Weather Forecast: आज इन राज्यों में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट, दिल्ली में होगा ऐसा; जानिए देश भर के मौसम का मिजाज
Advertisement
trendingNow11843059

Weather Forecast: आज इन राज्यों में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट, दिल्ली में होगा ऐसा; जानिए देश भर के मौसम का मिजाज

Rainfall alert:  2023 का मानसून अबतक बेहद अप्रत्याशित रहा है. कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है. वहीं कई मॉनसून ब्रेक लेने के बाद धीमा पड़ चुका है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 48 घंटों तक देश के इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

Weather Forecast: आज इन राज्यों में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट, दिल्ली में होगा ऐसा; जानिए देश भर के मौसम का मिजाज

Weather forecast: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले 48 घंटों में पूर्वोत्तर भारत और इससे सटे उप हिमालयी पश्चिम बंगाल में मूसलाधार बारिश (Heavy rainfall) होने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के इसी अपडेट में बताया गया है कि आज रविवार को असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर झमाझम बारिश हो सकती है. इस दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है.

गरज के साथ बारिश होने की संभावना

उत्तर भारत की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और गरज के साथ बारिश होने का अलर्ट है. वहीं दक्षिण भारत में तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के अलावा पुडुचेरी में बिजली गिरने और गरज के साथ बारिश होने की  संभावना जताई गई है.

दिल्ली में उमस भरा गर्मी से अभी निजात नहीं

दिल्ली के मौसम (Delhi Weather update) की बात करें तो फिलहाल दिल्लीवालों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. अगस्त के आखिरी पांच दिनों की बात करें तो 27 से 31 अगस्त तक दिल्ली में पारा चढ़ने की वजह से गर्मी पड़ने की संभावना है. हालांकि आज के मौसम की बात करें तो दिल्ली और आसपास के इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है. इस दौरान दिल्ली का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. दिल्ली में 15 सितंबर तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान लगाया गया है. इस दौरान छिटपुट बूंदा-बांदी होने की वजह से भी आधे सितंबर तक लोगों को उमसभरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

यूपी-एमपी-बिहार-राजस्थान के मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश (UP Weather update) में आज कुछ शहरों में हल्की फुहारें पड़ सकती हैं. लेकिन अगले 4 दिन तक यहां पर तेज बारिश के आसार नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में भी मॉनसून ब्रेक पर है. अगस्त एंड तक यहां भी यूपी की तरह किसी भी जिले में भारी बारिश के आसार नहीं हैं. 

बिहार के मौसम (Bihar Weather update) की बात करें तो आज राजधानी पटना समेत 18 जिलों में भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आज अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, कटिहार, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, मधेपुरा, दरभंगा, नालंदा, सारण, बेगूसराय, सुपौल व सीतामढ़ी में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा बाकी जिलों में सामान्य बारिश के आसार हैं.

राजस्थान में मौसम (Rajasthan Weather update) का मिजाज बदल चुका है. यहां भी मानसून ने ब्रेक लिया है. बारिश का दौर थम सा गया है.  27 अगस्त से अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. 31 अगस्त तक कुछ जगहों पर हल्की फुल्की बूंदाबांदी हो सकती है.

Trending news