Operation Ajay: वॉर जोन में बरसते रॉकेटों-बमों के बीच फंसे लोग, इजरायल से भारतीयों को लाने के लिए भारत ने उठाया ये कदम
Advertisement
trendingNow11912121

Operation Ajay: वॉर जोन में बरसते रॉकेटों-बमों के बीच फंसे लोग, इजरायल से भारतीयों को लाने के लिए भारत ने उठाया ये कदम

Israel-Hamas War: इजरायल में फंसे भारतीयों को सुरक्षित वापस लाने के लिए ऑपरेशन अजय चलाया गया है. जो वहां से भारत आना चाहते हैं, उनको लाया जाएगा. गुरुवार रात पहली चार्टर फ्लाइट तेल अवीव पहुंचेगी और भारतीयों को लेकर वहां से कल सुबह वापस आएगी. 

Operation Ajay: वॉर जोन में बरसते रॉकेटों-बमों के बीच फंसे लोग, इजरायल से भारतीयों को लाने के लिए भारत ने उठाया ये कदम

Palestine-Israel War: फलस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास के साथ चल रहे युद्ध के बीच इजराइल में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए पहला चार्टर प्लेन बेन गुरियन एयरपोर्ट से गुरुवार शाम को रवाना होगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, जैसा कल विदेश मंत्री ने बताया था कि इजरायल में फंसे भारतीयों को सुरक्षित वापस लाने के लिए ऑपरेशन अजय चलाया गया है. जो वहां से भारत आना चाहते हैं, उनको लाया जाएगा. गुरुवार रात पहली चार्टर फ्लाइट तेल अवीव पहुंचेगी और भारतीयों को लेकर वहां से कल सुबह वापस आएगी. उन्होंने कहा, फिलहाल हमें किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है. अरिंदम बागची ने कहा, इजरायल में करीब 18 हजार भारतीय हैं. वहां चल रहा युद्ध चिंता का विषय है और हमारे मिशन ने जो एडवाइजरी जारी की है, उसको भारतीय फॉलो करें.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इजराइल में मौजूद 230 भारतीय गुरुवार को रात 9 बजे विमान से पहले आओ पहले पाओ के आधार पर भारत के लिए रवाना होंगे. हमला शुरू होने के बाद एयर इंडिया ने 7 अक्टूबर से अपनी सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया है. ऐसे में भारत लौटने में असमर्थ लोगों की मदद के लिए इस चार्टर विमान की व्यवस्था की गई है. भारतीयों से इसके बदले कोई किराया नहीं लिया जाएगा. उनकी वापसी का खर्च सरकार उठाएगी. 

भारतीय दूतावास ने स्पेशल फ्लाइट के लिए रजिस्टर्ड भारतीय नागरिकों की पहली लिस्ट ई-मेल से भेज दी है.बाकी रजिस्टर्ड लोगों की लिस्ट बाद की उड़ानों के लिए भेजी जाएगी. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को ऑपरेशन अजय शुरू करने की घोषणा की थी. जयशंकर ने लिखा था, 'इजराइल से लौटने के इच्छुक हमारे नागरिकों के लिए ऑपरेशन अजय शुरू किया जा रहा है. विशेष चार्टर विमान और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं. विदेशों में अपने नागरिकों की सुरक्षा और हित के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं. 

इजराइल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला ने बुधवार को कहा, 'दूतावास आपकी सुरक्षा और हित के लिए लगातार काम कर रहा है. हम सभी बहुत कठिन समय से गुजर रहे हैं लेकिन कृपया शांत और सतर्क रहें और स्थानीय सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news