Farmers Protest: किसानों और सरकार के बीच बेनतीजा रही बातचीत, मंगलवार को दिल्ली घेरेंगे हजारों किसान!
Advertisement
trendingNow12105911

Farmers Protest: किसानों और सरकार के बीच बेनतीजा रही बातचीत, मंगलवार को दिल्ली घेरेंगे हजारों किसान!

Kejriwal Ayodhya Visit Live: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान परिवार के साथ अयोध्या पहुंचे हैं. किसानों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानूनी गारंटी समेत अपनी कई मांगों को लेकर 13 फरवरी यानी मंगलवार को दिल्ली कूच का ऐलान किया है, जिसको लेकर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Farmers Protest: किसानों और सरकार के बीच बेनतीजा रही बातचीत, मंगलवार को दिल्ली घेरेंगे हजारों किसान!
LIVE Blog

Delhi CM Arvind Kejriwal Ram Mandir Visit: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को परिवार के साथ रामलला के दर्शन किए. सीएम अरविंद केजरीवाल अपने माता, पिता और पत्नी के साथ रामलला के दर्शन अयोध्या पहुंचे थे. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी परिवार के साथ भगवान राम के दर्शन किए. दोनों मुख्यमंत्री दोपहर 1 बजे महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे और फिर एयरपोर्ट से सीधे रामलला के दरबार जाकर हाजिरी लगाई.

किसानों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानूनी गारंटी समेत अपनी कई मांगों को लेकर 13 फरवरी यानी मंगलवार को दिल्ली कूच का ऐलान किया है. खबर है कि 15 से 20 हजार किसान करीब दो हजार ट्रैक्टरों के साथ दिल्ली में दाखिल होने की तैयारी में है. इसे देखते हुए टिकरी बॉर्डर, सिंघू बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा की गई है. बॉर्डर पर बैरिकेडिंग के साथ-साथ काफी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को भी तैनात किया गया है.

हिंसा की आग में झूलसे हल्द्वानी में शांति बहाली की कोशिश तेज हैं. एक तरफ पुलिस दंगाईयों की धरपकड़ तेज कर दी है तो दूसरी तरफ पैरामिलिट्री की कंपनियां भी तैनात हो चुकी हैं. प्रशासन की तरफ से हालात सामान्य करने की कोशिश की जा रही है और कर्फ्यू सिर्फ बनभूलपुरा थाना क्षेत्र तक सीमित है. पूरे मामले में 30 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है.हिंसा करने वालों के पास से 7 तमंचे और 52 गोलियां बरामद हुई है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

12 February 2024
21:38 PM

5 घंटे मैराथन बैठक, फिर भी नहीं बन पाई किसानों से सहमति

किसानों के मंगलवार को दिल्ली घेराव को टालने के लिए केंद्रीय मंत्रियों और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच सोमवार को चंडीगढ़ में 5 घंटे तक मैराथन बैठक हुई. इस बैठक में कोई ठोस सहमति नहीं पाई, जिसके बाद किसानों ने दिल्ली घेराव वाले अपने कार्यक्रम पर अडिग रहने की घोषणा कर दी.

19:37 PM

फारूक अब्दुल्ला को फिर ईडी का नोटिस

जम्मू कश्मीर क्रिकेट असोसिएशन में हुए घोटाले के मामले में ईडी ने फिर से प्रदेश के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला को नोटिस जारी किया है. उन्हें यह नोटिस मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जारी किया गया है. 

19:04 PM

हल्द्वानी के मास्टरमाइंड पर 2.44 करोड़ के नुकसान का नोटिस

हल्द्वानी हिंसा मामले के मास्टरमाइंड कहे जाने वाले अब्दुल मलिक पर सरकार का शिकंजा लगातार कस रहा है. अब हल्द्वानी नगर निगम के नगर आयुक्त ने उस पर 2.44 करोड़ के नुकसान की वसूली का नोटिस भेजा है. वह अभी तक फरार है और पुलिस उसकी तलाश कर रही है.

18:30 PM

'महागठबंधन के सपोर्ट के लिए 5 करोड़ का ऑफर'

जेडीयू विधायक ने पटना कोतवाल में मुकदमा दर्ज करवाकर आरोप लगाया है कि महागठबंधन के सपोर्ट के लिए उन्हें 5 करोड़ रुपये का ऑफर दिया गया था. इसके लिए राहुल गांधी और शक्ति यादव ने कई विधायकों को कॉल किया था. इसके साथ ही सुरसंड विधायक दिलीप राय के अपहरण की कोशिश का भी आरोप लगाया गया है. 

18:18 PM

राज्यसभा सीटों के लिए कांग्रेस कर रही मंथन

राज्यसभा में खाली हुई सीटों के उम्मीदवार तय करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर पर इस वक्त बड़ी बैठक चल रही है. सूत्रों के मुताबिक़ सोनिया गांधी को राजस्थान, हिमाचल या फिर तेलंगाना से कांग्रेस का उम्मीदवार बनाकर फिर से ऊपर सदन में भेजा जा सकता है. पार्टी के कोषाध्यक्ष अजय माकन को भी पार्टी अपना राज्यसभा उम्मीदवार बना सकती है. महाराष्ट्र में अशोक चौहाण के पार्टी छोड़ने के बाद वहां फंसी सीट पर भी चर्चा होगी. माना जा रहा है कि कांग्रेस आज देर शाम या कल तक अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है. इस बार राज्यसभा में नामांकन करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. अगर सीटों की तुलना में ज्यादा फॉर्म भरे गए तो फिर 27 फरवरी को चुनाव करवाए जाएंगे. 

17:56 PM

नंदकिशोर यादव बनेंगे बिहार असेंबली के नए स्पीकर

बीजेपी के वरिष्ठ नेता नंदकिशोर यादव बिहार असेंबली के नए स्पीकर बनेंगे. असेंबली के डिप्टी स्पीकर महेश्वरी हजारी उन्हें मंगलवार को पद की शपथ दिलाएंगे. इसके बाद सदन की कार्यवाही शुरू होगी. 

17:01 PM

NDA में शामिल होने पर बोले जयंत चौधरी

NDA में शामिल होने पर RLD प्रमुख जयंत चौधरी ने कहा, "...मैंने अपनी पार्टी के सभी विधायकों और कार्यकर्ताओं से बात करने के बाद यह फैसला लिया है. इस फैसले के पीछे कोई बड़ी प्लानिंग नहीं थी. हमें थोड़े समय में ही यह फैसला लेना पड़ा. हम लोगों के लिए कुछ अच्छा करना चाहते हैं..."

 

16:04 PM

'भारतीयों को रिहा करने से भारत गदगद'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की अपनी दो दिवसीय यात्रा के समापन के बाद 14 फरवरी को कतर की राजधानी दोहा की यात्रा करेंगे. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा, ‘हम भारतीयों को रिहा करने के कतर के फैसले से खुश हैं.’ विदेश सचिव ने बताया कि मोदी और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तार देने के लिए व्यापक बातचीत करेंगे.

15:29 PM

बिहार में फिर नीतीशे सरकार

बिहार में नीतीश सरकार ने विश्वासमत जीत लिया है. 243 सदस्यीय असेंबली में नीतीश सरकार के फेवर में 129 वोट पड़े. जबकि RJD ने सदन का वॉकआउट किया. इसके साथ ही बीजेपी के साथ गठबंधन कर नीतीश कुमार की फिर सरकार बन गई है. 

13:50 PM

सीएम केजरीवाल और भगवंत मान परिवार के साथ पहुंचे राम मंदिर

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान अयोध्या के राम मंदिर पहुंच गए हैं. दोनों के साथ उनके परिवार के सदस्य भी मौजूद हैं. 

13:40 PM

ममता बनर्जी ने लगाया झूठे आरोप में फंसाने का आरोप

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार और बीजेपी पर निशाना साधते हुए झूठे आरोप में फंसाने का आरोप लगाया है. ममता बनर्जी ने कहा कि भ्रष्टाचार के झूठे आरोप लगाकर हमें बदनाम करने की कोशिश की जा रही है.

13:25 PM

सेना प्रमुख जनरल पांडे अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा पर रवाना

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे सोमवार को चार दिवसीय यात्रा पर अमेरिका के लिए रवाना हुए. इस यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय सैन्य भागीदारी को और बढ़ाने के तरीके तलाशना है. सेना ने 13 से 16 फरवरी तक जनरल पांडे की यात्रा को 'महत्वपूर्ण' बताया और कहा कि यह दोनों देशों के बीच बढ़ते सैन्य सहयोग को रेखांकित करती है. सेनाध्यक्ष अमेरिकी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल रैंडी जॉर्ज और अन्य वरिष्ठ अमेरिकी सैन्य अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय चर्चा और बातचीत में शामिल होंगे. सेना ने कहा, 'यह यात्रा भारत और अमेरिका के बीच गहरे सैन्य सहयोग और रणनीतिक साझेदारी को रेखांकित करती है जिसका उद्देश्य रक्षा सहयोग को और मजबूत करना और दोनों देशों की सेनाओं के बीच मजबूत संबंध को बढ़ावा देना है.'

यात्रा के मुख्य कार्यक्रमों में प्रतिष्ठित अमेरिकी सैन्य सम्मान गार्ड समारोह, आर्लिंगटन राष्ट्रीय कब्रिस्तान में ‘टॉम्ब ऑफ द अननोन सोल्जर’ पर पुष्पांजलि अर्पित करना और पेंटागन का विस्तृत दौरा शामिल है. सेना ने कहा कि ये बातचीत दोनों देशों के बीच वैश्विक शांति और सुरक्षा के प्रति सम्मान और आपसी प्रतिबद्धता का प्रतीक है. उन्होंने कहा, 'यह यात्रा भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों में एक और मील का पत्थर है जो सैन्य सहयोग बढ़ाने, वैश्विक खतरे की धारणाओं पर रणनीतिक दृष्टिकोण का आदान-प्रदान करने और भविष्य में सुरक्षा बल के विकास की दिशा में कार्य तथा आधुनिकीकरण की दिशा में मिलकर काम करने की पारस्परिक इच्छा को दर्शाती है.'

13:01 PM

अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचे केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके पंजाब समकक्ष भगवंत मान आयोध्या एयरपोर्ट पहुंच गए हैं. इसके बाद केजरीवाल और भगवंत मान राम मंदिर जाएंगे और रामलला के दर्शन कर पूजा करेंगे.

12:42 PM

ज्ञानवापी मामले में सुनवाई 15 फरवरी तक के लिए टली

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में स्थित व्यास जी के तहखाना में हिंदुओं को पूजा की अनुमति वाले वाराणसी की अदालत के आदेश के खिलाफ अपील पर सुनवाई सोमवार को टाल दी और अगली तारीख 15 फरवरी तय की. वाराणसी की अदालत के आदेश के खिलाफ अपील करने वाली अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी के वकील एसएफए नकवी और पुनीत गुप्ता की दलीलें सुनने के बाद नकवी के अनुरोध पर न्यायमूर्ति रोहित रंजन अग्रवाल ने सुनवाई टालने का आदेश पारित किया.

अंजुमन इंतेजामिया की ओर से पेश एफएफए नकवी ने दलील दी कि विवादित संपत्ति पर वादी (व्यास परिवार) का क्या अधिकार है, इस पर निर्णय नहीं किया गया और इस प्रकार से वादी का अधिकार निर्धारित किए बगैर पूजा की अनुमति देने का आदेश अवैध है. सोमवार को मुस्लिम पक्ष ने अदालत के आदेशों की प्रमाणित प्रतियां भी दाखिल कीं जो पूर्व में दाखिल नहीं की गई थीं और इन प्रतियों को रिकार्ड में दर्ज किया गया. विवादित संपत्ति पर हिंदू पक्ष का कब्जा दर्शाने वाले कुछ परिपत्र हिंदू पक्ष की ओर से दायर किए गए. वाराणसी की अदालत ने 31 जनवरी को दिए अपने आदेश में हिंदू श्रद्धालुओं को ज्ञानवापी परिसर में स्थित व्यास जी के तहखाने में पूजा अर्चना करने की अनुमति दी थी.

12:31 PM

सौम्या विश्वनाथन की हत्या मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने 4 दोषियों को दी जमानत

2008 में टीवी पत्रकार सौम्या विश्वनाथन की हत्या के मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने चार दोषियों को जमानत दे दी है. कोर्ट ने ये मानते हुए जमानत दी है कि आरोपी लगभग 14 वर्षों से सलाखों के पीछे हैं. लिहाजा दोषसिद्धि के खिलाफ उनकी अपील हाई कोर्ट में लंबित होने तक उनकी सजा निलंबित रहेगी. अक्टूबर 2023 में साकेत कोर्ट ने रवि कपूर, अमित शुक्ला, अजय कुमार और बलजीत मलिक को हत्या के लिए दोषी ठहराते हुए उम्रकैद की सजा दी थी.

12:19 PM

सुवेंदु अधिकारी समेत 6 विधायक पूरे विधानसभा सत्र के लिए निलंबित

पश्चिम बंगाल विधानसभा से बीजेपी के छह विधायकों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है. इसमें नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी के अलावा अग्निमित्र पाल, तापसी मंडल, शंकर घोष, मिहिर गोस्वामी और बंकिम घोष शामिल हैं. बताया जा रहा है कि सभी विधायकों का निलंबन पश्चिम बंगाल विधानसभा के बजट सत्र के लिए है.

11:55 AM

किसान आंदोलन को लेकर पूरी दिल्ली में धारा 144

दिल्ली में किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस के कमिश्नर संजय अरोड़ा ने पूरी दिल्ली में धारा 144 लगा दी है, जो 12 फरवरी से 12 मार्च 2024 तक लागू रहेगी. किसानों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानूनी गारंटी समेत अपनी कई मांगों को लेकर 13 फरवरी यानी मंगलवार को दिल्ली कूच का ऐलान किया है. खबर है कि 15 से 20 हजार किसान करीब दो हजार ट्रैक्टरों के साथ दिल्ली में दाखिल होने की तैयारी में है. यही वजह है कि टिकरी बॉर्डर, सिंघू बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा की गई है. बॉर्डर पर बैरिकेडिंग के साथ-साथ काफी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को भी तैनात किया गया है.

11:35 AM

उपमुख्यमंत्री की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका SC में खारिज

देश के विभिन्न राज्यों में उपमुख्यमंत्री की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका को SC ने खारिज किया. याचिकाकर्ता का कहना था कि इस पद पर अक्सर धर्म के आधार पर नियुक्ति होती है. ये आर्टिकल 14 का उल्लंघन है. संविधान में इस पद की कोई व्यवस्था नहीं है. SC ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि डिप्टी सीएम भी एक मंत्री , एक विधायक ही है. ये पद असंवैधानिक नहीं कहा जा सकता.

11:29 AM

21 फरवरी तक टली लैंड फॉर जॉब की सुनवाई

जमीन के बदले नौकरी मामले में CBI की ओर से दर्ज केस में राउज ऐवन्यू कोर्ट में सुनवाई 21 फरवरी के लिए टल गई है. अभी इस केस में आरोप तय होने बाकी है. पिछली सुनवाई में CBI ने कहा था कि वो फरवरी के अंत तक सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल कर देगी. CBI ने चार्जशीट में बिहार के पूर्व CM लालू यादव, राबड़ी देवी, मीसा भारती समेत 16 लोगो को आरोपी बनाया है.

11:16 AM

अयोध्या जाने के लिए घर से निकले केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली स्थित अपने आवास से निकले. सीएम अरविंद केजरीवाल और उनके पंजाब समकक्ष भगवंत मान आयोध्या में राम मंदिर में पूजा करने के लिए आज उत्तर प्रदेश के अयोध्या जाएंगे.

11:01 AM

अयोध्या के नाम पर किसानों के प्रदर्शन में जा रहे लोग हिरासत में लिए गए

भोपाल में कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है जो लोग अयोध्या जाने के नाम पर दिल्ली किसानों के प्रदर्शन में जा रहे थे. इनके पास से एजेंसियों ने किसानों के प्रदर्शन से जुड़े पेपर और जानकारियां बरामद की है. सभी राज्यों में इस तरह से दिल्ली आने की कोशिश करने वालों पर नजर रखने के लिए कहा गया है. जानकारी के मुताबिक अयोध्या और वाराणसी जाने के नाम पर अलग-अलग राज्यों से ट्रेन के जरिए ये लोग दिल्ली में घुसने की कोशिश कर रहे है, क्योंकि राज्यों के बॉर्डर पर पुलिस तैनात है और सड़क के रास्ते आना मुश्किल है, इसलिए ये तरीका अपनाया जा रहा है.

10:36 AM

यमुना एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा, एक्सीडेंट के बाद स्विफ्ट कार में बैठे 5 लोगों की जिंदा जलकर मौत

यमुना एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा हुआ है और एक्सीडेंट के बाद स्विफ्ट कार में बैठे 5 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि एक बास अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई, जिसके बाद पीछे से आ रही कार बस में घुसी गई है. हादसे के बाद बस में आग लग गई, जिसके बाद 5 लोगों की मौत हो गई. आगरा से नोएडा की ओर जाते वक्त थाना महावन क्षेत्र माइल स्टोन 116 पर हादसा हुआ है. हादसे के बाद मौके पर चीख पुकार मच गई.

10:15 AM

ज्ञानवापी मामले में हाई कोर्ट में मुस्लिम कमेटी की दलील

मस्जिद कमेटी की तरफ से अधिवक्ता पुनीत गुप्ता ने कोर्ट में कहा कि तहखाने में 1993 से कोई पूजा नहीं हुई, तीस साल बाद कोर्ट रिसीवर नियुक्त कर वहां की स्थिति को बदल रहा है. पुनीत गुप्ता ने कहा कि व्यास जी के तहखाने पर उनका यानी मस्जिद कमेटी काबिज थी, हिंदू पक्ष का कभी तहखाने में कोई दखल नहीं था, नियमों की अनदेखी करके निचली अदालत ने पूजा की अनुमति दी है.

09:55 AM

गाजीपुर बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और सिंघु बॉर्डर पर धारा 144

किसानों के 13 फरवरी के दिल्ली मार्च के आह्वान से पहले दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और सिंघु बॉर्डर पर धारा 144 लगा दी है. बता दें कि किसान संगठन अपनी मांगों को लेकर कल दिल्ली कूच करने जा रहे हैं, जिसको लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट पर है. इसे देखते हुए दिल्ली के बॉर्डर को सील कर दिया गया है.

08:43 AM

हल्द्वानी में कर्फ्यू हटने के बाद खुले स्कूल

उत्तराखंड के हल्द्वानी में कर्फ्यू हटने के बाद स्कूल फिर से खुल गए हैं. अतिक्रमण विरोधी अभियान के बाद हल्द्वानी में हिंसा भड़कने के बाद उत्तराखंड सरकार ने राज्य में कर्फ्यू लगा दिया था. हिंसा की आग में झूलसे हल्द्वानी में शांति बहाली की कोशिश तेज हैं. एक तरफ पुलिस दंगाईयों की धरपकड़ तेज कर दी है तो दूसरी तरफ पैरामिलिट्री की कंपनियां भी तैनात हो चुकी हैं.

08:25 AM

क्या यूपी में सपा से बनेगी बात? आरएलडी के हटने के बाद कांग्रेस ने मांगी 20 सीटें

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने सपा से 20 लोकसभा सीटें मांगी है. सूत्रों के अनुसार, आरएलडी के इंडिया गठबंधन से हटने के बाद सीट बंटवारे का समीकरण बदल गया है और कांग्रेस ने अब ज्यादा सीटों के लिए दबाव बनाया है. कांग्रेस की तरफ से अखिलेश यादव को 20 लोकसभा सीटों के नाम भेजे गए हैं. सूत्रों के मुताबिक, लिस्ट में ऐसी सीटें भी शामिल हैं, जहां से सपा प्रत्याशी घोषित कर चुकी है. सपा ने पहले कांग्रेस के लिए 11 सीटें छोड़ी हैं. इस बीच खबर है कि अखिलेश यादव, राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल हो सकते हैं. राहुल की यात्रा के यूपी से बाहर निकल जाने के बाद सीटों के बंटवारे पर अंतिम फैसला होगा.

08:17 AM

पुणे में मच्छरों के झुंड से दहशत

महाराष्ट्र के पुणे के केशवनगर और खरादी गावथान इलाकों के आसमान में मच्छरों के झुंड का बवंडर देखने को मिला. यह खतरा मुला मुथा नदी के ऊंचे जल स्तर के कारण है. मच्छरों का दहशत इस कदर है कि चक्रवात जैसा नजारा दिख रहा है. इसके बाद लोग घरों में कैद होने को मजबूर हो गए हैं. स्थानीय लगों को कहना है कि एक साथ इतने मच्छरों को देखकर यह किसी बवंडर की तरह लग रहा है. इस वज से सब कुछ कठिन हो गया है और इसके कारण बहुत सारी समस्याएं हो गई हैं.

07:55 AM

लखनऊ में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बदला इलाज का समय

लखनऊ में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज का समय बदल गया है. अब सुबह 9:00 से शाम 5:00 बजे तक इलाज की सुविधा मिलेगी. जिन पीएचसी पर पार्ट टाइम मेडिकल अफसर हैं, वहां रात 8:00 बजे तक ओपीडी सेवाएं चलेंगी. पहले सुबह 8:00 से दोपहर 2:00 तक पीएचसी का संचालन होता था.

07:34 AM

परिवार के साथ अयोध्या जाएंगे केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज रामलला के दर्शन करने अयोध्या जाएंगे. सीएम अरविंद केजरीवाल अपने माता, पिता और पत्नी के साथ रामलला के दर्शन करेंगे. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी केजरीवाल के साथ राम मंदिर दर्शन के लिए जाएंगे. दोनों मुख्यमंत्री दोपहर 1 बजे महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे. एयरपोर्ट से सीधे वो रामलला के दरबार में हाजिरी लगाएंगे.

07:27 AM

पीएम मोदी रोजगार मेले में 1 लाख से अधिक युवाओं को देंगे नियुक्ति पत्र

रोजगार मेले के तहत पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कॉफ्रेंसिंग के द्वारा सरकारी विभागों में नवनियुक्त 1 लाख से अधिक युवकों को उनका नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे. पीएम मोदी इसी कार्यक्रम में नई दिल्ली में बनने वाले 'कर्मयोगी भवन' के प्रथम चरण की आधारशिला भी रखेंगे. मिशन कर्मयोगी के तहत जितने भी कार्य होंगे इस परिसर में उन सभी के बीच सहयोग और तालमेल को बढ़ावा दिया जाएगा.

इस रोजगार मेले का आयोजन देशभर में लगभग 47 जगहों पर होगा. इस मिशन कर्मयोगी को केंद्र सरकार के विभागों में जो भर्तियां हो रही हैं, उसके साथ राज्य सरकारों एवं केंद्र शासित प्रदेशों का भी समर्थन मिल रहा है. इस मिशन कर्मयोगी के तहत जिन नवनियुक्त युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा जाना है, वे केंद्र सरकार के रेल मंत्रालय, राजस्व विभाग, गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग सहित कई अन्य विभागों में विभिन्न पदों पर भर्ती होंगे. इसके साथ ही वह सरकारी विभागों में इस नियुक्ति पत्र के मिलने के बाद योगदान करेंगे.

रोजगार मेला के द्वारा देशभर में रोजगार सृजन की जो पीएम मोदी की प्राथमिकता है. उसकी दिशा में यह एक बड़ा कदम है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इसके जरिए देशभर में रोजगार के सृजन में तेजी आएगी, जिससे युवाओं को सशक्त बनाने और देश के विकास को गति देने में प्रत्यक्ष भागीदारी होने के साथ ही यह लाभकारी भी साबित होगा. वहीं 'कर्मयोगी प्रारंभ' के माध्यम से कर्मयोगी पोर्टल पर एक ऑनलाइन मॉड्यूल के जरिए नवनियुक्त युवाओं को प्रशिक्षित होने का मौका भी मिल रहा है. यहां इस पर 880 से अधिक ई-लर्निंग कोर्स उपलब्ध कराए गए हैं.

07:20 AM

ज्ञानवापी केस में इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई आज

ज्ञानवापी में व्यास तहखाने में पूजा-पाठ पर रोक लगाने की याचिका पर आज इलाहाबाद हाईकोर्ट सुनवाई करेगा. अंजुमन इंतेजामिया ने हाईकोर्ट में वाराणसी कोर्ट के उस फैसले को चुनौती दी है, जिसमें हिंदू पक्ष को ज्ञानवापी में व्यास तहखाने में पूजा पाठ करने की इजाजत दी गई थी. दरअसल, जिला कोर्ट ने 31 जनवरी को ये फैसला सुनाया था, जिसके खिलाफ अंजुमन इंतेजामिया ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. जस्टिस रोहित रंजन अग्रवाल की सिंगल बेंच आज सुबह दस बजे से याचिका पर सुनवाई करेगी. 

31 सालों के बाद व्यास तहख़ाने में दोबारा पूजा पाठ शुरू हुई है. ज्ञानवापी के व्यास तहखाने में पूजा पाठ की इजाजत मिलने को हिंदू पक्ष, ज्ञानवापी मामले में एक बड़ी जीत बता रहा है. कोर्ट के आदेश के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों और मुख्य पुजारी की देखरेख में पूजा कराई गई, जिसका मुस्लिम पक्ष विरोध कर रहा है. जिला कोर्ट के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है, जिसपर आज सुनवाई होगी.

07:15 AM

किसान आंदोलन: दिल्ली की सीमाएं सील

दिल्ली के हर उस बॉर्डर पर जहां से किसानों की एंट्री हो सकती है, वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. बैरिकेडिंग के अलावा बॉर्डर पर पुरानी गाड़ियों को भी जमा किया जा रहा है, ताकि इनका इस्तेमाल बॉर्डर को सील करने में किया जा सके. सिर्फ़ दिल्ली ही नहीं, बल्कि हरियाणा में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. राज्य के 7 जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. इसके साथ ही बल्क में SMS भेजने पर भी पाबंदी लगा दी गई है.

07:13 AM

किसान आंदोलन को लेकर दिल्ली की सीमाओं पर कड़ी सुरक्षा

किसानों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानूनी गारंटी समेत अपनी कई मांगों को लेकर 13 फरवरी यानी मंगलवार को दिल्ली कूच का ऐलान किया है. खबर है कि 15 से 20 हजार किसान करीब दो हजार ट्रैक्टरों के साथ दिल्ली में दाखिल होने की तैयारी में है. इसे देखते हुए टिकरी बॉर्डर, सिंघू बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा की गई है. बॉर्डर पर बैरिकेडिंग के साथ-साथ काफी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को भी तैनात किया गया है.

07:09 AM

हल्द्वानी में शांति बहाली की कोशिश तेज

हिंसा की आग में झूलसे हल्द्वानी में शांति बहाली की कोशिश तेज हैं. एक तरफ पुलिस दंगाईयों की धरपकड़ तेज कर दी है तो दूसरी तरफ पैरामिलिट्री की कंपनियां भी तैनात हो चुकी हैं. प्रशासन की तरफ से हालात सामान्य करने की कोशिश की जा रही है और कर्फ्यू सिर्फ बनभूलपुरा थाना क्षेत्र तक सीमित है. पूरे मामले में 30 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. लेकिन, मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक अब तक फरार है. हिंसा करने वालों के पास से 7 तमंचे और 52 गोलियां बरामद हुई है.

07:05 AM

बिहार में नीतीश सरकार का फ्लोर टेस्ट आज

आज नीतीश कुमार को बिहार विधानसभा में बहुमत साबित करना है. फ्लोर टेस्ट से पहले जेडीयू ने अपने विधायकों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है.  सुबह 11:30 बजे राज्यपाल का सेंटल हॉल में अभिभाषण होगा. इस दौरान विधानसभा, विधान परिषद् के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे. बताया जा रहा है कि विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी. उसके बाद स्पीकर को हटाने के संकल्प के प्रस्ताव पर विचार होगा. स्पीकर पर फैसले के बाद सीएम सदन में विश्वास मत रखेंगे. स्पीकर को हटाने के लिए नीतीश कुमार को 122 का विधायकों का समर्थन चहिए.

07:03 AM

कतर में भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत

कतर में भारत सरकार को बड़ी कूटनीतिक जीत मिली है और कतर में फांसी की सजा पाने वाले आठ भारतीय रिहा हो गए हैं. विदेश मंत्रालय ने बताया कि आठ में से सात भारतीय वापस भारत लौट आए हैं. सभी पूर्व नौ सैनिक दोहा के अल दाहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजिज में काम करते थे. भारत सरकार ने सभी आठ भारतीयों की रिहाई पर खुशी जताई है. विदेश मंत्रालय ने बताया हम अपने नागरिकों की रिहाई और घर वापसी के लिए कतर के अमीर के फैसले की सराहना करते हैं.

Trending news