अब जम्मू-कश्मीर के डोडा में 4 जवान शहीद, मुठभेड़ के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुख से की बात
Advertisement
trendingNow12337771

अब जम्मू-कश्मीर के डोडा में 4 जवान शहीद, मुठभेड़ के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुख से की बात

Doda Encounter: जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर जारी है. मुठभेड़ में चार जवान हुए शहीद हुए हैं और कई जवानों के घायल होने की भी खबर है. इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है.

 

अब जम्मू-कश्मीर के डोडा में 4 जवान शहीद, मुठभेड़ के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुख से की बात

Doda Encounter Latest Update: जम्मू-कश्मीर के डोडा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी है. जम्मू संभाग के डोडा जिले के धारी घोट उरारबागी इलाके के जंगलों में सोमवार को मुठभेड़ शुरू हुई थी. सूत्रों के अनुसार, इस मुठभेड़ में चार जवान शहीद हुए हैं और कुछ जवानों के घायल होने की भी खबर है. जम्मू-कश्मीर पुलिस और भारतीय सेना के जवान ऑपरेशन में जुटे हैं. इसी बीच डोडा हाईवे को भी पूरी तरह से हाई अलर्ट मोड पर कर दिया गया है और सुरक्षा बल पूरे इलाके में निगरानी बनाए हुए हैं. इसके साथ ही आने-जाने वाली हर एक गाड़ी की चेकिंग की जा रही है. सूत्रों के अनुसार, इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय सेना प्रमुख उपेंद्र द्विवेदी से बात की है, जिन्होंने उन्हें जम्मू-कश्मीर के डोडा में जमीनी हालात और चल रहे ऑपरेशन के बारे में जानकारी दी.

2-3 आतंकियों के छिपे होने की खबर

जम्मू संभाग के डोडा जिले के धारी घोट उरारबागी इलाके के जंगलों में 2-3 आतंकियों के छिपे होने की खबर है. इलाके में आतंकियों के छिपे होने की सूचना के बाद सेना ने जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ के साथ मिलकर ऑपरेशन शुरू किया. इसके बाद आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी, जिसके बाद सेना के जवानों ने जवाब में एनकाउंटर शुरू किया.

कल रात से चल रही है मुठभेड़

सेना की 16 कोर के अनुसार, डोडा के उत्तर में जनरल क्षेत्र में आतंकियों के छिपे होने की खुफिया जानकारी मिली थी, जिसके बाद भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर के जवानों ने एक संयुक्त अभियान शुरू किया. करीब रात नौ बजे आतंकवादियों का पता चला, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया. इसके बाद आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई. फिलहाल ऑपरेशन जारी है और पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

पिछले महीने डोडा में आतंकियों ने किया था हमला

जम्मू-कश्मीर के डोडा में 11 जून को आतंकवादी एक्टिव हुए थे और 2 दिन में 2 आतंकी हमले किए थे. चटर गल्ला के ऊपरी इलाके में आतंकियों ने 11 जून की रात को सुरक्षा बलों पर हमला किया था और कई जवान घायल हो गए थे. इसके बाद सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जॉइंट ऑपरेशन में 3 आतंकियों को मार गिराया था.

क्या राजनीतिक दलों ने वोट के लिए आतंकी नेटवर्क को बढ़ाया

जम्मू के डोडा में जहां आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी है. इस बीच राज्य के डीजीपी आरआर स्वैन ने खुलासा किया है कि आतंकी पंजाब की सीमा से जम्मू कश्मीर में घुसपैठ कर रहे हैं. वहीं, जम्मू-कश्मीर में काम करने वाली राजनीतिक पार्टियों ने वोटों के लिए आतंकी नेटवर्क को बढ़ाया दिया. आरआर स्वैन ने कहा, 'आतंकियों के मारे जाने पर उनके परिवारों के प्रति हमदर्दी दिखाना न्यू नॉर्मल का हिस्सा है. वे घर जाते हैं और सहानुभूति जताते हैं. सरकार के दशहतगर्दी को खत्म करने के अभियानों को कमजोर करने की कोशिश की गई.' DGP स्वैन ने अपने बयान में जमात-ए-इस्लामी का भी जिक्र किया और कहा इस तरह की संस्थाएं आतंकियों को धार्मिक तौर पर समर्थन देती है.

अमरनाथ यात्रा पर हमले की साजिश सेना ने किया फेल

आतंकी अमरनाथ यात्रा को बाधित करने की योजना बना रहे थे. घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकियों की अमरनाथ यात्रा को बाधित करने की योजना थी.
मारे गए तीन आतंकी अत्यधिक प्रशिक्षित और भारी हथियारों से लैस थे. जम्मू-कश्मीर ब्रिगेड कमांडर एनआर कुलकर्णी ने  बताया, 'पिछले कुछ हफ्तों से कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में मौजूद कई लॉन्च पैड में आतंकवादियों की मौजूदगी होने के संबंध में विभिन्न खुफिया एजेंसियों से सूचना मिली है. पिछले कुछ हफ्तों से नियंत्रण रेखा पर हमारे सैनिकों का आक्रामक रूप से दबदबा रहा है. 12 जुलाई को हमारे खुफिया एजेंसी द्वारा विशेष सूचना मिली थी, जिसकी पुष्टि जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा की गई थी कि विदेशी आतंकवादियों की एक टोली केरन सेक्टर के माध्यम से घने जंगल और नालों का लाभ उठा कर घुसपैठ करने की कोशिश कर सकते हैं. घुसपैठ के ज्ञात मार्गों पर सुरक्षाबलों द्वारा संयुक्त रूप से घात लगाकर 3 आतंकवादियों को मार गिराया गया. तलाशी अभियान के दौरान बड़ी संख्या में हथियार बरामद किए गए.'

Trending news