MP Chunav 2023: इस जिले में महिला कर्मचारी संभालेगी 90 जगहों की कमान, जानिए तैयारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1962468

MP Chunav 2023: इस जिले में महिला कर्मचारी संभालेगी 90 जगहों की कमान, जानिए तैयारी

MP Chunav 2023: मध्यप्रदेश में चुनाव आयोग की तैयारी पूरी हो गई है. मतदान कराने के लिए मतदान दल केन्द्रों के लिए रवाना हो गया है.  इस बार महिलाकर्मी की तैनाती भी वोटिंग से पहले चर्चा का विषय बनी हुई है.

MP Chunav 2023: इस जिले में महिला कर्मचारी संभालेगी 90 जगहों की कमान, जानिए तैयारी

MP Chuanv 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कल यानी 17 नवंबर को मतदान होना है. इसके लिए चुनाव आयोग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. आयोग ने प्रदेश में मतदान को ठीक तरीके से संपन्न कराने के लिए करीब 6206 कर्मचारियों को तैनात किया गया है.  इस बार चुनाव आयोग ने महिला वोटर्स को ध्यान में रखते हुए कई व्यवस्थाएं की है. भोपाल से सटे एक जिले में 90 जगहों पर केवल महिलाएं ही मतदान की जिम्मेदारी संभालेंगी.   

सीहोर की खास बात

सीहोर जिले में 4 विधानसभा सीटें आती है और सारी की सारी हाई प्रोफाइल सीटें हैं. इसको लेकर चुनाव आयोग की तैयारी भी सख्त है. यहां कुल 1238 मतहान केंद्र बनाए गए है जिसमें से 90 पर केवल महिलाकर्मी ही कमान संभालेंगी. इस कारण ये जिला चर्चा का केन्द्र बना हुआ है. 

जिले में महिला कर्मचारी तैनात

मतदान के लिए चुनाव आयोग का विशेष दल प्रदेश के सभी हिस्सों के लिए रवाना हो गया. इस बार कई पोलिंग बुथों पर महिलाकर्मी देखने के मिलेगी. चुनाव आयोग ने ये विशेष व्यवस्था की है जिसमें महिलाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. मतदान कराने के लिए रवाना हुई महिलाकर्मियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. 

1487 महिलाकर्मी की ड्यूटी

यहां 90 मतदान केंद्रों पर कुल 1487 महिला कर्मी ड्यूटी पर लगाई गई है. सीहोर विधानसभा में सबसे ज्यादा 535 महिलाकर्मी तैनात है. उसके बाद बुधनी में 402, आष्टा से 366, इछावर में 184 महिलाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. चुनाव स्वतंत्र रूप से संपन्न कराने में कोई परेशानी न हो इसके लिए भी माइक्रो आर्ब्जरवर भी नियुक्त किए गए है. कुल 327 माइक्रो आर्ब्जवर नियुक्त किए गए हैं जिससे चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से संपन्न हो पाने में मदद मिलेगी. मतदान सामग्री लेने पहुंची एक महिलाकर्मी ने अपनी पारम्परिक वेशभूषा में मतदान सामग्री लेने पहुंची. उनका कहना है कि उनकी ड्यूटी पहली बार लगी है जिसको लेकर वो काफी उत्साहित है. 

चुनाव आयोग की ये खास पहल से चुनाव के दिन अलग रंग देखने को मिलेगा. बाकी जिलों के लिए भी मतदान दल रवाना हो गया है. कड़ी सुरक्षा व्यवस्थाओं के बीच मतदान दल सामग्री लेकर मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गए है.

Trending news