Winter Session of Parliament 2023: जम्मू-कश्मीर के दो विधेयक लोकसभा में पारित
trendingNow11996411

Winter Session of Parliament 2023: जम्मू-कश्मीर के दो विधेयक लोकसभा में पारित

Parliament Winter Session Day 3: संसद के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन रहा. इस दिन जम्मू कश्मीर से जुड़े दो बिल लोकसभा से पारित हुए हैं. शीतकालीन सत्र की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहिए.

Winter Session of Parliament 2023: जम्मू-कश्मीर के दो विधेयक लोकसभा में पारित
LIVE Blog

06 December 2023
16:16 PM

जम्मू-कश्मीर के दो विधेयक लोकसभा में पारित

लोकसभा में जम्मू-कश्मीर से जुड़े दो बिल जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक - 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन संशोधन विधेयक- 2023 पारित हो गए हैं. इससे पहले लोकसभा में बहस के दौरान इन पर जोरदार चर्चा हुई. केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने इस पर जवाब भी दिया.

16:03 PM

अमित शाह का लोकसभा में पूरा भाषण:

संसद का शीतकालीन सत्र का तीसरा दिन चल रहा है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से जुड़े दो बिल जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक - 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन संशोधन विधेयक- 2023 पर जवाब दिया है. पूरा भाषण यहां सुनें- 

16:01 PM

कश्मीर पर बहस में आया नेहरू का नाम तो भड़की कांग्रेस

बहस के दौरान जैसे ही अमित शाह ने कश्मीर की गलतियों के लिए नेहरू का नामा लिया तो कांग्रेस के नेता भड़क गए और. इनमें से कुछ नेताओं ने तो संसद से वॉकआउट भी कर दिया.

15:17 PM

संसद LIVE: फारूक अब्दुल्ला और अमित शाह में हुई बहस

लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर से जुड़े दो बिल जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक - 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन संशोधन विधेयक- 2023 पर जवाब दे रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस ने कश्मीर पंडितों के लिए कुछ नहीं किया है जबकि मौजूदा मोदी सरकार जो कर रही है इतिहास उसे हमेशा याद रखेगा. इस दौरान जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम ने जैसे ही उन्हें टोंकना चाहा और कहा कि इसका जवाब मैं दूंगा. इसके बाद अमित शाह ने कहा कि आप जवाब नहीं दे पाओगे.

14:02 PM

प्रह्लाद पटेल और नरेंद्र सिंह तोमर छोड़ेंगे मंत्री पद

विधानसभा चुनाव लड़ने और जीतने वाले बीजेपी सांसदों ने इस्तीफा दे दिया है. अब तक कुल 10 सांसद इस्तीफा दे चुके हैं. दो अन्य सांसद बाबा बालकनाथ और रेणुका सिंह आज नहीं आए. बीजेपी सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी, लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा सभापति से मुलाकात के दौरान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इन सांसदों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया. विधानसभा चुनाव लड़ने वाले बीजेपी नेता प्रह्लाद सिंह पटेल और नरेंद्र सिंह तोमर आज केंद्रीय मंत्रिपरिषद से इस्तीफा देंगे. वे अपना इस्तीफा प्रधानमंत्री को भेजेंगे.

13:36 PM

विधानसभा चुनाव जीतने वाले सभी BJP सांसदों ने छोड़ी सांसदी

विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज करने वाले बीजेपी सांसदों ने अपनी सांसदी छोड़ दी है. इसमें राज्यवर्धन सिंह राठौर, नरेंद्र पटेल, रीति पाठक, दीया कुमारी, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल शामिल हैं. सूत्रों के अनुसार, इन सभी नेताओं राज्यों में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है.

12:50 PM

गाय को लेकर दिए बयाननपर DMK सांसद ने जताया खेद

संसद के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन डीएमके सांसद डीएनवी सेंथिलकुमार एस ने गाय को लेकर दिए अपने बयान पर खेद व्यक्त किया है और इसे वापस ले लिया है. उन्होंने कहा, 'कल अनजाने में मेरे द्वारा बयान दिया गया. अगर इससे सदस्यों और लोगों के वर्गों की भावनाओं को ठेस पहुंची है तो मैं इसे वापस लेना चाहूंगा. मैं शब्दों को हटाने का अनुरोध करता हूं... मुझे इसका अफसोस है.'

11:40 AM

देश को कोई नहीं बांट सकता: अर्जुन राम मेघवाल

कल संसद में डीएमके सांसद डीएनवी सेंथिलकुमार द्वारा गाय को लेकर दिए गए बयान (संसद की कार्यवाही अब हटा दी गई) पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, 'उन्होंने सदन में की गई टिप्पणी के लिए माफी नहीं मांगी. सभी भारतीय ब्लॉक पार्टियां उनके साथ खड़ी थीं. ये पार्टियां देश को बांटने की कोशिश कर रही हैं? इस देश को कोई नहीं बांट सकता. भारत के कुछ सदस्य जो देश को उत्तर और दक्षिण में बांटने की कोशिश कर रहे हैं, वे अपनी साजिश में असफल होंगे.'

10:25 AM

मनीष तिवारी ने की पूर्व नौसेना कर्मियों को मौत की सजा पर चर्चा की मांग की.

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया और कतर में 8 पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को मौत की सजा पर चर्चा की मांग की है.

09:45 AM

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर का स्थगन प्रस्ताव नोटिस 

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने तमिलनाडु में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण मुद्दे, विशेष रूप से ऋण भुगतान के मामले में इन व्यवसायों के खिलाफ निजी बैंकों द्वारा की गई आक्रामक कार्रवाइयों के संबंध में चर्चा करने के लिए स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है.

09:24 AM

लोकसभा में कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने दिया स्थगन प्रस्ताव

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस देते हुए कहा कि मौजूदा स्थिति की समीक्षा करने और मणिपुर में शांति और सामान्य स्थिति वापस लाने के रोडमैप पर चर्चा करने की तत्काल आवश्यकता है.

08:42 AM

पीएम मोदी ने संसद परिसर में बीआर अंबेडकर को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद परिसर में डॉ. बीआर अंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

08:03 AM

धर्मेंद्र प्रधान का प्रस्ताव

केंद्रीय शिक्षा मंत्री और बीजेपी सांसद धर्मेंद्र प्रधान ने प्रस्ताव रखा है कि केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम, 2009 में संशोधन करने वाले विधेयक पर लोकसभा में विचार किया जाए.

07:45 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दे सकती हैं बयान

सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अनुदान की अनुपूरक मांगों 2023-24 को दर्शाने वाला एक बयान पेश कर सकती हैं. (इनपुट- न्यूज़ एजेंसी एएनआई)

07:36 AM

राज्यसभा में देश की आर्थिक स्थिति पर जारी रहेगी चर्चा

देश में मौजूदा आर्थिक स्थिति पर राज्यसभा में चर्चा जारी रहने की संभावना है. संसद के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन यानी मंगलवार को देश में आर्थिक स्थितिपर अल्पावधि नोटिस पर चर्चा की शुरुआत तृणमूल कांग्रेस सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने की थी.

Trending news