चक्रवात ‘मोका’ को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, इन राज्यों में दिख सकता है असर
Advertisement
trendingNow11687910

चक्रवात ‘मोका’ को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, इन राज्यों में दिख सकता है असर

Cyclone Mocha Latest Update: दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना हवा का कम दबाव का क्षेत्र बुधवार को एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी.

चक्रवात ‘मोका’ को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, इन राज्यों में दिख सकता है असर

Cyclone Mocha Latest Update: दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना हवा का कम दबाव का क्षेत्र बुधवार को एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के ऊपर 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार और 65 किमी प्रति घंटे के वेग से चलने वाली हवाओं के साथ कम दबाव वाला क्षेत्र मंगलवार की शाम एक चक्रवात में केंद्रित हो गया.

इसने कहा कि मौसम प्रणाली के बुधवार सुबह 5.30 बजे तक एक गहरे दबाव में बदलने और अगले 12 घंटों में चक्रवात ‘मोका’ में बदलने की उम्मीद है. चक्रवात के शुरू में उत्तर-पश्चिमोत्तर की ओर 12 मई की सुबह तक और बाद में बांग्लादेश-म्यांमा तटों की ओर बढ़ने की उम्मीद है.

विभाग ने कहा कि मछुआरों और छोटे जहाजों, नौकाओं व मछली पकड़ने वाली नौकाओं के संचालकों को सलाह दी जाती है कि वे मंगलवार से दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे मध्य बंगाल की खाड़ी में नहीं जाएं.

मौसम कार्यालय ने पूर्व-मध्य खाड़ी और उत्तर अंडमान सागर में मौजूद लोगों से भी दिन में ही समुद्र से लौट आने को कहा है. इसने एक बुलेटिन में कहा, ‘‘दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और बंगाल और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना हवा का कम दबाव का क्षेत्र आज शाम तक एक अवदाब में तब्दील हो सकता है और इसके बाद 10 मई को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी व अंडमान सागर के आस-पास के क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान का रूप धारण कर सकता है.’’

मौसम विभाग ने कहा कि ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट स्थानों पर मंगलवार से बृहस्पतिवार तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

विभाग के एक बयान में कहा गया है कि कोलकाता में मंगलवार को अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दक्षिण बंगाल के जिलों में तापमान 38-40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा और अगले 24 घंटों में भी इसी के आसपास बना रहेगा. शहर में और इसके आसपास के स्थानों पर अधिकतम आर्द्रता 84 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम विभाग के उप निदेशक (पूर्व क्षेत्र) संजीब बनर्जी ने कहा कि बुधवार को तापमान के और बढ़ने की संभावना है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news