतिषों की मानें तो ग्रह नक्षत्रों के दुष्प्रभाव को दूर करने के लिए हम राशि अनुसार रत्न धारण कर सकते हैं. इन रत्नों को धारण करने से न सिर्फ हम बुरे प्रभाव से बचेंगे, बल्कि इसे पहनने से हमें हर कार्यों में सफलता मिलने लगेगी. ध्यान रहें यदि आपको रत्नों की सही जानकारी न हो तो न पहने नहीं तो लाभ के जगह नुकसान भी हो सकता है. आइए जानते हैं हमें राशि के हिसाब से कौन सा रत्न पहनना चाहिए.

अपनी राशि के हिसाब से सोने या चांदी की अंगुठी में धारण करें ये रत्न

मेषः इस राशि का स्वामी मंगल ग्रह होता है. ऐसे में मेष राशि के जातक को सुख-समृद्धि, और आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए लाल रंग का मूंगा रत्न धारण करना चाहिए. इसे मंगलवार के दिन दायें हाथ की कनिष्का या तर्जनी उंगली में पहनना चाहिए.

वृषः इस राशि का स्वामी शुक्र है. ऐसे में वृष राशि के जातकों को धन, दौलत और सुखमय जीवन जीने के लिए हीरा रत्न धारण करना चाहिए. इसे शुक्रवार के दिन दायें हाथ की मध्यमा उंगली में पहनना चाहिए.

मिथुनः इस राशि का स्वामी बुध है. ऐसे में मिथुन राशि के जातकों को कारोबार या नौकरी में तरक्की के लिए हरे रंग का पन्ना रत्न धारण करना चाहिए. इसे बुधवार के दिन दायें हाथ की अनामिका उंगली में पहनना चाहिए.

कर्कः इस राशि का स्वामी ग्रह चंद्र है. ऐसे में कर्क राशि के जातक को अच्छे स्वास्थ, लंबी आयु और सुखमय जीवन व्यतीत करने के लिए मोती रत्न धारण करना चाहिए. इसे सोमवार के दिन दायें हाथ के कनिष्का या अनामिका उंगली में पहनना चाहिए.

सिंहः इस राशि का स्वामी सूर्य है. ऐसे में सिंह राशि के जातक को बिजनेस, नौकरी या किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए माणिक्य रत्न धारण करना चाहिए. माणिक्य रत्न को रविवार के दिन दायें हाथ के कनिष्ठिका उंगली में पहनना चाहिए.

कन्याः इस राशि का स्वामी बुध ग्रह है. ऐसे में कन्या राशि के जातक को धन-वैभव व कारोबार में सफलता पाने के लिए हरे रंग का पन्ना धारण करना चाहिए. इसे बुधवार के दिन दायें हाथ की अनामिका उंगली में पहनना चाहिए.

 

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर पर लगाएं ये पौधे, धन दौलत की होगी बौछार

 

तुलाः इस राशि का स्वामी शुक्र ग्रह है. ऐसे में तुला राशि के जातक को कारोबार नौकरी और ऐश्वर्य में वृद्धि के लिए हीरा रत्न धारण करना चाहिए. इसे शुक्रवार के दिन दायें हाथ के मध्यमा उंगली में पहनना चाहिए.

वृश्चिकः इस राशि का स्वामी मंगल ग्रह होता है. ऐसे में इस राशि के जातक किसी भी कार्यों में सफलता पाने के लिए लाल रंग का मूंगा धारण करना चाहिए. इसे मंगलवार के दिन कनिष्का या तर्जनी उंगली में पहनें

धनुः इस राशि का स्वामी गुरु है. ऐसे में इस राशि के जातक को मान-सम्मान और धन दौलत में वृद्धि के लिए पीला रंग का पुखराज रत्न धारण करना चाहिए. इसे गुरुवार के दिन दायें हाथ की तर्जनी उंगली में पहनना चाहिए.

मकरः इस राशि का स्वामी शनि है. ऐसे में इस राशि के जातक को अच्छे स्वास्थ और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए नीलम रत्न धारण करना चाहिए. इसे शनिवार के दिन दायें हाथ की मध्यमा उंगली में पहनना चाहिए.

कुंभः इस राशि का स्वामी कुंभ है. ऐसे में कुंभ राशि के जातक को सफलता पाने के लिए नीलम रत्न पहनना शुभ होता है. इसे शनिवार के दिन दायं हाथ की मध्यमा उंगली में पहनना चाहिए. ध्यान दें कुभं राशि के जातक नीलम रत्न धारण करने से पहले ज्योतिष से सलाह लें, वरना नुकसान भी हो सकता है.

मीनः इस राशि का स्वामी राहु और शनि दोनों हैं. ऐसे में मीन राशि के जातक को अच्छी सेहत और सुख-समृद्धि में वृद्धि के लिए पीला पुखराज, मोती या मूंग पहनना चाहिए. आप पर कौन सा रत्न लाभदायक होगा. इसके लिए आप ज्योतिष से विचार-विमर्श कर लें. 

ये भी पढ़ेंः Mahalaxmi Yoga: 18 जून को बन रहा महालक्ष्मी योग, सोने की तरह चमक जाएगी इन 4 राशियों की किस्मत

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी ज्योतिष गणनाओं और विभिन्न लेखों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ से राय लें. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

LIVE TV

Trending news