Maharashtra Political Crisis: आज दोपहर 3 बजे राज्‍यपाल से मिलेंगे फडणवीस और शिंदे, कल दोनों तरफ से 3-3 मंत्री लेंगे शपथ
Advertisement
trendingNow11238166

Maharashtra Political Crisis: आज दोपहर 3 बजे राज्‍यपाल से मिलेंगे फडणवीस और शिंदे, कल दोनों तरफ से 3-3 मंत्री लेंगे शपथ

Maharashtra Government Crisis Updates and Breaking News: उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. इसके साथ ही उद्धव ठाकरे ने विधान परिषद की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया है. महाराष्ट्र सियासी घमासान की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Maharashtra Political Crisis: आज दोपहर 3 बजे राज्‍यपाल से मिलेंगे फडणवीस और शिंदे, कल दोनों तरफ से 3-3 मंत्री लेंगे शपथ
LIVE Blog

Maharashtra Political Crisis Updates: महाराष्ट्र में चल रहे सियासी संग्राम के बीच कल यानी 29 जून का दिन बेहद अहम रहा. कल मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. साथ ही उन्होंने विधान परिषद की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया. इसके बाद राज्य में सियासी हलचल और तेज हो गई. खबर है कि आज बागी विधायक मुंबई जाएंगे. इस बीच महाराष्ट्र के विधानसभा भवन के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.

आपको बता दें कि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagar Singh Koshyari) ने उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) को चिट्ठी लिखकर बहुमत साबित करने को कहा था, लेकिन फ्लोर टेस्ट से पहले ही उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने संविधान में मिली शक्ति का इस्तेमाल करते हुए उद्धव सरकार को 30 जून को बहुमत साबित करने को कहा था.

30 June 2022
13:57 PM

भाजपा ने 170 विधायकों के समर्थन का दावा किया

भाजपा नेता गिरीश महाजन ने दावा किया है कि महाराष्ट्र में उनकी पार्टी को 170 विधायकों का समर्थन हासिल है, जो सरकार बनाने के लिए 288 सदस्यीय सदन में आवश्यक बहुमत के आंकड़े 145 से कहीं अधिक है. पूर्व मंत्री महाजन ने कहा, ‘हमारे पास 170 विधायकों का समर्थन है. जब भी हमें बहुमत साबित करने के लिए कहा जाएगा, हम आसानी से शक्ति परीक्षण का सामना कर सकते हैं.’

13:48 PM

महाराष्ट्र के सियासी घमासान के बीच बड़ी खबर

महाराष्ट्र के सियासी घमासान के बीच बड़ी खबर सामने आ रही है. सूत्रों के मुताबिक, देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. वहीं एकनाथ शिंदे डिप्टी सीएम बन सकते हैं. एकनाथ शिंदे गोवा से मुंबई के लिए रवाना हो गए हैं. उन्होंने कहा है कि वो राज्यपाल से मिलेंगे.

13:34 PM

एकनाथ शिंदे मुंबई रवाना

शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे गोवा से मुंबई के लिए रवाना हो गए, जहां वो महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगे. गुवाहाटी से बुधवार रात को गोवा पहुंचे शिंदे और अन्य बागी विधायक पणजी के समीप दोना पाउला में एक रिजॉर्ट में ठहरे. अन्य विधायक रिजॉर्ट में ठहरे हुए हैं, जबकि शिंदे अपराह्न करीब 12 बजकर 20 मिनट पर कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच बाहर निकले. शिंदे ने रिजॉर्ट के बाहर पत्रकारों से कहा, ‘ॉ‘मैं महाराष्ट्र के राज्यपाल से मुलाकात करने मुंबई जा रहा हूं. अभी सभी अन्य विधायक गोवा में रह रहे हैं.’ 

11:37 AM

अब तक बीजेपी ने राज्यपाल से मिलने का नहीं मांगा समय

महाराष्ट्र में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के बीच बड़ी खबर सामने आई है. अभी तक बीजेपी की ओर से राज्यपाल के पास मिलने का समय नहीं मांगा गया है. राज्यपाल से मिलने से पहले बीजेपी को समर्थन पत्र की जरूरत है क्योंकि उनके पास पर्याप्त संख्याबल नहीं है. इस समर्थन पत्र के बाद ही बीजेपी राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का प्रस्ताव रख सकती है. साथ ही शपथ ग्रहण को लेकर राजभवन से मिली जानकारी के अनुसार मौसम को देखते हुए शपथ ग्रहण 'इनडोर' ही किया जा सकता है. ज्यादा सम्भावना है कि राजभवन के भीतर ही शपथ दिलाई जाएगी.

11:34 AM

गोवा में बागी विधायकों की बैठक जारी

इस बीच गोवा में शिवसेना के बागी विधायकों की बैठक जारी है. बागी विधायकों के नेता एकनाथ शिंदे का एक ट्वीट सामने आया है. ट्वीट में एकनाथ शिंदे ने कहा है कि बीजेपी से मंत्रीपद बंटवारों पर अभी कोई बात नहीं हुई है. अफवाहों पर ध्यान न दें.

11:23 AM

बीजेपी कोर कमेटी की बैठक जारी

महाराष्ट्र में बीजेपी कोर कमेटी की बैठक चल रही है. ये बैठक देवेंद्र फणनवीस के घर पर चल रही है. बैठक में बीजेपी के बड़े नेता आगे की रणनीति पर चर्चा कर रहे हैं. इस बीच खबर है कि एकनाथ शिंदे आज 1 बजे मुंबई पहुंचेंगे. वो आज ही गोवा से महाराष्ट्र जाएंगे.

 

09:55 AM

हमें अपनों ने ही दगा दिया: संजय राउत

उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद शिवसेना सांसद संजय राउत ने बड़ा बयान दिया. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि हमें अपनों ने दगा दिया है. जो लोग खुद दगाबाज हैं, वो उद्धव ठाकरे को कैसे दोष दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि अपने लोगों ने ही खंजर घोंपा है.

09:12 AM

अरविंद सावंत बोले- हम उद्धव ठाकरे के साथ खड़े हैं

उद्धव ठाकरे के इस्तीफे पर शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि हम उद्धव ठाकरे के साथ खड़े हैं. वहीं निर्दलीय विधायक रवि राणा ने कहा है कि शिंदे समर्थकों ने बाला साहेब के हिंदुत्व को आगे बढ़ाने के लिए विद्रोह किया. देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में महाराष्ट्र का विकास होगा.

07:41 AM

महाराष्ट्र में बीजेपी की अहम बैठक आज

महाराष्ट्र में चल रहे सियासी संकट के बीच आज बीजेपी की कोर कमैटी की बैठक देवेंद्र फडणवीस के घर पर होगी. इस बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा होगी. इसके अलावा बागी विधायकों के नेता एकनाथ शिंदे के और देवेंद्र फडणवीस की मुलाकात हो सकती है.

07:00 AM

मुंबई के कमिश्नर बदले

आज देवेंद्र फडणवीस राज्यपाल से मुलाकात कर सकते हैं. उनके साथ शिंदे गुट के विधायक भी जा सकते हैं. महाराष्ट्र की सियासी हलचल के बीच मुम्बई के पुलिस कमिश्नर बदल गए हैं. अब विवेक फणसलकर मुम्बई के नए पुलिस कमिशनर होंगे. संजय पांडे का कार्यकाल खत्म हो गया है.

06:43 AM

इस्तीफे से पहले उद्धव ठाकरे ने खेला इमोशनल कार्ड

महाराष्ट्र विधान सभा में फ्लोर टेस्ट से पहले ही उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. फेसबुक लाइव के दौरान उद्धव ठाकरे ने अपने इस्तीफे का ऐलान किया. उद्धव ने कहा कि मैं शिवसेना को फिर से खड़ा करूंगा. मेरा साथ देने वाले का धन्यवाद. इस्तीफे से पहले उद्धव ठाकरे ने एक बार फिर भावुक कार्ड खेला. उद्धव ने कैबिनेट में मौजूद सभी सहयोगी दलों का धन्यवाद दिया. साथ ही उद्धव ने कहा कि अगर पिछले ढाई साल में मुझसे कोई गलती हुई तो मैं माफी मांगता हूं.

06:15 AM

नई सरकार बनाने की कवायद शुरू

उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद आज से नई सरकार बनाने की कवायद शुरू होगी. बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. उन्होंने बीजेपी विधायकों से होटल में मुलाकात की. आगे की योजना के सवाल पर उन्होंने कहा कि आज सब पता चल जाएगा.

Trending news