दक्षिण अफ्रीका से लाई गई मादा चीता दक्ष की मौत, 2 महीने में तीसरे चीते ने तोड़ा दम
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका से लाई गई मादा चीता दक्ष की मौत, 2 महीने में तीसरे चीते ने तोड़ा दम

Cheetah Daksha Died: दक्षिण अफ्रीका से लाई गई मादा चीता दक्ष की मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में मौत हो गई है. यह पिछले 2 महीने तीसरी मौत है.

दक्षिण अफ्रीका से लाई गई मादा चीता दक्ष की मौत, 2 महीने में तीसरे चीते ने तोड़ा दम

Kuno National Park Cheetah Daksha died: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से एक बुरी खबर सामने आई है, जहां साउथ अफ्रीका से लाई गई मादा चीता दक्षा (South African Cheetah Daksha dies) की मौत हो गई है. मध्य प्रदेश के मुख्य वन संरक्षक जेएस चौहान ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कूनो नेशनल पार्क की मॉनिटरिंग टीम को मादा चीता दक्ष घायल हालत में मिली थी,  जिसके बाद इलाज के दौरान मौत हो गई.

कैसे हुई मादा चीता दक्ष की मौत?

बताया जा रहा है कि मादा चीता दक्ष (Female Cheetah Daksha) के शरीर पर घाव के निशान पाए गए हैं और पहली नजर में यह मेल चीते के साथ हिंसक इन्टरेक्शन के दौरान हो सकता है. आशंका जताई जा रही है कि मेटिंग के दौरान मादा चीता दक्ष पर मेल चीते ने हमला किया होगा और उसे गंभीर चोट लग.

मध्य प्रदेश में 2 महीने में तीसरे चीते की मौत

मध्य प्रदेश के मुख्य वन संरक्षक जेएस चौहान (JS Chauhan) ने बताया कि यह अब तक की तीसरी मौत है. बता दें कि इससे पहले 27 मार्च माता चीता साशा की मौत हो गई थी, जिस 17 सितंबर 2022 को नामीबिया से भारत लाया गया था. मौत के समय साशा गर्भवती भी थी. इसके बाद 23 अप्रैल को कूनो नेशनल पार्क में दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीता उदय की मौत हो गई थी. बाद में यह जानकारी सामने आई थी कि उदय की मौत का कारण बीमारी थी.

कूनो नेशनल पार्क में अब बचे हैं 17 चीते

बता दें कि मध्य प्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में अब 17 चीते बचे हैं. नामीबिया से 8 चीतों को भारत लाया गया था, जिन्हें पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 17 सितंबर 2022 को अपने जन्मदिन के मौके पर कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा था. इसके बाद 18 फरवरी को साउथ अफ्रीका से 12 चीते भारत लाए गए थे. इसके अलावा कूनो नेशनल पार्क में चीते के 4 शावक भी हैं, जिन्हें हाल ही में नामीबिया से आई ज्वाला (पुराना नाम सियाया) ने जन्म दिया था.

Trending news