Kiran Choudhry: कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आईं, किरण चौधरी ने चुनाव से पहले विधानसभा से क्‍यों दिया इस्‍तीफा?
Advertisement
trendingNow12391971

Kiran Choudhry: कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आईं, किरण चौधरी ने चुनाव से पहले विधानसभा से क्‍यों दिया इस्‍तीफा?

Haryana Politics: हरियाणा की पूर्व मंत्री और तोशाम से विधायक चौधरी जून में अपनी बेटी श्रुति और अपने समर्थकों के साथ भाजपा में शामिल हो गई थीं.

Kiran Choudhry: कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आईं, किरण चौधरी ने चुनाव से पहले विधानसभा से क्‍यों दिया इस्‍तीफा?

Rajya Sabha Elections 2024: हरियाणा की विधायक किरण चौधरी ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. करीब दो माह पहले कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हुईं चौधरी ने मंगलवार को कहा, ‘‘मैंने विधानसभा सदस्य (विधायक) के तौर पर इस्तीफा दे दिया है.’’ उन्हें भाजपा द्वारा राज्यसभा उपचुनाव में उम्मीदवार बनाए जाने की संभावना है. हरियाणा की पूर्व मंत्री और तोशाम से विधायक चौधरी जून में अपनी बेटी श्रुति और अपने समर्थकों के साथ भाजपा में शामिल हो गई थीं.

नौ राज्यों में राज्यसभा की 12 रिक्त सीटों के लिए चुनाव तीन सितंबर को होगा. हरियाणा में कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा के रोहतक से लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद राज्यसभा के लिए इकलौती सीट पर उपचुनाव कराने की आवश्यकता पैदा हुई है. इस सीट के लिए नामांकन दर्ज कराने का आखिरी दिन बुधवार है. सूत्रों ने बताया कि भाजपा हरियाणा में राज्यसभा चुनाव के लिए चौधरी को उम्मीदवार बना सकती है. विधानसभा में भाजपा विधायकों की संख्या को देखते हुए पार्टी की इस सीट से जीत तय मानी जा रही है.

अजित पवार ने कर दिया ऐसा काम, BJP-देवेंद्र फडणवीस हो सकते हैं नाराज

नामांकन पत्रों की छंटनी 22 अगस्त को होगी जबकि उम्मीदवार 27 अगस्त तक नामांकन वापस ले सकते हैं. अगर आवश्यकता पड़ी तो हरियाणा विधानसभा सचिवालय में तीन सितंबर को सुबह नौ बजे से अपराह्न चार बजे तक मतदान कराया जाएगा. किरण चौधरी के इस्तीफे के बाद 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा सदस्यों की संख्या 41 हो गयी जबकि कांग्रेस के 28 और जननायक जनता पार्टी (जजपा) के 10 सदस्य हैं. विधानसभा में पांच निर्दलीय विधायक हैं तथा इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) और हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) के एक-एक सदस्य हैं और चार सीटें रिक्त हैं.

भाजपा के पास निर्दलीय विधायक नयन पाल रावत और एचएलपी विधायक गोपाल कांडा का भी समर्थन है.

(एजेंसी भाषा इनपुट)

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news