Prithvipur Chunav Result: कांग्रेस के दबदबे वाली पृथ्वीपुर सीट में क्या बरकार रहेगी BJP की सत्ता?
Advertisement

Prithvipur Chunav Result: कांग्रेस के दबदबे वाली पृथ्वीपुर सीट में क्या बरकार रहेगी BJP की सत्ता?

Prithvipur Vidhansabha Chunav Result 2023: पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर इस बार कांग्रेस और BJP के बीच सीधा मुकाबला है. BJP ने यहां से विधायक शिशुपाल यादव को प्रत्याशी बनाया है, जबकि कांग्रेस ने नितेंद्र सिंह राठौर पर अपना दांव चला है. देखें विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2023 - 

Prithvipur Chunav Result: कांग्रेस के दबदबे वाली पृथ्वीपुर सीट में क्या बरकार रहेगी BJP की सत्ता?

Prithvipur  Assembly Election Result 2023:  निवाड़ी जिले की पृथ्वीपुर विधानसभा सीट कांग्रेस के दबदबे वाली सीट मानी जाती है. इस सीट पर 2021 में हुए उपचुनाव में BJP ने जीत हासिल की, जबकि 2018 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के सिर ताज सजा था. 2023 के चुनावी रण में पृथ्वीपुर सीट से BJP के शिशुपाल यादव और कांग्रेस प्रत्याशी नितेंद्र सिंह राठौर के बीच है.

पृथ्वीपुर विधानसभा चुनाव 2023 
पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर 2023 के चुनाव में वही प्रत्याशी मैदान में हैं, जो 2021 उपचुनाव में थे. BJP ने डॉ. शिशुपाल यादव को टिकट दिया है और कांग्रेस ने नितेंद्र सिंह राठौर को टिकट दिया है. नितेंद्र सिंह राठौर पूर्व कैबिनेट मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के बेटे हैं. 

पृथ्वीपुर विधानसभा सीट 
निवाड़ी जिले की पृथ्वीपुर विधानसभा सीट कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है. यहां हमेशा से कांग्रेस का दबदबा रहा है. इस विधानसभा सीट पर यादव, ब्राह्मण और कुशवाहा जाति के वोटर सबसे अधिक हैं. साल 2018 में भी इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी बृजेंद्र सिंह राठौर ने जीत दर्ज की थी. 

पृथ्वीपुर विधानसभा चुनाव 2018
2018 विधानसभा चुनाव में पृथ्वीपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी बृजेंद्र सिंह राठौर ने भारी मतों के अंतर से जीत हासिल की थी. उनको टक्कर दी थी समाजवादी पार्टी से प्रत्याशी डॉ. शिशुपाल यादव ने. चुनाव के बाद कांग्रेस विधायक बृजेंद्र सिंह राठौर का निधन हो गया, जिस कारण 2021 में इस सीट पर उपचुनाव हुए.

पृथ्वीपुर विधानसभा उपचुनाव 2021
कांग्रेस विधायक बृजेंद्र सिंह राठौर के निधन के कारण 2021 में यहां उपचुनाव हुए. BJP ने इस सीट से सपा से कमल का दामन थामने वाले डॉ.शिशुपाल यादव को प्रत्याशी बनाया, जबकि कांग्रेस ने बृजेंद्र सिंह राठौर के बेटे नितेंद्र सिंह राठौर को टिकट दी. उपचुनाव में BJP प्रत्याशी डॉ. शिशुपाल यादव ने जीत हासिल की.

Trending news