Breaking News LIVE: गृह सचिव के साथ बैठक के बाद AIMTC के रुख में आई नरमी, देशभर के ड्राइवरों से काम पर लौटने की अपील
Advertisement

Breaking News LIVE: गृह सचिव के साथ बैठक के बाद AIMTC के रुख में आई नरमी, देशभर के ड्राइवरों से काम पर लौटने की अपील

Live Updates and Breaking News of 2nd January 2024: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Breaking News LIVE: गृह सचिव के साथ बैठक के बाद AIMTC के रुख में आई नरमी, देशभर के ड्राइवरों से काम पर लौटने की अपील
LIVE Blog
02 January 2024
21:32 PM

'कानून लागू करने से पहले करेंगे चर्चा'

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस से बैठक के बाद कहा कि ये कानून अभी लागू नहीं हुए है. जब भी इन्हें लागू किया जाएगा, उससे पहले सभी संबंधित पक्षों से चर्चा की जाएगी. हम सभी ड्राइवरों से अपील करते हैं कि वे काम पर वापल लौट आएं. लागू करने से पहले चर्चा की जाएगी चालको से अपील करते है काम पर वापिस लौटे.

19:46 PM

'बिना किसी डर के गाड़ी चलाएं ड्राइवर'

गृह मंत्रालय में गृह सचिव के साथ चल रही ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस की बैठक खत्म हो गई है. बैठक के बाद AIMTC के चैयरमैन बलबीर सिंह ने देशभर के ड्राइवरों के नाम जारी संदेश में कहा, 'हिट एंड रन केस में 10 साल तक की सजा वाला कानून अब तक लागू नहीं हुआ है और हम उसे लागू भी नहीं होने देंगे. इस संबंध में जो भी फैसला होगा, उसके बारे में आपको बताएंगे. हम आपसे अपील करते है कि आपकी चिंता का हल निकला है. इसलिए अपने वाहनों को बिना किसी डर के चलाएं.' 

 

18:42 PM

खुफिया तंत्र मजबूत करने पर जोर

जम्मू कश्मीर के सुरक्षा हालात को लेकर गृह मंत्रालय में बुलाई गई सुरक्षा एजेंसियों की बैठक खत्म हो गई है. गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में हुई इस बैठक में जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा, एनएसए अजित डोभाल, आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे और आईबी, रॉ, सीआरपीएफ, बीएसएफ समेत विभिन्न एजेंसियों के महानिदेशक शामिल हुए. बैठक में हाल ही में हुई आतंकी घटनाओं पर चर्चा की गई. साथ ही प्रदेश में खुफिया तंत्र मजबूत करने पर जोर दिया गया. आतंक के खिलाफ पूर्ण नाकाबंदी की नीति पर आगे बढ़ने का फैसला लिया गया.

18:07 PM

गैर-मुस्लिम प्रवासियों को मिलेगी नागरिकता

मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले एक और बड़ा दांव चलने का फैसला किया है. संसद से पास होने के बावजूद लंबे समय से अटके पड़े CAA 2019 के नियमों को लोकसभा चुनाव की घोषणा से काफी पहले अधिसूचित किया जाएगा. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के मुताबिक इस नोटिफिकेशन के साथ ही बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाइयों को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान का रास्ता साफ हो जाएगा, जो 31 दिसंबर 2014 तक भारत आए थे.

17:57 PM

सीतापुर में पेट्रोल हुआ खत्म

यूपी के सीतापुर जिले में कई पेट्रोल पंपों पर ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल का जोरदार असर हुआ है. वहां के कई पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल खत्म हो गया है और लोग पेट्रोल भरवाने के लिए भटक रहे हैं. वहीं ड्राइवरों का कहना है कि हिट एंड रन कानून को वापस लेने तक हड़ताल चलती रहेगी. 

17:41 PM

पीएम मोदी 5 जनवरी से 3 दिन के राजस्थान दौरे पर

पीएम नरेंद्र मोदी 3 दिन के राजस्थान दौरे पर जाएंगे. वे जयपुर में होने वाली देशभर के डीजीपी /आईजीपी कॉन्फ्रेंस की सालाना बैठक में शामिल होंगे. रिपोर्ट के मुताबिक वे 5 जनवरी की शाम जयपुर पहुंच जाएंगे और वहां पर रात्रि विश्राम करेंगे. इसके बाद वे 6 और 7 तारीख को डीजीपी कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे. इस दौरान 5 और 6 की रात पीएम मोदी जयपुर के राजभवन में ही रहेंगे. साथ ही राजस्थान मुख्यमंत्री और अन्य नेताओं के साथ संगठन व सरकार को लेकर बैठक भी करेंगे.

16:37 PM

ज्ञानवापी केस में एक और याचिका दायर

हिंदू पक्ष ने ज्ञानवापी केस में सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका दायर की है. इस याचिका में सील किए गए हिस्से में सफाई करने की अनुमति देने की मांग की गई है. 

16:02 PM

जम्मू कश्मीर के एलजी भी पहुंचे

जम्मू कश्मीर के सुरक्षा हालात पर होने वाली बैठक में भाग लेने के लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा गृह मंत्रालय पहुंच गए हैं. उन के साथ ही जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव अटल डुल्लू, NIA चीफ दिनकर गुप्ता, आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे भी बैठक के लिए मंत्रालय में पहुंच चुके हैं. 

16:00 PM

गृह मंत्रालय की जम्मू कश्मीर पर बैठक

गृह मंत्रालय में जम्मू कश्मीर को लेकर आज उच्च स्तरीय बैठक होनी है. इसके लिए अधिकारियों का गृह मंत्रालय में पहुंचना शुरू हो गया है. यह बैठक हुआ 4.30 बजे शुरू होगी. बैठक में भाग लेने के लिए DG बीएसएफ नितिन अग्रवाल पहुंच गए हैं.

14:37 PM

ट्रांसपोर्टर्स की हड़ताल का असर, साधन के अभाव में दर-दर भटक रहे लोग

केंद्र सरकार के नये कानून में ‘हिट एंड रन’ के मामलों में सख्त सजा के प्रावधानों के खिलाफ ट्रक और प्राइवेट बस चालकों की तीन दिवसीय हड़ताल के दूसरे दिन व्यापक असर दिख रहा है. हड़ताल के कारण लंबी दूरी के यात्री सबसे ज्यादा परेशान दिखे, जिन्हें ठंड में बस के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा. प्राइवेट के साथ ही रोडवेज बसों के कई ड्राइवर्स के हड़ताल में शामिल होने से यात्रियों की परेशानी और बढ़ गई है. हड़ताल करने वाले बस और ट्रक चालकों ने कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन किया.

14:33 PM

तेज प्रताप यादव का बीजेपी पर हमला

बिहार सरकार में मंत्री तेज प्रताप यादव ने कहा, 'जब से INDIA महागठबंधन का आगाज हुआ है, पूरे देश में लाखों-करोड़ों लोग हमारा साथ देने के लिए आगे बढ़ रहे हैं. पिछली बार जैसे कर्नाटक चुनाव में भगवान हनुमान जी का गदा उल्टा उन्हें (भाजपा) ही जाकर लगा था, कहीं ऐसा ना हो कि भगवान राम और उनके दोनों पुत्रों लव-कुश का तीर-धनुष भी उन्हें लग जाए. जनता इनके झांसे में नहीं आने वाली है.'

13:37 PM

भाजपा के लव कुश यात्रा पर सियासत तेज

भारतीय जनता पार्टी बिहार में लव कुश रथ यात्रा को लेकर अब बिहार में बयानबाजी का दौर शुरू हो चुका है. भारतीय जनता पार्टी के इस यात्रा पर कांग्रेस बिहार विधान परिषद के सदस्य प्रेमचंद मिश्रा का मानना है कि भाजपा को इस तरह की यात्रा से कोई फायदा नहीं होने वाला है. यह सब राजनीतिक हथकंडे होते हैं लव कुश यात्रा का औचित्य क्या है. भाजपा को लव कुश की याद कैसे आ गई लव कुश के माता जनक जननी सीता को तो यह लोग भूल चुके हैं यह लोग सिर्फ राम वाले हैं सीता का तो जिक्र कहीं करते नहीं है. जवाब सीता का सम्मान नहीं करते हैं तो उनके बच्चों के नाम पर यात्रा का क्या मतलब है. रथ यात्रा का पॉलिटिक्स बार-बार नहीं होता एक बार यह लोग 1989 में कर चुके हैं.

13:10 PM

पटना से लव कुश रथ यात्रा का शुभारंभ

पटना से लव कुश रथ यात्रा का शुभारंभ आज हो रहा है. इससे पहले यात्रा की सफलता के लिए हवन और पूजन किया गया. लव कुश रथ यात्रा के संयोजक नूतन पटेल और संरक्षक जेपी वर्मा ने बताया कि लव कुश समाज भगवान श्री राम के वंशज है और पूरे बिहार में रथ घूमते हुए समाज को जागृत कर अयोध्या पहुंचने का निमंत्रण देगा.

12:40 PM

बीजेपी तैयार करेगी राम मंदिर से संबंधित बुकलेट

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने कमेटी बना ली है. दूसरी पार्टियों से बीजेपी में शामिल होने वाले नेताओं के बारे में ये कमेटी फैसला करेगी. इसके आधार पर ही फैसला होगा कि किसको बीजेपी में शामिल करना है. इसके साथ ही बीजेपी बुकलेट तैयार करेगी. बुकलेट राम मंदिर से संबंधित होगा. बुकलेट बीजेपी और संघ परिवार के योगदान के बारे में होगा. पार्टी कार्यकर्ता जनता के बीच बुकलेट को लेकर जाएंगे.

12:12 PM

जम्मू-कश्मीर महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.9 रही तीव्रता

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि इसकी गहराई जमीन के अंदर पांच किमी दर्ज की गई है. हालांकि, भूकंप से किसी तरह के नुकसान की कोई जानकारी नहीं आई है. इससे पहले सोमवार को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 दर्ज की गई थी.

11:41 AM

मणिपुर के मोरेह में फिर से गोलीबारी शुरू

मणिपुर के तेंगनोउपल जिले में मंगलवार सुबह सुरक्षा बलों और संदिग्ध उग्रवादियों के बीच फिर से गोलीबारी शुरू हो गई. पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य की राजधानी इंफाल से करीब 107 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चवांगफाई क्षेत्र में आज सुबह गोलीबारी शुरू हुई. एक दिन पहले पुलिसकर्मियों पर हमले में शामिल होने के आरोप में एक तलाश अभियान के दौरान दो लोगों को पकड़ा गया था. अधिकारी ने बताया कि स्थानीय महिलाएं दोनों व्यक्तियों की रिहाई की कोशिश कर रही थीं. उन्होंने कहा कि संदिग्ध उग्रवादियों के सुरक्षा कर्मियों को निशाना बनाकर गोलीबारी शुरू करने के बाद सुरक्षा कर्मियों ने भी जवाबी कार्रवाई की.

11:20 AM

हिमाचल प्रदेश के DGP संजय कुंडू पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, पद से हटाए जाने के फैसले को दी चुनौती

हिमाचल प्रदेश के DGP संजय कुंडू की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनवाई करेगा. दरअसल, हिमाचल हाईकोर्ट ने कारोबारी निशांत शर्मा को धमकाने से जुड़े केस में बीते मंगलवार को DGP और SP कांगड़ा को पद से हटाने के आदेश दिए था. इस आदेश को संजय कुंडू ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. आज उनकी ओर से वकील मुकुल रोहतगी ने चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाली बेंच से से जल्द सुनवाई की मांग की थी. इस पर चीफ जस्टिस ने कल सुनवाई का भरोसा दिया. हालांकि, संजय कुंडू को हिमाचल सरकार द्वारा हटा दिया गया है.

11:01 AM
अक्षत निमंत्रण के साथ बीजेपी के प्रचार अभियान की शुरुआत
 
अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में निमंत्रण के अक्षत वितरण के साथी बीजेपी के लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान भी शुरू करेंगे. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और भाजपा सहित संघ के अन्य अनुशासित कार्यकर्ता घर-घर दस्तक देकर बताएंगे कि अयोध्या में राम मंदिर बनाने का अपना वादा पूरा किया है.
10:48 AM

स्कूली वैन में अनिवार्य होगा CCTV कैमरा

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए बड़ा फैसला लिया गया है. अब स्कूली वैन में सीसीटीवी कैमरा लगवाना अनिवार्य होगा. परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव ने इसको लेकर आदेश जारी किया है. सीसीटीवी लगवाने के लिए स्कूल प्रबंधन को 3 माह का समय दिया गया  है. स्कूल प्रबंधकों के साथ वैन मालिकों की भी जिम्मेदारी होगी.

10:23 AM

जम्मू-कश्मीर: सड़क ना होने से नहीं पहुंच पाई फायर ब्रिगेड

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भीषण हादसा सामने आया है, जहां सड़क ना होने की वजह से आग लगने के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर नहीं पहुंच पाई. पुंछ के गांव बनवत में बिजली के शॉर्ट सर्किट से कच्चे मकान में आग लग गई. इसके बाद पूरा मकान जलकर राख हो गया, जिससे लाखों रुपये का नुकसान हुआ है. बताया जा रहा है कि सड़क न होने के कारण फायर ब्रिगेड घटनास्थल नहीं पहुंच पाई.

09:55 AM

ड्राइवर क्यों कर रहे हैं विरोध?

बस-ट्रक ड्राइवर्स के अलग-अलग एसोसिएशन्स सजा बढ़ाने के प्रावधानों  को वापस लेने की मांग कर रहे हैं. ट्रक-बस ड्राइवर्स का मानना है कि नए कानूनों में सज़ा बढ़ा दिए जाने के जो प्रावधान किए गए हैं, उससे ड्राइवर्स अपनी ड्यूटी पर आने में कतराएंगे. दरअसल, कई बार बस चालकों की गलती ना होने पर भी इस तरह के हादसे हो जाते हैं, कई बार कोहरा भी हादसों का बड़ा कारण बनता है. इसीलिए सजा बढ़ाए जाने के प्रावधान ड्राइवर्स को परेशान कर रहे हैं. नए बदलावों के बाद अब दोषी पाए जाने पर 10 साल की सजा के साथ-साथ 7 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाए जाने का प्रावधान किया गया है.

09:45 AM

नए हिट एंड रन कानून को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन

हिट एंड रन के मामले में सजा बढ़ाने के प्रावधान के बाद से पूरे देश में ट्रक, बस और बड़े वाहन चलाने वाले ड्राइवर्स में नाराजगी है. नए कानून में सजा बढ़ाए जाने के विरोध में पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. ड्राइवर्स की हड़ताल की वजह के कई जगहों पर पेट्रोल-डीजल की किल्लत होने लगी है. कई पेट्रोल पंपों पर लंबी-लंबी लाइन लग गई है.

09:31 AM

जापान में सुनामी से 6 के मौत की पुष्टि

जापान में भूकंप के बाद अब सुनामी आफत मचा रही है. इशिकावा समेत 3 जगहों पर सुनामी का असर है. हादसे में अब तक 6 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. सुनामी को देखते हुए बुलेट ट्रेन सेवा को अगले आदेश तक रोक दी गई है.

09:11 AM

भारत-UAE के बीच ‘डेजर्ट साइक्लोन’ की शुरुआत आज

भारत और यूएई के बीच आज से ‘डेजर्ट साइक्लोन’ की शुरुआत हो रही है. इसके तहत राजस्थान के रेगिस्तान में दोनों सेनाएं युद्धाभ्यास करेंगी. इसके लिए यूएई की सेना राजस्‍थान के मरुस्थल में पहुंच चुकी है. यह युद्धाभ्यास 15 जनवरी तक चलेगी. 

08:45 AM

पंजाब के जालंधर में मिला DSP का शव, सिर पर चोट के निशान

पंजाब के जालंधर के बस्ती बावा खेल नहर के पास एक शव बरामद हुआ है. शव के बरामद हुए पहचान पत्र से पता चला है कि मृतक व्यक्ति पीएपी में डीएसपी के पद पर तैनात था. मृतक की पहचान दलबीर सिंह के रूप में हुई है. वहीं, घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई है और मामले की जांच में जुट गई है. बताया जा रहा है कि मृतक के सिर पर चोट के निशान मिला है.

08:17 AM

उत्तर भारत पर सर्दी का सितम जारी

नया साल शुरू होते ही कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हो गया है. पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंडी हवा चल रही है. इस वजह से कड़ाके की ठंड पड़ रही है और लोग ठिठुरने को मजबूर हो गए हैं. तापमान में गिरावट के बाद रात के साथ ही दिन में भी ठिठुरन का अहसास होने लगा है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हाड़ कंपाने वाली सर्दी की चेतावनी दी है और बताया है कि एक सप्ताह तक अधिकतम तापमान 20 डिग्री के नीचे बना रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ जिलों में तापमान गिरने की आशंका है. वहीं, कुछ इलाकों में कोहहरा भी परेशानी बढ़ा सकता है.

07:41 AM

राम मंदिर के लिए रामलला की मूर्ति फाइनल

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने दावा किया है कि राम मंदिर के लिए रामलला की मूर्ति फाइनल हो गई है. प्रह्लाद जोशी ने ट्वीट कर बताया कि मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा तराशी गई मूर्ति फाइनल की गई है. बता दें कि योगीराज कर्नाटक के मैसूर के मूर्तिकार है. प्रह्लाद जोशी ने ट्वीट कर कहा, 'जहां राम हैं, वहां हनुमान हैं, अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मूर्ति का चयन फाइनल हो गया है. हमारे देश के सुप्रसिद्ध मूर्तिकार, हमारे गौरव श्री योगीराज अरुण द्वारा तराशी गई भगवान राम की मूर्ति अयोध्या में स्थापित की जाएगी. यह राम हनुमान के अटूट रिश्ते का एक और उदाहरण है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि हनुमान की भूमि कर्नाटक से रामलला के लिए यह एक महत्वपूर्ण सेवा है.'

07:31 AM

पीएम मोदी का तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिनों के दक्षिण भारत के दौरे पर जाएंगे. पीएम मोदी तमिलनाडु और लक्षद्वीप में कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. इसके अलावा जनसभा को भी संबोधित करेंगे. पीएम मोदी तमिलनाडु को 19850 करोड़ रुपये और लक्षद्वीप को 1150 करोड़ रुपये की सौगात देंगे.

07:16 AM

जम्मू कश्मीर को लेकर गृह मंत्रालय की हाईलेवल बैठक आज

जम्मू कश्मीर के सुरक्षा हालात को लेकर आज केंद्रीय गृह मंत्रालय की हाई लेवल बैठक होगी. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में जम्मू कश्मीर के सुरक्षा हालात को लेकर बातचीत होगी. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के भविष्य के रोडमैप पर भी चर्चा हो सकती है.

Trending news