HD Kumaraswamy: 'कर्नाटक में कभी भी हो सकता है महाराष्ट्र जैसा हाल, जल्द गिरेगी कांग्रेस सरकार', कुमारस्वामी के दावे से हड़कंप
Advertisement
trendingNow12005943

HD Kumaraswamy: 'कर्नाटक में कभी भी हो सकता है महाराष्ट्र जैसा हाल, जल्द गिरेगी कांग्रेस सरकार', कुमारस्वामी के दावे से हड़कंप

Karnataka Congress: यह पहली बार नहीं है जब जेडीएस और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चला हो. पिछले हफ्ते कुमारस्वामी ने सिद्धारमैया पर तुष्टिकरण की राजनीति का आरोप लगाया था. उनका यह आरोप सिद्धारमैया के उस फैसले के बाद आया, जिसमें उन्होंने अल्पसंख्यक विभाग के फंड बढ़ाने का आदेश दिया था.

HD Kumaraswamy: 'कर्नाटक में कभी भी हो सकता है महाराष्ट्र जैसा हाल, जल्द गिरेगी कांग्रेस सरकार', कुमारस्वामी के दावे से हड़कंप

HD Kumaraswamy Statement: कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और JDS नेता कुमारस्वामी के एक बयान से कर्नाटक की राजनीति में हड़कंप मच गया है. कुमार स्वामी ने दावा किया कि वहां कांग्रेस की सरकार जल्द गिर सकती है. कुमारस्वामी का दावा है कि कांग्रेस के एक बड़े मंत्री बीजेपी में शामिल हो सकते हैं जिनके साथ कांग्रेस के कई विधायक भी होंगे. कुमारस्वामी ने कांग्रेस सरकार के लिए आने वाले दिन मुश्किलों से भरे बताए क्योंकि जो मंत्री बीजेपी में जाने की तैयारी कर रहे हैं वो कर्नाटक की सियासत में एक बड़े नेता हैं. 

कुमारस्वामी ने दावा किया कि सत्तारूढ़ कांग्रेस के एक प्रभावशाली मंत्री अपने खिलाफ दर्ज मामलों से बचना चाहते हैं, जिसके लिए वो कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने की तैयारी में हैं. पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, लेकिन वो मंत्री अकेले नहीं जाएंगे उनके साथ 50 से 60 विधायक भी कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होंगे. इसके लिए वो बीजेपी नेताओं के संपर्क में हैं जिनसे उनकी बात चल रही है. उन्होंने कहा कि कर्नाटक में किसी भी समय महाराष्ट्र जैसा हो सकता है. कांग्रेस में किसी में भी ईमानदारी और वफादारी नहीं बची है.

'छोटे नेता ऐसे काम नहीं करते'

कुमारस्वामी ने कहा कि सिद्धारमैया की अगुआई वाली कांग्रेस सरकार में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. 2024 लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी का हाथ थामने वाले कुमारस्वामी से जब उस कांग्रेस नेता का नाम पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ऐसे 'दिलेरी' भरे काम छोटे नेता नहीं करते. सिर्फ प्रभावी लोग ही ये काम कर सकते हैं. 

एचडी कुमारस्वामी के बयान पर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि उनकी सरकार को लेकर बीजेपी और जेडीएस भ्रम में हैं. सिद्धारमैया ने कहा, 'बीजेपी और जेडीएस उसी तरह संघर्ष कर रहे हैं जैसे पानी के बाहर मछली करती है. वे भ्रम की स्थिति में हैं. क्या ही कर सकते हैं?'

गौर करने वाली बात है कि 2024 लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी और जेडीएस ने गठबंधन किया है ताकि राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस से मुकाबला किया जा सके. 

लंबा चला आरोप-प्रत्यारोप का दौर

यह पहली बार नहीं है जब जेडीएस और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चला हो. पिछले हफ्ते कुमारस्वामी ने सिद्धारमैया पर तुष्टिकरण की राजनीति का आरोप लगाया था. उनका यह आरोप सिद्धारमैया के उस फैसले के बाद आया, जिसमें उन्होंने अल्पसंख्यक विभाग के फंड बढ़ाने का आदेश दिया था.

इस पर एक कार्यक्रम में सिद्धारमैया ने कहा था कि हर साल हम अल्पसंख्यक विभाग का फंड लगातार बढ़ाते आ रहे हैं. हमने तय किया है कि अल्पसंख्यक विभाग के लिए 4000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे. पिछली सरकार ने अल्पसंख्यकों के लिए फंड घटा दिए थे. लेकिन हमारी सरकार के सत्ता में आने के बाद मैंने इसी साल से इसको बढ़ा दिया है.

Trending news