चीन जा रही इराकी एयरवेज की फ्लाइट अचानक कोलकाता में लैंड क्यों हो गई? जानें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow12449031

चीन जा रही इराकी एयरवेज की फ्लाइट अचानक कोलकाता में लैंड क्यों हो गई? जानें पूरा मामला

Iraqi Airways flight to China: कोलकाता एयरपोर्ट के अधिकारियों ने बताया कि जब पायलट ने एयरपोर्ट ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) को रेडियो पर कॉल किया और इमरजेंसी मेडिकल लैंडिंग की इजाजत मांगी, तब इराकी एयरवेज की चीन जा रही फ्लाइट कोलकाता एयरपोर्ट से करीब 30 मिनट की दूरी पर थी. 

चीन जा रही इराकी एयरवेज की फ्लाइट अचानक कोलकाता में लैंड क्यों हो गई? जानें पूरा मामला

Emergency Landing In Kolkata: चीन में किडनी के इलाज के लिए जा रही इराक की टीनएज लड़की की फ्लाइट में ही तबीयत खराब होने के बाद मौत हो गई. हालांकि, लड़की की तबीयत बिगड़ने पर इराकी एयरवेज की फ्लाइट को कोलकाता डायवर्ट किया गया और इमरजेंसी लैंडिंग भी कराई गई. डॉक्टर्स ने उसकी जांच भी की, लेकिन उसकी नब्ज या दिल की धड़कन नहीं मिल पाई. 

इलाज के लिए परिवार के साथ गुआंगझोउ जा रही थी लड़की

रिपोर्ट के मुताबिक, शहर के एक निजी अस्पताल में 16 वर्षीय किशोरी को मृत घोषित कर दिया गया. जान गंवाने वाली लड़की डेकन अहमद अपने माता-पिता के साथ इलाज के लिए गुआंगझोउ जा रही थी. उसी दौरान यह हादसा हो गया. इराकी एयरवेज और एयरपोर्ट अधिकारियों की तमाम मशक्कतों के बावजूद लड़की को बचाया नहीं जा सका.

कोलकाता एयरपोर्ट से करीब 30 मिनट की दूरी पर फ्लाइट

एयरपोर्ट के अधिकारियों ने बताया कि जब पायलट ने एयरपोर्ट ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) को रेडियो पर कॉल किया और इमरजेंसी मेडिकल लैंडिंग की इजाजत मांगी, तब फ्लाइट कोलकाता एयरपोर्ट से करीब 30 मिनट की दूरी पर थी. एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने कहा, "रात 10.12 बजे फ्लाइट सुरक्षित तरीके से लैंड हुई और एयरपोर्ट के स्वास्थ्य अधिकारी ने तुरंत उसकी जांच की." 

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में पोस्टमार्टम

बाद में शहर के निजी अस्पताल के अधिकारियों ने पुलिस को लड़की की मौत की सूचना दी. पुलिस ने शोक में डूबे परिवार को रात भर ठहरने के लिए होटल में चेक इन करने में मदद की. किशोरी के शव को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ट्रांसफर करवा दिया गया. वहां गुरुवार को पोस्टमार्टम किया गया. पुलिस ने बताया कि लड़की के शव को शुक्रवार को ताबूत में रखकर दिल्ली के रास्ते बगदाद वापस ले जाया जाएगा.

ये भी पढ़ें - LG का अमेरिका से देर रात आया आदेश, मेयर का फैसला पलटा; आज एमसीडी में AAP Vs BJP

पुलिस ने दिल्ली में इराकी राजनयिक मिशन से मांगी मदद

बागुइआटी पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने बताया, "भाषा संबंधी बड़ी समस्या थी, क्योंकि इराकी परिवार अंग्रेजी नहीं जानता था. उन्हें हमसे और अस्पताल के अधिकारियों से बातचीत करने में उन्हें दिक्कत हो रही थी. हमने दिल्ली में इराकी राजनयिक मिशन से संपर्क किया, जिसने कोलकाता में एक दुभाषिया के जरिए हमारी मदद की. इस तरह हमें पता चला कि लड़की किडनी से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित थी और इलाज के लिए चीन जा रही थी."

इस हादसे के बाद फ्लाइट के बाकी पैसेंजर्स भी काफी परेशान हो गए थे. तमाम जरूरी फॉर्मलिटीज के बाद इराकी एयरवेज की फ्लाइट IA-473 ने बाकी 97 यात्रियों और 15 चालक दल के सदस्यों के साथ 1.49 बजे कोलकाता से ग्वांगझू के लिए उड़ान भरी. 

ये भी पढ़ें - नगालैंड सरकार ने साधु को ‘गौ ध्वज यात्रा’ निकालने से रोका, मच गया बवाल

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news