भारत की पांच सबसे भुतहा जगहें, यहां की डरावनी कहानियां किसी के भी दिल की बढ़ा दें धड़कनें
Advertisement
trendingNow11646239

भारत की पांच सबसे भुतहा जगहें, यहां की डरावनी कहानियां किसी के भी दिल की बढ़ा दें धड़कनें

Haunted Places in India: घूमने फिरने के शौकीन तो हमेशा नई जगहों को ढूंढते रहते हैं. शायद यही वजह है कि ऐसी जगह भी टूरिस्टों के बीच लोकप्रिय हो गई हैं जो अपनी भुतहा कहानियों के लिए प्रसिद्ध हैं. 

भारत की पांच सबसे भुतहा जगहें, यहां की डरावनी कहानियां किसी के भी दिल की बढ़ा दें धड़कनें

Haunted Places: खूबसूरत वादियां, पहाड़, सागर के किनारे या एतिहासिक इमारतें, जैसी जगहें तो हमेशा से ही लोगों को आकर्षण का केंद्र रही हैं. लेकिन घूमने फिरने के शौकीन तो हमेशा नई जगहों को ढूंढते रहते हैं. शायद यही वजह है कि ऐसी जगह भी टूरिस्टों के बीच लोकप्रिय हो गई हैं जो अपनी भुतहा  कहानियों के लिए प्रसिद्ध हैं. जी हां दुनिया भर की तरह भारत में भी ऐसी कई भुतहा स्थान हैं जिनके बारे में तरह-तरह की डरावनी कहानियां प्रसिद्ध हैं और यही इनकी लोकप्रियता का भी कारण है.

हालांकि इन कहानियों में कितनी सच्चाई है यह नहीं कहा जा सकता है. वैसे आज के वैज्ञानिक युग में वैसे भी भूत प्रेत और आत्मा जैसी बातों में विश्वास नहीं किया जा सकता है लेकिन इनमें लोगों की दिलचस्पी बनी हुई है इतना तय है. आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी ही भुतहा  जगहों के बारे में बता रहे हैं.

भानगढ़ किला, राजस्थान
राजस्थान का भानगढ़ का किला बहुत प्रसिद्ध है. हालांकि अलवर जिले में स्थित यह किला अपनी खूबसूरती या इतिहास से ज्यादा अपनी भुतहा  कहानियों के लिए प्रसिद्ध है. कहा जात है कि इस किले में आने वाले लोगों ने कई बार यहां कुछ अजीबोगरीब चीजें होने की बात कही है.

शनिवारवाड़ा किला, पुणे
पुणे का शनिवारवाड़ा किला एक ऐतिहासिक महत्व की जगह. यहां बड़ी संख्या में लोग जाते हैं. हालांकि इसे कुछ लोग हॉन्टेड भी मानते हैं. इस किले में मराठा साम्राज्य के दसवें पेशवा नारायण राव भट्ट की हत्या कर दी गई थी. वह सिर्फ 18 वर्ष के थे. इस घटना ने इस किले के बारे में तरह-तरह की डरावनी कहानियों को जन्म दिया है.

चार्लीविला मेंशन, शिमला
शिमला का चार्लीविला मेंशन भी अपनी डरावनी कहानियों के लिए प्रसिद्ध है. ऐसा लोग बोलते हैं कि इस मेंशन में विक्टर बेले और उनकी पत्नी की आत्मा घूमती है.

बृज राज भवन पैलेस, राजस्थान
राजस्थान के कोटा का बृज राज भवन पैलेस लगभग 180 साल पुराना है. साल 1980 में हैरिटेज होटल बना दिया गया था. हालांकि इसे लेकर एक भुतहा  कहानी प्रसिद्ध है. कहा जाता है कि होटल मं एक ब्रिटिश मेजर बर्टन का भूत रहता है. बताया जाता है कि 1857 में भारतीय सिपाहियों ने उसे मार दिया था.

गोलकुंडा किला, हैदराबाद
कहते हैं इस किले में रानी तारामती की आत्मा रहती है, जिसे मरने के बाद पति के साथ किले में दफन कर दिया गया था. लोगों का कहना है कि यहां रानी के चलने की आवाज और रात में डांस करने की आवाज आती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news