Imran Khedawala MLA: गुजरात में जीता महज 1 मुस्लिम विधायक, BJP-AIMIM-कांग्रेस की जंग में ऐसे मिली कामयाबी
Advertisement

Imran Khedawala MLA: गुजरात में जीता महज 1 मुस्लिम विधायक, BJP-AIMIM-कांग्रेस की जंग में ऐसे मिली कामयाबी

Gujarat Only Muslim MLA: इमरान खेड़ावाला (Imran Khedawala) अकेले ऐसे मुस्लिम उम्मीदवार हैं जिन्होंने गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में जीत दर्ज की. आइए इमरान खेड़ावाला के बारे में जानते हैं.

Imran Khedawala MLA: गुजरात में जीता महज 1 मुस्लिम विधायक, BJP-AIMIM-कांग्रेस की जंग में ऐसे मिली कामयाबी

Imran Khedawala News: गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. बीजेपी ने गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीटों में से 156 पर अकेले दम पर जीत हासिल की. जहां कांग्रेस (Congress) 17 तो आप (AAP) महज आप 5 सीटों पर सिमट गई. दिलचस्प बात ये रही कि इस बार के गुजरात चुनाव में मुस्लिम समुदाय से सिर्फ 1 विधायक ही चुना गया. उनका नाम इमरान खेड़ावाला (Imran Khedawala) है. इमरान खेड़ावाला गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार थे. उन्होंने जमालपुर-खड़िया विधानसभा सीट पर बीजेपी-एआईएमआईएम-कांग्रेस की त्रिकोणीय जंग में जीत हासिल की.

त्रिकोणीय जंग में मिली जीत

बता दें कि गुजरात के पिछले विधानसभा चुनाव में 3 मुस्लिम विधायक चुने गए थे. ये सभी विधायक कांग्रेस के थे. अहमदाबाद की जमालपुर-खड़िया सीट से कांग्रेस प्रत्याशी इमरान खेड़ावाला ने 13,658 वोटों के अंतर से चुनाव जीता और अपनी सीट बरकरार रखी. इमरान खेड़ावाला पहले से ही इस सीट पर विधायक थे. उन्होंने मुस्लिम बहुल क्षेत्र की इस सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी भूषण भट्ट को कड़े मुकाबले में हरा दिया. अखिल भारतीय मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रदेश अध्यक्ष साबिर काबलीवाला भी इसी सीट पर मैदान में थे. वो तीसरे नंबर पर रहे.

इमरान के अलावा सारे मुस्लिम प्रत्याशी हारे

जान लें कि गुजरात में करीब 10 फीसदी मुस्लिम वोटर हैं. कांग्रेस के बाकी मुस्लिम कैंडिडेट गुजरात विधानसभा चुनाव में हार गए.  गयासुद्दीन शेख जो कांग्रेस उम्मीदवार और विधायक थे वो अहमदाबाद की दरियापुर सीट से बीजेपी के कौशिक जैन से हार गए. वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद जावेद पीरजादा को मोरबी की वांकानेर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार के हाथों हार का सामना करना पड़ा. इस सीट पर आप कैंडिडेट ने बड़े पैमाने पर कांग्रेस को नुकसान पहुंचाया.

अब्दासा सीट पर भी मिली हार

वहीं, कच्छ की अब्दासा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार जाट ममद जंग (Jat Mamad Jung) को भी हार मिली. बीजेपी उम्मीदवार प्रद्युम्नसिंह जडेजा ने लगभग 9,000 वोटों से उनको हरा दिया. जान लें कि आम आदमी पार्टी ने भी जमालपुर-खड़िया, दरियापुर और जम्बूसर में मुस्लिम प्रत्याशी उतारे थे, लेकिन उनमें से कोई भी उम्मीदवार नहीं जीत पाया.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news