कर्नाटक इलेक्शन खत्म! लेकिन BJP अब भी एक्टिव, क्यों यहां आंखें गड़ाए बैठी है भाजपा
Advertisement
trendingNow11752299

कर्नाटक इलेक्शन खत्म! लेकिन BJP अब भी एक्टिव, क्यों यहां आंखें गड़ाए बैठी है भाजपा

Karnataka Assembly Election: कर्नाटक में बीजेपी नेता नलिन कुमार कतील का कार्यकाल समाप्त होने के बाद, पार्टी प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए एक सशक्त उम्मीदवार की तलाश में है. चर्चा है कि पार्टी प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह को भी बदलेगी.

फाइल फोटो

Congress VS BJP: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में हार के बाद भी बीजेपी बंटी हुई है. पार्टी के भीतर अंदरूनी कलह तेज है, क्योंकि, वरिष्ठ नेताओं पर राज्य में एडजस्टमेंट की राजनीति करने का आरोप लग रहा है. इस घटनाक्रम ने पार्टी कैडर को हतोत्साहित कर दिया है. पार्टी को विधानसभा, परिषद के लिए विपक्ष के नेताओं की नियुक्ति करनी होती है. नलिन कुमार कतील का कार्यकाल समाप्त होने के बाद, पार्टी प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए एक सशक्त उम्मीदवार की तलाश में है. चर्चा है कि पार्टी प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह को भी बदलेगी.

कांग्रेस राज्य में मजबूत 

जैसे-जैसे कांग्रेस राज्य में मजबूत हो रही है और भाजपा की संभावनाओं के खिलाफ अन्य राज्यों में सफलतापूर्वक संदेश भेज रही है, भाजपा को वास्तव में एक बूस्टर की जरूरत है. विधानसभा चुनाव में आधा दर्जन से अधिक कैबिनेट मंत्रियों और 40 से अधिक मौजूदा विधायकों को करारी हार का सामना करना पड़ा है. सूत्रों के मुताबिक, जब आत्ममंथन की बात आती है तो मतदाताओं के मन को पढ़ने में पूरी तरह विफल रहे पार्टी नेता मूल्यांकन से पीछे रह जाते हैं. राज्य में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा देने वाली शक्ति योजना ने दिल जीत लिया है और इसका सीधा असर भाजपा के पारंपरिक हिंदू वोट बैंक पर पड़ा है. इस सुविधा का उपयोग करते हुए, मध्यम वर्ग और गरीब महिलाएं पूरे कर्नाटक में हिंदू तीर्थस्थलों की यात्रा कर रही हैं.

बिजली दरों में बढ़ोत्तरी पर घमासान

योजना के शुभारंभ के बाद से दक्षिण कन्नड़, उडुपी और उत्तरी कर्नाटक के अन्य जिलों में प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है. कर्नाटक में कांग्रेस कार्यकर्ता श्रेय का दावा कर रहे हैं और जमीनी स्तर पर भाजपा कार्यकर्ताओं को लोगों को पार्टी की ओर आकर्षित करने और कैडर को बनाए रखने में बहुत मुश्किल हो रही है. बिजली दरों में बढ़ोत्तरी को लेकर बीजेपी कांग्रेस पर हमला बोलकर बढ़त हासिल करने की कोशिश कर रही है. जहां कांग्रेस पूरी तरह से अपने चुनावी वादों को लागू करने और लोकसभा चुनाव की तैयारी पर ध्यान केंद्रित कर रही है, वहीं भाजपा नेता अंदरूनी कलह में व्यस्त हैं.

बोम्मई को देना पड़ा स्पष्टीकरण 

पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को स्पष्टीकरण देना पड़ा कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता शमनूर शिवशंकरप्पा के साथ मुलाकात सिर्फ एक शिष्टाचार थी और वे दूर के रिश्तेदार हैं. बोम्मई ने यह भी स्पष्ट किया कि इसका कोई राजनीतिक संबंध नहीं है।. पार्टी सूत्रों ने बताया कि आगे के नुकसान से बचने के लिए, पार्टी ने पुराने योद्धा, पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के पास वापस जाने का फैसला किया है. फिलहाल, बीजेपी के पास सीएम सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार को चुनौती देने वाले नेताओं की कमी है. मैसूर-कोडागु के सांसद प्रताप सिम्हा को हिंदुत्व विरोधी ताकतों पर तीखे हमलों के लिए जाना जाता है, उन्हें एक अपरिपक्व राजनेता के रूप में चिन्हित किया जाता है, जो सिद्धारमैया की पसंद के अनुसार बात करते हैं.

विपक्षी कांग्रेस पर भी हमलावर

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सी.टी. रवि बीजेपी नेतृत्व के साथ-साथ विपक्षी कांग्रेस पर भी हमलावर रहे हैं. विधानसभा चुनाव हारने वाले रवि को सिद्धारमैया और शिवकुमार का सामना करना मुश्किल हो रहा है. उन्होंने सिद्धारमैया को चावल की आपूर्ति पर विवाद के संबंध में भारतीय खाद्य निगम द्वारा प्रतिबद्धता पत्र दिखाने की चुनौती दी.

सिद्धारमैया ने प्रतिबद्धता पत्र प्रकाशित किया और रवि से गरीब आदमी की योजना पर राजनीति करने के बजाय केंद्र सरकार पर दबाव बनाने को कहा। इन घटनाक्रमों से संकेत मिलता है कि भाजपा राज्य में स्पष्ट रूप से बैकफुट पर है. बीजेपी ने जुलाई में विधानसभा सत्र के दौरान विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है. सभी पार्टी के विधायक 10 दिनों तक विरोध-प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे. पार्टी लिंगायत समुदाय को यह संदेश भी देना चाहती है कि वह समुदाय के नेताओं का सम्मान करती है.

बीजेपी की संभावनाएं खराब

सीएम पद से हटने के लिए कहने के बाद पार्टी ने येदियुरप्पा को राज्यव्यापी दौरे करने से बार-बार रोका था. पार्टी ने उन्हें तब तक पूरी तरह से दरकिनार कर दिया जब तक कि आंतरिक सर्वेक्षणों से संकेत नहीं मिला कि लिंगायत समुदाय, जो पार्टी को मूल ताकत प्रदान करता था, उससे दूर चला गया है. बालेहोसुर मठ के दिंगलेश्वर स्वामीजी ने कहा था कि राज्य में बीजेपी की संभावनाएं इतनी खराब हैं कि अगर येदियुरप्पा ने इसे फिर से बनाने की कोशिश की, तो भी पार्टी अपने पिछले गौरव को पुनर्जीवित नहीं कर पाएगी. 

20 सीटों पर कांग्रेस का दावा

पीएम मोदी लहर के चरम पर, पार्टी ने 28 लोकसभा सीटों में से 25 सीटें जीती थीं. कांग्रेस को सिर्फ एक सीट पर जीत मिली. इस बार कांग्रेस पूरे विश्वास के साथ दावा कर रही है कि दलित, मुस्लिम, सामान्य जाति के वोट बैंक के साथ वह 20 से ज्यादा सीटें जीतेगी.
पार्टी के सूत्रों ने बताया कि आलाकमान राज्य के घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहा है और गलतियों को नोट कर रहा है. कर्नाटक पर फिर से कब्जा करने की योजना तैयार की जा रही है क्योंकि यह पार्टी के लिए दक्षिण भारत का प्रवेश द्वार है. कैडर और कार्यकर्ता कर्नाटक में पार्टी के आधार के पुनर्निर्माण के कदम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

(इनपुट: एजेंसी)

Trending news