Breaking News Live: सुरंग से बाहर निकाले गए सभी 41 मजदूर, 17 दिनों बाद खुले में ली सांस
trendingNow11981785

Breaking News Live: सुरंग से बाहर निकाले गए सभी 41 मजदूर, 17 दिनों बाद खुले में ली सांस

Uttarkashi Tunnel Rescue Live Updates: देश-दुनिया की हर छोटी-बड़ी खबर के लिए इस लाइव ब्लॉग से जुड़े रहें. हर लेटेस्ट अपडेट यहां जानें.

Breaking News Live: सुरंग से बाहर निकाले गए सभी 41 मजदूर, 17 दिनों बाद खुले में ली सांस
LIVE Blog

Uttarkashi Tunnel Rescue Latest Updates: उत्तराखंड की सुरंग में पिछले 17 दिनों से फंसे मजदूर निकाले जा रहे हैं. इसके लिए ड्रिलिंग का काम लगभग पूरा कर लिया गया है. तेलंगाना विधानसभा के लिए आज भोपुओं का शोर थम गया. प्रचार के आखिरी दिन राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी. तेलंगाना में बहुकोणीय मुकाबले में बीआरएस, कांग्रेस, बीजेपी और एआईएमआईएम ताल ठोंक रहे हैं. इसके साथ ही नरेंद्र मोदी कैबिनेट की बड़ी बैठक होने जा रही है, इसके अलावा बिहार में हिंदू त्योहारों की छुट्टी पर सियासत गरमा गई है. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ बिहार कहने के बाद नीतीश कुमार और लालू यादव पर तंज कसा है. देश दुनिया की हर बड़ी खबरों के लिए इस लाइव ब्लॉग में बने रहिए हमारे साथ.

28 November 2023
20:16 PM

17 दिनों बाद पूरा हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन

उत्तराखंड की सुरंग में पिछले 17 दिनों से फंसे 41 मजदूरों का रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो गया है. एनडीआरएफ ने पाइप के जरिए एक-एक करके सभी श्रमवीरों को बाहर निकाल लिया है. मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने सभी मजदूरों की आगवानी की और उनका हौंसला बढ़ाया. सभी मजदूरों को एंबुलेंस में बिठाकर अस्पताल भेजा जा रहा है. इस बचाव अभियान के पूरा होने पर सीएम समेत सभी अफसरों के चेहरे पर राहत की सांस साफ दिख रही है.   

19:47 PM

एक-एक करके बाहर निकाले जा रहे मजदूर

उत्तरकाशी की सिल्क्यारा टनल से आखिर वो खुशखबरी आ ही गई, जिसका पिछले लंबे वक्त से इंतजार था. सुरंग में मलबा धंसने के 7 दिन बाद आखिरकार मजदूरों की निकासी का काम शुरू हो गया है. एक-एक करके सभी मजदूरों को बाहर निकाला जा रहा है और सीएम पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह उनसे मुलाकात कर रहे हैं. इसके बाद मजदूरों को एक-एक करके एंबुलेंस में बिठाकर अस्पताल में भेजा जा रहा है. 

17:33 PM

शुरू होने वाला है निकासी का काम

बचाव कार्य में लगे अधिकारियो के मुताबिक टनल में मलबे के बीच से मजदूरों तक पाइप डालने का काम पूरा कर लिया गया है. सीएम पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने सुरंग में अंदर जाकर काम का मुआयना किया है. अब एनडीआरएफ के जवान पाइप के जरिए मजदूरों तक पहुंचेंगे और वहां से एक-एक करके सभी मजदूरों को बाहर भेजना शुरू करेंगे. माना जा रहा है कि 8 बजे के आसपास पहला मजदूर बाहर आ सकता है. इसके बाद 2 घंटे के अंदर पूरा रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो सकता है. 

16:50 PM

बंगाल के मजदूरों की मदद के लिए टीम रवाना

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने अपने राज्य के मजदूरों की मदद के लिए टीम भेजने की घोषणा की है. अपने ट्वीट में सीएम ममता ने कहा, 'हमने अपने लोगों की मदद के लिए एक टीम उत्तरकाशी भेजी है. नई दिल्ली के रेजिडेंट कमिश्नर कार्यालय के संपर्क अधिकारी राजदीप दत्ता के नेतृत्व में टीम उत्तरकाशी के सिल्कयारा में सुरंग में फंसे श्रमिकों को निकालने और पश्चिम बंगाल में उनके घरों तक सुरक्षित वापसी में मदद करेगी. टीम में ये भी शामिल हैं: 1. शुभब्रत प्रमाणिक मोबाइल 89812004712 सोमनाथ चक्रवर्ती मोबाइल 81302587503 राजू कुमार सिन्हा: मोबाइल 9968732695. वे हमारे 3 श्रमिकों की सुविधा के लिए एक कार (कार नंबर WB02AP – 0014, ड्राइवर ए. कुमार, मोबाइल 9971413458) से उत्तरकाशी के लिए चले गए हैं. (1. श्री मनीर तालुकदार, पुत्र श्री के. तालुकदार, कूच बिहार. 2. श्री सेविक पाखेरा, पुत्र श्री असित पाखेरा, हरिनाखली 3. श्री जयदेव प्रमाणिक, पुत्र श्री तापस प्रमाणिक, निमडांगी, हुगली) जो उत्तरकाशी में ध्वस्त सिल्क्यारा-बड़कोट सुरंग के अंदर फंस गए हैं.'

16:36 PM

'किसी भी विकल्प को बंद नहीं किया गया'

सैयद अता हसनैन के मुताबिक, मजदूरों की सुरक्षित निकासी के लिए सभी एजेंसियों के संसाधनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. यह तभी संभव हो पाया, जब पीएम मोदी की ओर से इस बारे में स्पष्ट निर्देश मिले हैं. उन्होंने बताया कि पहाड़ के ऊपर से की जा रही वर्टिकल ड्रिलिंग में सोमवार तक 36 मीटर तक खुदाई कर ली गई थी. लेकिन आज वह 45 मीटर तक खुदाई हो चुकी है. उस ऑप्शन पर भी लगातार काम चल रहा है. किसी भी विकल्प को बंद नहीं किया गया है. 

 

16:23 PM

Uttarkashi Tunnel Live Updates: 'बस 2 मीटर खुदाई का काम बाकी'

लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) सैयद अता हसनैन ने कहा कि सुरंग में 58 मीटर तक खुदाई पूरी हो गई है. इसके लिए रात भर हाथों से खुदाई का काम किया गया और वहां से मलबा बाहर निकाला गया. अब केवल 2 मीटर का एरिया बाकी है. जैसी ही यह काम पूरा होगा, अंदर फंसे मजदूरों को एक-एक करके बाहर निकालने का काम शुरू कर दिया जाएगा. 

16:18 PM

Uttarkashi Tunnel Rescue: 'जल्दबाजी में घोषणा करना सही नहीं'

NDMA के मेंबर लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) सैयद अता हसनैन ने कहा कि इस रेस्क्यू ऑपरेशन में बहुत बाधाएं आई हैं. 400 घंटे से ज्यादा समय से हम इस अभियान में लगे रहे. हमारे लिए अंदर फंसे और ऑपरेशन में लगे सभी लोगों की जान कीमती है. हमें किसी तरह की जल्दबाजी नहीं है. ऐसे में जल्दबाजी में किसी भी तरह की घोषणा करना सही नहीं होगा. 

 

16:14 PM

Uttarkashi Tunnel News: रेस्क्यू साइट पर पहुंचे सीएम धामी 

रेक्य्यू साइट पर सीएम पुष्कर धामी और केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह पहुंच गए हैं. वे पूरे ऑपरेशन पर नजर रख रहे हैं. NDRF और SDRF की टीमें सुरंग के अंदर एक्टिव हैं. टनल से निकालते ही मजदूरों का सबसे पहले मेडिकल चेक अप किया जाएगा. किसी भी हालात से निपटने के लिए वायुसेना ने रेस्क्यू साइट पर अपना हैवीवेट चिनूक हेलीकॉप्टर भी तैनात किया है.  

16:03 PM

टनल के अंदर बना 'मिनी हॉस्पिटल'

उत्तराखंड की सुरंग में पिछले 17 दिनों से फंसे 41 मजदूर अब बस बाहर निकलने वाले हैं. सुरंग के अंदर ड्रिलिंग का काम पूरा कर लिया गया है. मजदूरों को तुरंत मेडिकल हेल्प देने के लिए सुरंग के अंदर 'मिनी हॉस्पिटल' बनाया गया है. टनल से निकालने के बाद मजदूरों को कुछ समय के लिए यहां पर रखकर उन्हें हेल्थ ट्रेनिंग दी जाएगी. मजदूरों को कोई हेल्थ इमरजेंसी देने के लिए मिनी अस्पताल में 8 बेड का भी इंतजाम किया गया है. वहां पर डॉक्टरों के साथ ही ऑक्सीजन और दवाओं का भी इंतजाम रखा रखा गया है. 

13:50 PM

तेलंगाना में गरजे राहुल गांधी

तेलंगाना में प्रचार के आखिरी दिन राहुल गांधी ने कहा कि वो नरेंद्र मोदी जी के दिल में जो नफरत है उसके खिलाफ लड़ते हैं. यह विचारधारा की लड़ाई है. जिससे उनका परिवार वर्षों से लड़ रहा है. उनके ऊपर 24 केस है, लेकिन ओवैसी जी पर एक भी केस नहीं है. उनके पीछे हर वक्त सीबीआई, ईडी, आईटी लगी रहती है लेकिन ओवैसी जी के पीछे कौन सी एजेंसी है. ओवैसी जी, पीएम मोदी की मदद करते हैं. इसविए वह उनको कुछ नहीं करते हैं.

13:15 PM

ASI ने अदालत से मांगा और समय

वाराणसी ज्ञानवापी मामले में एएसआई द्वारा संपूर्ण परिसर के सर्वे की रिपोर्ट आज न्यायालय में सबमिट होना था. लेकिन ASI ने रिपोर्ट सबमिट करने के लिए न्यायालय से फिर समय मांगा है. ASI ने जिला जज के अदालत में अर्जी देकर 3 सप्ताह का समय मांगा है. ज्ञानवापी परिसर में 4 अगस्त से 3 नवंबर तक किये गये एएसआई की वैज्ञानिक कार्यवाही की आख्या आज न्यायालय के सामने पेश करेगा. जिला जज की अदालत में 2:00 बजे अर्जी पर  सुनवाई होगी.

11:50 AM

लारेब ने मानवता को किया कलंकित

प्रयागराज चापड़ से हमले के आरोपी लारेब के चाचा ने बड़ा बयान दिया है, उन्होंने कहा कि लारेब हाशमी ने जो घटना की है उसे उसकी सजा मिलनी चाहिए. उसने पूरी मानवता को कलंकित किया है. लारेब हाशमी के चाचा मोहम्मद अली ने पूरी घटना पर जताया दुःख, कहा किसी के साथ ऐसी घटना नहीं होनी चाहिए, चाचा मोहम्मद अली ने कहा लारेब हाशमी के पिता से संपत्ति विवाद के चलते पिछले दस सालों से कोई संबंध  नहीं हैं.

10:50 AM

यूपी सरकार को सवालों के जवाब देनें होंगे- अखिलेश यादव

यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो चुका है. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार सवालों से बच रही है, लोगों के मुद्दे को यह सरकार नहीं उठाने देना चाहती है, लेकिन हम अपने कर्तव्यों से पीछे नहीं भाग सकते हैं. आज प्रदेश में विकास का काम जमीन पर नजर नहीं आ रहा है, सरकार सिर्फ कागजी पन्नों पर अपनी कामयाबी का बखान कर रही है, हम एक जिम्मेदार विपक्ष की तरह अपने फर्ज को निभा रहे हैं.

10:00 AM

गिरिराज सिंह ने कसा तंज

हिंदू त्योहारों पर बिहार में छुट्टियों की कटौती पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने जहां नीतीश सरकार को इस्लॉमिक रिपब्लिक ऑफ बिहार का संबोधन दिया. वहीं एक बार फिर उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि जिस तरह से हिंदू त्योहारों में कटौती की जा रही है उससे साफ है कि भविष्य में नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव को मोहम्मद नीतीश और मोहम्मद लालू के नाम से जाना जाएगा.

09:30 AM

कोहरे की चपेट में यूपी

कोहरे की वजह से यूपी में गाड़ियों, ट्रेनों और विमानों की रफ्तार पर असर पड़ा है. लखनऊ आने वाली कई फ्लाइट्स लेट, ट्रेनें भी लेट लखनऊ और आसपास के इलाकों में घना कोहरा रायबरेली, बाराबंकी, सीतापुर, सुल्तानपुर, बहराइच में कोहरा पश्चिमी यूपी के जिलों में भी कोहरे का असर घने कोहरे के साथ-साथ ठिठुरन भी बढ़ गई पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसम बदल गया है. अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट रात के पारे में 2 से 3 डिग्री तक गिरावट आ सकती है.

08:50 AM

गन्ना किसानों के लिए हो सकता है बड़ा ऐलान

पंजाब विधानसभा में आज मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की ओर से गन्ने रेट का ऐलान किया जा सकता है. -इस समय पंजाब में गन्ने का रेट 380 रुपया, हरियाणा में 386 रुपये और उत्तरप्रदेश में 350 रुपये है पंजाब का 380 रूपए का रेट पिछले साल का है. पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट की ओर से इस बार गन्ने का रेट 388 देने के लिए ख़र्चा तैयार किया गया है. किसान यूनियन की ओर से मौजूदा रेट पर 20 रुपये की बढ़ोतरी की माँग की जा रही है.जो भी रेट बढ़ाया जाएगा उसमें पहले की तरह है सरकार और मिल ऑनर अपना अपना हिस्सा डालेंगे.

08:15 AM

सहारनपुर में बनेगा देश का पहला टेलीकॉम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टेलीकॉम सेंटर आफ एक्सीलेंस के निर्माण को हरी झंडी दे दी है. आईआईटी रुड़की के सहारनपुर कैंपस में 30 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा टेलीकॉम सेंटरटेलीकॉम सेंटर की नींव 5 दिसंबर को रखी जाएगी सेंटर में होगा. 5G को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जोड़ने और 6G पर रिसर्च का कामसेंटर बनने से प्रदेश के युवाओं को बड़ी संख्या में  रोजगार के अवसर मिलेंगे.

07:50 AM

लॉरेंस बिश्नोई इंटरव्यू मामला

पंजाब की जेल में हो रहे मोबाइल के इस्तेमाल और जेल के अंदर हुई लॉरेंस बिश्नोई की इंटरव्यू के मामले में आज पंजाब हरयाणा हाईकोर्ट में सुनवाई होगी.कोर्ट ने इस संबंध में पुलिस से सवाल करने के साथ ही जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए थे. अदालत ने आश्चर्य जताया था कि इतने बड़े अपराधी के साथ जेल के अंदर आखिर इंटरव्यू हुआ और जेल प्रशासन को कानों कान खबर तक नहीं हुई.

07:45 AM

संजय सिंह की जमानत अर्जी पर होगी सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार आम आदमी पार्टी के नेता और सांसद संजय सिंह की ओर से दायर जमानत याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट सुनवाई करेगा. प्रवर्तन निदेशालय ने पांच अक्टूबर को संजय सिंह को गिरफ्तार किया था. संजय सिंह ने इस मामले में कहा है कि सिर्फ और सिर्फ राजनीतिक प्रतिशोध के तहत उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है.

07:35 AM

पीएम मोदी करेंगे बड़ी बैठक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दो अहम बैठक करने वाले हैं. पहली बैठक शाम 6 बजे मंत्री परिषद की होगी और दूसरी बैठक रात 8 बजे कैबिनेट की होनी है. बताया जा रहा है कि इन बैठकों में कुछ अहम विषयों पर चर्चा हो सकती है.

07:27 AM

30 नवंबर को है चुनाव

तेलंगाना में आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है. शाम पांच बजे भोपुओं का शोर थम जाएगा. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज तेलंगाना में विभिन्न चुनाव प्रचार कार्यक्रमों में शामिल होंगे. 28 नवम्बर तक तेलंगाना दौरे पर हैं बैज. तेलंगाना चुनाव में एआईसीसी ने छत्तीसगढ़ के कई कांग्रेस नेताओं को दी है अलग-अलग विधानसभा सीटों की जिम्मेदारी दी गई है.

Trending news