मोदी से पहले 'अपनों' से लड़ाई! कांग्रेस की ममता-लेफ्ट-आप से 'जंग', BJP ने लिए मजे
Advertisement

मोदी से पहले 'अपनों' से लड़ाई! कांग्रेस की ममता-लेफ्ट-आप से 'जंग', BJP ने लिए मजे

BJP विपक्षी एकता के वजूद पर ही सवाल उठा रही है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि विपक्ष की बैठक पर लोग हंस रहे हैं. विपक्ष के पास न नेता है, न नीयत है. वहीं केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि वे (विपक्षी दल) एकता का पाठ पढ़ाने के लिए पटना आए थे, लेकिन अब वे खुद एक-दूसरे की आलोचना कर रहे हैं. 

मोदी से पहले 'अपनों' से लड़ाई! कांग्रेस की ममता-लेफ्ट-आप से 'जंग', BJP ने लिए मजे

Opposition Parties: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विरोधी गठबंधन बनाने पर सहमत होने के कुछ दिन बाद तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में राज्यस्तरीय राजनीतिक समीकरण को लेकर एक-दूसरे पर आरोप लगाए. वाम दल शासित केरल एक और राज्य है जहां राजनीतिक समीकरण विपक्षी एकता बनाने के प्रयासों की परीक्षा लेंगे. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को पार्टी की केरल इकाई के अध्यक्ष के. सुधाकरन से मुलाकात की और कहा कि कांग्रेस प्रतिशोध की राजनीति से नहीं डरती.

केरल कांग्रेस प्रदेश कमेटी (केपीसीसी) के अध्यक्ष सुधाकरन को राज्य पुलिस की अपराध शाखा ने शुक्रवार को धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार किया था. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह तो केंद्र में भाजपा के खिलाफ एक बड़ा विपक्षी गठबंधन बनाने के लिए प्रयासरत हैं, लेकिन माकपा और कांग्रेस पश्चिम बंगाल में भाजपा के साथ मिलकर काम करने का प्रयास करके इसमें बाधा उत्पन्न कर रही हैं.

येचुरी का ममता बनर्जी पर आरोप

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल के पंचायत चुनाव से पहले हो रही हिंसा में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की संलिप्तता है. विपक्षी एकता के प्रयासों की डगर कठिन होने का संकेत देते हुए दिल्ली अध्यादेश मुद्दे पर आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच तकरार तब और बढ़ गई जब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर आरोप लगाया कि विपक्ष की एकता पर उनका बयान इसे नुकसान पहुंचाने और भाजपा के साथ राजनीतिक सौदेबाज़ी के लिए सोच-समझकर उठाया गया कदम है.

सत्रह विपक्षी दलों ने शुक्रवार को पटना में आयोजित बैठक में केंद्र में भाजपा को हराने के लिए 2024 का लोकसभा चुनाव एकजुट होकर लड़ने का संकल्प लिया था. वे संयुक्त रणनीति बनाने के लिए अगले महीने शिमला में बैठक करेंगे.

टीएमसी प्रमुख बनर्जी ने सोमवार को पंचायत चुनाव के लिए एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, हम केंद्र में भाजपा के खिलाफ एक महागठबंधन (महाजोट) बनाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन माकपा और कांग्रेस बंगाल में भाजपा के साथ मिलकर काम करने की कोशिश कर रही हैं. मैं बंगाल में इस नापाक गठजोड़ को तोड़ दूंगी.

पिछले दस दिनों में यह दूसरी बार है, जब बनर्जी ने भाजपा के साथ मौन समझौता करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस और माकपा की आलोचना की है. बनर्जी के दावे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, कांग्रेस की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा, भाजपा के खिलाफ लड़ाई में टीएमसी की विश्वसनीयता हमेशा सवालों के घेरे में रही है. हम सभी जानते हैं कि भाजपा के खिलाफ लड़ाई में टीएमसी ने पिछले कुछ वर्षों में क्या भूमिका निभायी है.

चौधरी के सुर में सुर मिलाते हुए माकपा ने कहा कि बनर्जी को भाजपा के खिलाफ लड़ने के तरीकों पर वाम दलों और कांग्रेस को उपदेश देने की जरूरत नहीं है. हालिया पंचायत चुनाव का उल्लेख करते हुए येचुरी ने आरोप लगाया कि टीएमसी की सरकार के तहत चुनाव में हिंसा होना आम बात हो गया है. उन्होंने कहा कि इस बार की हिंसा में 10 लोगों की मौत हुई है.

बीजेपी ने कसा तंज

इस पूरे घटनाक्रम को देखते हुए बीजेपी विपक्षी एकता के वजूद पर ही सवाल उठा रही है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि विपक्ष की बैठक पर लोग हंस रहे हैं. विपक्ष के पास न नेता है, न नीयत है. वहीं केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि वे (विपक्षी दल) एकता का पाठ पढ़ाने के लिए पटना आए थे, लेकिन अब वे खुद एक-दूसरे की आलोचना कर रहे हैं. 

Trending news