Nagod Election Result: नागौद में अनुभव से हारा युवा जोश, त्रिकोणीय रहा मुकाबला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1974830

Nagod Election Result: नागौद में अनुभव से हारा युवा जोश, त्रिकोणीय रहा मुकाबला

Nagod Election Result: नागौद में पूर्व मंत्री नागेंद्र सिंह के सामने कांग्रेस ने इस बार युवा रश्मि पटेल को उतारा था, वहीं बहुजन ने यादवेंद्र सिंह को प्रत्याशी बनाया था.

 

नागौद विधानसभा सीट का परिणाम

Nagod Election Result: सतना जिले में आने वाली नागौद विधानसभा सीट से भाजपा ने फिर एक बार पूर्व मंत्री नागेंद्र सिंह पर अपना दांव लगाना सहा साबित हुआ. यहां त्रिकोणीय मुकाबला रहा.जिसमें नागेंद्र सिंह को 17369 वोटों से जीत मिली. 70712 वोटों के साथ पहले नम्बंर में नागेंद्र सिंह, 53343 वोटों के साथ दूसरे पायदान में यादवेंद्र सिंह,  वहीं कांग्रेस की रश्मि पटेल को 50282 वोट ही मिलें.

नागौद का सियासी इतिहास 

नागौद विधानसभा में 1977 के बाद से राजपूत समुदाय से विधायक बनते आ रहें हैं, भाजपा के नागेंद्र सिंह पहली बार 1977 में यहां से विधायक बने थे. उसके बाद नागेंद्र सिंह 1980, 2003, 2018 में विधायक बने. एक बार फिर भाजपा ने उन पर भरोसा जताया है. 2013 में यादवेंद्र सिंह ने गगनेंद्र सिंह को हरा कर कांग्रेस को जीत दिलाई थी. 2018 में यहां बेहद कड़ी टक्कर देखने को मिली थी. जिसमें बीजेपी के नागेंद्र सिंह ने कांग्रेस के यादवेंद्र सिंह को 1,234 मतों वोटों से हराया था. 
 
सुर्खियों में रहा नागौद 

नागौद विधानसभा सीट की राजनीति हमेशा चर्चा में रही है. भाजपा प्रत्याशी नागेंद्र सिंह ने खुद एक कार्यक्रम के मंच से चुनाव न लड़ने का ऐलान कर चुके थे. लेकिन बीजेपी के प्रत्याशियों की लिस्ट में उनके नाम ने सभी को चौकाया था. वहीं कांग्रेस में यादवेंद्र सिंह, सुधा कुशवाहा और रश्मि कुशवाहा की सीट को लेकर कलह भी सामने आई थी. जिसमें रश्मि सिंह पर कांग्रेस ने भरोसा जताया. और निराश यादवेंद्र सिंह ने बहुजन का हाथ थाम लिया.

पहाड़ी आदिवासी हैं फोकस मतदाता

नागौद्र में हमेशा से ही राजशाही रही है, यहां क्षत्रिय और ओबीसी मतदाताओं की संख्या ज्यादा है. वहीं इस विधानसभा में पहाड़ में निवास कर रहे आदिवासियों का मत निर्णायक रहा है. यहां कोल, ब्राह्मण और वैश्य वोटर्स की संख्या भी अच्छी है.

Trending news