Monsoon Update: दिल्ली-हिमाचल समेत 8 राज्यों में IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, 7 जुलाई तक होगी जमकर बारिश
Advertisement
trendingNow12322185

Monsoon Update: दिल्ली-हिमाचल समेत 8 राज्यों में IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, 7 जुलाई तक होगी जमकर बारिश

Weather Update: मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश के लिए 5 जुलाई तक आईएमडी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

Monsoon Update: दिल्ली-हिमाचल समेत 8 राज्यों में IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, 7 जुलाई तक होगी जमकर बारिश

Monsoon Weather Update: भारत में बीते कई दिनों से लगातार बारिश (Rain) हो रही है. आईएमडी (IMD) ने भी कई राज्यों में बारिश की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया है.दिल्ली -एनसीआर में आज भी कुछ इलाकों में बारिश हुई. IMD की मानें तो बारिश का ये सिलसिला कल भी जारी रहेगा. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश के लिए 5 जुलाई तक आईएमडी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

30 जून को मॉनसून की एंट्री के बाद से ही भारत के कई राज्यों में बारिश मेहरबान है. देश में कहीं कम तो कहीं भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अगले 4-5 दिनों का पूर्वानुमान भी जारी किया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि कई राज्यों में जमकर बारिश होनी वाली है.

यह भी पढ़ें: एक-दो नहीं केजरीवाल की जमानत के लिए 150 वकीलों की फौज आई सामने, आज रिहा होने पर होगा फैसला

6 जुलाई तक जमकर बारिश
मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम व मेघालय में 4 जून तक के लिए, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर,  मिजोरम और त्रिपुरा में 05 जुलाई तक के लिए, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में 6 से सात जुलाई तक के लिए बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

यूपी में किसानों के लिए खुशखबरी
मॉनसून की शुरुआत और अच्छी बारिश की वजह से किसानों ने धान की रोपाई भी शुरू कर दी है. कृषि विभाग की तरफ से इस बार यूपी में 61 लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में धान की खेती का लक्ष्य रखा गया है. अमूमन 58 से 59 लाख हेक्टेयर में धान की होती रही है. कृषि विभाग का कहना है कि अगर अब मॉनसून में और देरी होती तो धान की रोपाई में दिक्कत हो जाती. लेकिन 30 जून से प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है. लिहाजा किसान तेजी से धान की रोपाई में जुटे हैं.

Trending news